BHU ने छात्रों के होलिस्टिक डेवलपमेंट बढ़ाने के लिए शुरू किए 2 महत्वपूर्ण इनिशिएटिव

1 minute read
BHU ne students ke holistic development ke liye shuru kiye 2 initiatives

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) ने छात्रों के ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए दो महत्वपूर्ण इनिशिएटिव शुरू किए हैं। पहला इनिशिएटिव “Student Leadership and Life Skills Development Initiative” है और दूसरा इनिशिएटिव “Student Well-Being Initiative” है।

विज़ुअल आर्ट्स फैकल्टी, एजुकेशन फैकल्टी, इंस्टीटिटयूट ऑफ मैनेजमेंट एंड फैकल्टी ऑफ संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान के लिए स्टूडेंट वेलफेयर और लीडरशिप इनिशिएटिव कमिटी का गठन किया जाता है।

सॉफ्ट, सोशल, पर्सनल और प्रोफेशनल स्किल्स बढ़ाने में मिलेगी सहायता

इन कमिटी का उद्देश्य छात्रों को जीवन की चुनौतियों से निपटने, साइकोलॉजिकल कंसर्नस को हल करने और फ्लेक्सिबल और मेन्टल वैलनेस के लिए ओरिएंटेशन डेवलप करने के साथ-साथ सॉफ्ट, सोशल, पर्सनल और प्रोफेशनल स्किल्स विकसित करने में मदद करना है।

छात्रों के पर्सनल और बिज़नेस टार्गेट्स पाने में मिलेगी मदद

स्टूडेंट लीडरशिप और लाइफ स्किल्स डेवलपमेंट इनिशिएटिव के मेंबर स्टूडेंट्स के साथ बातचीत करेंगे ताकि उन्हें उनके पर्सनल और बिज़नेस टार्गेट्स को प्राप्त करने में मदद मिल सके। BHU रिसोर्स पर्सन्स, फैसिलिटेटर्स और कंसल्टेंट्स को भी लाएगा जो लीडरशिप, इमोशनल इंटेलिजेंस, फ्लेक्सिबिलिटी और अधिक के विभिन्न पहलुओं पर वर्कशॉप्स, इंटरैक्टिव सेशंस और एक्टिविटीज़ आयोजित करेंगे।

स्टूडेंट वेलफेयर इनिशिएटिव को छात्रों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ ओवरऑल वेलफेयर को बढ़ाने के लिए रणनीतियों और गतिविधियों को विकसित करने का आदेश दिया गया है। इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों तरह के रिसोर्स पर्सन, छात्रों को कल्याण के विभिन्न पहलुओं पर संबोधित करेंगे। कमिटी के मेंबर जरूरत पड़ने पर छात्रों के लिए उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे और साथ ही उपलब्ध सेवाओं तक उनकी पहुंच को सुविधाजनक बनाएंगे।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*