बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के केमिस्ट्री और लॉ स्टूडेंट्स के लिए नई स्कॉलरशिप, इस आधार पर मिलेगा फायदा?

1 minute read
Banaras Hindu University ne stipend ke sath free Civil Services Coaching Offer ki hai

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी केमिस्ट्री और लाॅ के छात्रों के लिए नई स्काॅलरशिप शुरू कर रहा है। स्टूडेंट्स को ये स्काॅलरशिप एकेडमिक सेशन 2024-25 से मेरिट और आर्थिक स्थिति के आधार पर दी जाएंगी और इसके लिए यूनिवर्सिटी को प्रतिदान पहल के तहत INR 20 लाख मिले हैं।

स्काॅलरशिप शुरू करने के लिए मदन मोहन कायस्थ और उनकी पत्नी संतोष कायस्थ ने अपने माता-पिता की स्मृति में यूनिवर्सिटी को दान दिया है। आपको बता दें कि कायस्थ बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र हैं और उन्होंने वर्ष 1951 में औद्योगिक रसायन विज्ञान (Industrial Chemistry) में एमटेक कंप्लीट किया था। 

सीता राम और अजुधिया देवी स्काॅलरशिप

मदन मोहन कायस्थ के माता-पिता की स्मृति में सीता राम और अजुधिया देवी छात्रवृत्ति, बीएससी (ऑनर्स) केमिस्ट्री के प्रथम वर्ष की एक महिला छात्र और एमएससी (केमिस्ट्री) के प्रथम वर्ष के एक छात्र को दी जाएगी। 

भगवती और मुल्क राज महाजन स्काॅलरशिप

भगवती और मुल्क राज महाजन स्काॅलरशिप संतोष कायस्थ (महाजन) के माता-पिता को श्रद्धांजलि के रूप में है और यह छात्रवृत्ति बीएएलएलबी के प्रथम वर्ष की छात्रा और एलएलएम प्रोग्राम के दूसरे वर्ष की छात्रा को दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- BHU PG Admission 2023 : BHU में लेना है एडमिशन तो जल्द करें अप्लाई, bhu.ac.in पर देखें क्या है लास्ट डेट?

स्टूडेंट्स को शिक्षा हासिल करने में मिलेगी मदद

कुलपति प्रोफेसर सुधीर कुमार जैन ने कहा कि बीएचयू के पूर्व छात्रों की यूनिवर्सिटी के साथ जुड़ाव उत्साहजनक है। साइंस डिपार्टमेंट के डीन प्रोफेसर एसएम सिंह ने कहा कि स्काॅलरशिप से छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और यह दूसरों के लिए प्रेरणादायक भी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस स्काॅलरशिप से स्टूडेंट्स को शिक्षा हासिल करने में मदद मिलेगी।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के बारे में

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी शिक्षा का मंदिर है। इसकी स्थापना सन 1916 में महान राष्ट्रवादी नेता पंडित मदन मोहन मालवीय ने डॉ. एनी बेसेंट जैसी महान हस्तियों के सहयोग से की थी। BHU  (BHU अधिनियम, 1915) संसदीय कानून के तहत स्थापित किया गया था। NIRF 2022 में राज्य के मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी को 5वें स्थान पर रखा गया था। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*