IIT मद्रास में पहले चरण में 50 प्रतिशत स्टूडेंट्स का हुआ प्लेसमेंट, इतने लाख रही सालाना औसत सैलरी

1 minute read
iit madras ne construction technology aur management me online course start kiya hai

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT) मद्रास में प्लेसमेंट के लिए कंपनियां आ रही हैं। संस्थान में प्लेसमेंट सेशन का पहला स्टेप कंप्लीट हो गया है और इसमें 50 प्रतिशत स्टूडेंट्स को जाॅब ऑफर हुईं हैं। 

इंस्टिट्यूट की ओर से बताया गया कि सेलेक्टेड स्टूडेंट्स में से 55 प्रतिशत स्टूडेंट्स सामाजिक और आर्थिक रूप से चैलेंजिंग बैकग्राउंड से आते हैं। IIT मद्रास के पहले सेशन में कई बड़ी कंपनियों ने जाॅब्स ऑफर की हैं। पहले स्टेप में कंपनियों के प्रस्ताव के आधार पर सालाना औसत सैलरी INR 19 लाख से अधिक रही। 

IIT मद्रास के स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट के पहले दिन रिकॉर्ड संख्या में प्रस्ताव दिए गए थे। इंस्टिट्यूट के मुताबिक, इस बार बीते वर्ष की तुलना में कोर सेक्टर में जाॅब्स में बढ़ोतरी हुई है और पोस्टग्रेजुएशन स्टूडेंट्स के लिए इंटरनेशनल ऑफर्स में भी बढ़त देखी गई है। 

अब पहले स्टेप का प्लेसमेंट कंप्लीट होने के बाद इंस्टिट्यूट दूसरे स्टेप के प्लेसमेंट की तैयारियों में लग गया है और स्टूडेंट्स से भी तैयारी करने के लिए कह दिया गया है। 

यह भी पढ़ें- IIT मद्रास की बड़ी पहल, कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट में शुरू किया ऑनलाइन कोर्स

प्लेसमेंट सेशन में शामिल रहीं ये कंपनियां

IIT मद्रास के प्लेसमेंट सत्र में कई टाॅप कंपनियों ने स्टूडेंट्स को जाॅब ऑफर किए हैं जिनकी लिस्ट इस प्रकार हैः

  • Microsoft
  • Databricks
  • Intel
  • Google.

IT की फील्ड में स्टूडेंट्स को सबसे अधिक ऑफर मिले

इस वर्ष के कैंपस प्लेसमेंट में IT फील्ड की कंपनियों की संख्या भी अधिक थी और इसके अलावा मैनेजमेंट, फाइनेंस और अन्य इंजीनियरिंग फील्ड की कंपनियां शामिल हुई थीं, लेकिन IT की फील्ड में स्टूडेंट्स को सबसे अधिक प्लेसमेंट ऑफर मिले।

यह भी पढ़ें- IIT Kanpur Placements 2023 : 8वें दिन 891 स्टूडेंट्स को मिले जॉब ऑफर, ये टाॅप रिक्रूटर्स रहे शामिल

IIT मद्रास के बारे में

IIT मद्रास इंडियन गवर्मेंट द्वारा स्थापित तीसरा IIT है। यह टेक्नोलाॅजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी IIT मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*