Bharat Gantantra Kab Bana – भारत गणतंत्र कब बना?

1 minute read
भारत गणतंत्र कब बना

भारत गणतंत्र कब बना? (Bharat Gantantra Kab Bana) : भारत को 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी और 26 जनवरी, 1950 तक संविधान लागू नहीं हुआ था ,परन्तु इसके बाद संविधान लागू होते ही भारत एक संप्रभु और एक गणतंत्र राज्य बन गया। भारत प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को अपना गणतंत्र दिवस मनाता है। भारत इस बार अपना 75वां गणतंत्र दिवस बड़ी भव्यता के साथ मनाएगा। जहां राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ एक भव्य परेड आयोजित की जाएगी। चलिए जानते हैं भारत गणतंत्र कब बना के बारे में कुछ खास बात। 

गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी विदेशी अथिति को आमंत्रित किया जाता है। इस बार के मेहमान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन हैं। यह छठी बार है, जब कोई फ्रांसीसी नेता गणतंत्र दिवस समारोह में मुथ्य अतिथि होंगे। इससे पहले 2023 में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी मुख्य अतिथि थे।

भारत गणतंत्र कब बना?

हर साल लाखों की संख्या में भारतीय इस भव्य परेड में सांस्कृतिक विरासत, देश की प्रगति और उपलब्धियों का नजारा देखते हैं। बात करते हैं की देश ने 1950 में अपना पहला गणतंत्र दिवस कैसे मनाया था। 26 जनवरी, 1950 गणतंत्र दिवस को संविधान के कार्यान्वयन की याद दिलाता है। वहीं 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में भारत में चुना गया क्योंकि इसी दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 1929 में ब्रिटिश शासन की डोमिनियन स्थिति का विरोध किया और ‘पूर्ण स्वराज’ की घोषणा कर दी थी। 26 जनवरी, 1950 को पहली बार गणतंत्र दिवस परेड राजपथ में न होकर इर्विन स्टेडियम (आज का नेशनल स्टेडियम) में आयोजित हुई थी। 

डॉ. बीआर अंबेडकर को संविधान की प्रारूपण समिति का अध्यक्ष नियुक्त किये गए थे। भारतीय संविधान को 2 साल, 11 महीने और 17 दिन बनने में लगे। 

भारत ने पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को बड़े उत्साह और भव्यता के साथ मनाया था। जिसकी तैयारियां हफ्तों पहले से शुरू हो गई थीं। दिल्ली में बड़े-बड़े जुलूस निकाले गए, ढोल बजाए गए, शंख बजाए गए और देशभक्ति के गीत गाए गए। आजादी के तीन साल बाद, भारत आधिकारिक तौर पर लोकतांत्रिक सरकार के संसदीय स्वरूप वाला एक संप्रभु, लोकतांत्रिक, गणतंत्र बन गया।

उम्मीद है, अब आप जीके में आने वाले इस सवाल जो है कि भारत गणतंत्र कब बना? (Bharat Gantantra Kab Bana) का जवाब जान गए हैं। इसी तरह के जीके और ट्रेंडिंग इवेंट्स से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*