भारतीय G20 अध्यक्षता के तहत IIT कानपुर Y20 कंसल्टेशन को करेंगे होस्ट

1 minute read
Bhartiya g20 presidency ke under iit kanpur karenge y20 consultantion ko host

IIT कानपुर आज, 5 अप्रैल से भारत की G20 अध्यक्षता के तहत यूथ20 (Y20) कंसल्टेशन की मेजबानी करेगा। 6 अप्रैल 2023 को Y20 कंसल्टेशन समाप्त होगा। IIT कानपुर खेल के अतिरिक्त मुख्य सचिव नवनीत सहगल होंगे।

Y20 कंसल्टेशन में भारत और विदेशों के विभिन्न हिस्सों से 1,200 से अधिक युवा प्रतिनिधि भाग लेंगे।

Y20 कंसल्टेशन एक मंच के रूप में कार्य करता है जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों से युवा व्यक्तियों को एक साथ लाता है। घटना विचारों और अनुभवों के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करती है और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों के लिए अभिनव समाधान खोजने पर चर्चा को प्रोत्साहित करती है।

एक ऑफिशियल रिलीज़ के अनुसार, युवा मामलों और खेल मंत्रालय के तत्वावधान (auspices) में Y20 कंसल्टेशन, उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित होने वाले अंतिम यूथ-20 शिखर सम्मेलन के रन-अप में एक अखिल भारतीय गतिविधि है। इन परामर्शों के विचार-विमर्श से भविष्य की नीतियों को आकार देने में मदद मिलेगी।

Y20 शिखर सम्मेलन 2023 ने पांच प्रमुख विषयों की पहचान की है, जिनमें से दो को Y20 परामर्श के दौरान संबोधित किया जाएगा। ये दो विषय हैं “भविष्य का काम: उद्योग 4.0, इनोवेशन, और 21 वीं सदी का कौशल” और “स्वास्थ्य, कल्याण और खेल: एजेंडा फॉर यूथ”।

IIT कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने कहा, “यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है कि भारत ने जी20 की अध्यक्षता संभाली है। इसके तत्वावधान में, यूथ20 परामर्श एक महत्वपूर्ण घटना है जो जी20 देशों के युवाओं को चर्चा करने, विचार करने और बेहतर कल बनाने के लिए समाधान सुझाने के लिए एक साथ लाएगा।”

IIT कानपुर में Y20 कंसल्टेशन “फ्यूचर ऑफ हीथ”, “टेक्नोलॉजीज फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर”, और “इनोवेशन इन फ्यूचर ऑफ वर्क” के विषयों पर आमंत्रित गणमान्य व्यक्तियों और उद्यमियों के साथ पैनल चर्चा भी करेगा। उपस्थित लोगों को पैनलिस्टों के साथ बातचीत करने का अवसर मिलेगा।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*