युवाओं की स्किल डेवलपमेंट के लिए आंध्र सरकार ने उठाए कदम

1 minute read
pilot project ke roop mein 5 jilo ke colleges ka jirnoddhar karayegi odisha sarkar

आंध्र सरकार युवाओं को स्किल्ड बनाने और उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने के लिए एक महत्वाकांक्षी ब्रांड बनाने के लिए इंडस्ट्री-अकादमिक गठजोड़ के साथ ‘स्किल कैस्केडिंग इकोसिस्टम’ का निर्माण कर रही है। राज्य में मौजूदा टेक्निकल और प्रैक्टिकल एजुकेशन और ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट इसका हिस्सा बनेंगे।

कैस्केडिंग इकोसिस्टम है देश में अपनी तरह का पहला

स्किल डेवलपमेंट और ट्रेनिंग डिपार्टमेंट के प्रमुख सचिव एस सुरेश कुमार ने कहा, ”इसके लिए हम नए स्किल्स बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए उद्योगों के साथ बड़े पैमाने पर गठजोड़ कर रहे हैं। कैस्केडिंग इकोसिस्टम देश में अपनी तरह का पहला है। यह एक इंटीग्रेटेड मॉडल होगा जो मौजूदा स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम्स में कमियों को दूर करेगा और अगले युग के प्रोग्राम्स के साथ एक ओवरॉल ट्रेनिंग व्यवस्था को सक्षम करेगा। इन्हें उद्योग की भविष्य की नौकरी आवश्यकताओं के साथ जोड़ा जाएगा,”।

राज्य में 26 स्किल कॉलेज हैं

राज्य में 26 स्किल कॉलेज (प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में एक और पुलिवेंदुला में एक) और 192 सेंटर्स हैं। इसके अलावा, स्थापित स्किल्ड कॉलेजों के लिए उच्च स्तरीय बुनियादी ढांचे वाले केंद्र और राज्य सरकार के संस्थानों की भी पहचान की जा रही है। इन कॉलेजों में उद्योग जगत के सहयोग से स्किल लैब्स भी स्थापित की जाएंगी।

सुरेश कुमार ने कहा, “प्रत्येक स्किल कॉलेज में उद्योग के साथ गठबंधन में उत्कृष्टता केंद्र होगा।” उन्होंने कहा कि यह समझौता सफलतापूर्वक प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करने तक विस्तारित होगा। लगभग 55 इंडस्टीज अपने कैंपस में ‘स्किल स्पोकेसपर्सन’ के रूप में सेवा करने और युवाओं को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप प्रशिक्षित करने के लिए एपी राज्य कौशल विकास निगम (APSSDC) के साथ गठजोड़ करने के लिए आगे आए हैं।

इसके अलावा, सुरेश कुमार ने कहा कि स्किल इंटरनेशनल एपीएसएसडीसी की नवीनतम पहल है जिसका उद्देश्य विदेशों में कुशल युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों का दोहन करना है। उन्होंने बताया, ”हमारे 11 प्रशिक्षित नर्सों के पहले बैच को जर्मनी में सफल प्लेसमेंट मिला और 78 अन्य अब जर्मन प्रशिक्षकों के तहत प्रशिक्षण ले रहे हैं।”

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*