IVF Full Form in Hindi : आईवीएफ की फुल फॉर्म क्या है? जानिए आईवीएफ क्या है और आईवीएफ का इतिहास 

1 minute read
IVF Full Form in Hindi

IVF Full Form in Hindi इन विट्रो फर्टिलाइजेशन है। आईवीएफ एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें अंडे और शुक्राणु का निषेचन शरीर के बाहर किया जाता है। पहले इस प्रक्रिया से गर्भ धारण करने वाले बच्चों को टेस्ट-ट्यूब बेबी भी कहा जाता था। ‘लुईस ब्राउन’ वर्ष 1978 में आईवीएफ के माध्यम से गर्भधारण करने वाली पहली व्यक्ति थीं। आइये विस्तार से जानें IVF Full Form in Hindi के बारे में। 

IVF Full Form in Hindi

IVF Full Form in HindiIn Vitro Fertilization
IVF Full Form in Hindi
IVF Full Form in Hindi

आईवीएफ क्या है?

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया एआरटी (सहायक प्रजनन तकनीक) है। आईवीएफ ट्रीटमेंट स्त्री के ऐग और पुरुष के स्पर्म को लैब में फर्टिलाइज करके भ्रूण का निमार्ण किया जाता है। उसके बाद उस भ्रूण को वापस महिला के गर्भाशय में स्थानांतरिक दिया जाता है। इसे आईवीएफ कहते हैं। आईवीएफ को हिंदी में भ्रूण प्रत्यारोपण भी कहा जाता है  और आईवीएफ के द्वारा जन्में शिशु को टेस्ट ट्यूब बेबी या जाइगोट कहा जाता है। यह प्रक्रिया व्यापक रूप से बंद या कमजोर फैलोपियन ट्यूब वाली महिलाओं में उपयोग की जाती है।

आईवीएफ का इतिहास 

आईवीएफ की विधि की खोज 1970 के दशक की शुरुआत में पैट्रिक स्टेप्टो और रॉबर्ट जी. एडवर्ड्स ने की थी। इस पद्धति को फैलोपियन ट्यूब की रुकावट जैसे विभिन्न कारकों के कारण होने वाली महिला बांझपन से निपटने के लिए एक समाधान के रूप में अपनाया गया था, जिसके कारण अंडाणु शुक्राणु द्वारा निषेचित नहीं हो पाता है। जब पहला आईवीएफ आयोजित किया गया था, तो हार्मोन इंजेक्ट करके ओव्यूलेशन को उत्तेजित करने की प्रक्रिया नहीं की गई थी, और इसके बजाय, सामान्य ओव्यूलेटरी चक्र के बाद अंडे को हटा दिया गया था, इस अंडे को निषेचित किया गया था और गर्भाशय में वापस प्रत्यारोपित किया गया था। इसे प्राकृतिक चक्र आईवीएफ कहा गया। आईवीएफ को ‘सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी’ (एआरटी) में से एक माना जाता है। या तो निषेचित अंडे को उसी महिला में वापस इंजेक्ट किया जाता है जिसका अंडा निषेचन के लिए लिया गया था या इसे किसी अन्य महिला के गर्भ में इंजेक्ट किया जा सकता है जिसे सरोगेट मदर कहा जाता है। इसे जेस्टेशनल सरोगेसी भी कहा जाता है। वर्ष 2010 में रॉबर्ट जी एडवर्ड्स को चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

FAQ 

IVF क्या है?

IVF एक प्रजनन प्रक्रिया है जिसमें अंडाणु और शुक्राणु को विशेष शर्तों में बाहर गर्भाशय में मिलाया जाता है ताकि गर्भाधान हो सके।

IVF किसे सुझाई जाती है?

IVF को निम्नलिखित स्थितियों के लिए सुझाया जा सकता है: बांझपन की समस्या, अंडाणु या शुक्राणु की कमी, गर्भाधान की समस्या, गर्भाशय की रगड़ों में समस्या, गर्भाशय के पास की खारिश या संकेत

IVF की प्रक्रिया क्या होती है?

IVF में कदम होते हैं: अंडाणु प्राप्ति, शुक्राणु प्राप्ति, अंडाणु और शुक्राणु का मिलान, प्राप्त अंडाणु का गर्भाशय में प्रत्यारोपण

IVF के क्या पूर्व-आवश्यकताएं हैं?

सुझाव और सलाह के लिए डॉक्टर से मिलना, मेडिकल और रोगी का डिटेल्ड चेकअप, हॉर्मोनल दवाओं का सेवन, अंडाणु और शुक्राणु की सुविधा के लिए दवाओं का सेवन

IVF के बाद क्या सुनिश्चित करना चाहिए?

डॉक्टर की सलाह का पालन करें, खुद को स्वस्थ रखने के लिए सही आहार और व्यायाम करें, तनाव को कम करने का प्रयास करें

IVF का क्या मूल्य है?

IVF की कीमत भिन्न फैक्टर्स पर निर्भर करती है, जैसे कि इसे कहां किया जाता है, कितने कदमों की आवश्यकता होती है, और डॉक्टर की फीस।

IVF के क्या लाभ और चुनौतियाँ हैं?

लाभ: IVF के जरिए बच्चे की प्राप्ति की संभावना बढ़ जाती है।
चुनौतियाँ: IVF में कई बार प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है, और इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

उम्मीद है, IVF Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*