गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है, जानें यहां

1 minute read
गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है

भारत गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। इस साल भारत 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा और यह दिन पूरे देश में देशभक्ति के जोश के साथ मनाया जाता है। इस दिन को यादगार बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। स्टूडेंट्स को इस दिन के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इससे जुड़े सवाल लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है (Gantantra Diwas Kyu Manaya Jata Hai) जानेंगे।

गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है?

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि यह वह दिन है जब भारत का संविधान लागू हुआ था। इस दिन 1950 में भारत ने अपना संविधान अपनाया और एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक गणराज्य बन गया था। 

गणतंत्र दिवस संविधान लागू होने की याद दिलाता है। 26 जनवरी इसलिए चुनी गई क्योंकि इसी दिन 1929 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने ब्रिटिश शासन की डोमिनियन स्थिति का विरोध करते हुए भारतीय स्वतंत्रता की घोषणा (पूर्ण स्वराज) जारी की थी।

गणतंत्र दिवस का महत्व क्या है?

गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है (Gantantra Diwas Kyu Manaya Jata Hai) जानने के साथ ही गणतंत्र दिवस का महत्व समझना जरूरी है, इसलिए आपको बता दें कि ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू हुआ था और इस दिन भारत को एक स्वतंत्र गणराज्य के रूप में घोषित किया गया था और इसलिए हर वर्ष गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

FAQs

गणतंत्र दिवस मनाने का कारण क्या है?

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को लागू हुए भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

भारत में गणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस का जश्न उद्घाटन समारोह और दीप प्रज्ज्वलन के साथ शुरू होता है, उसके बाद ध्वजारोहण और सांस्कृतिक गतिविधियाँ होती हैं।

पहला गणतंत्र दिवस कब और कहाँ मनाया गया था?

पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की उपस्थिति में नई दिल्ली में मनाया गया था।

उम्मीद है अब आप जीके में आने वाले इस सवाल जो कि गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है (Gantantra Diwas Kyu Manaya Jata Hai) का जवाब जान गए हैं। इसी तरह के जीके और ट्रेंडिंग इवेंट्स से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*