IIT दिल्ली में ने शुरू किए न्यू डिज़ाइन थिंकिंग और इनोवेशन सर्टिफिकेट कोर्स, जानें कैसे करें आवेदन?

1 minute read
IIT Delhi ne shuru kiye new design thinking aur innovation certificate course

आईआईटी दिल्ली के Continuing Education Programme (CEP) ने डिजाइन थिंकिंग और इनोवेशन में छठे सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के लिए आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है। कैंडिडेट्स आईआईटी दिल्ली की ऑफिशियल वेबसाइट iitd.emeritus.org पर इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए लास्ट डेट 13 सितंबर निर्धारित की गई है। यह 20 सप्ताह का ऑनलाइन कोर्स है जो 28 दिसंबर 2023 से शुरू होगा और कुल कोर्स फीस GST से अलग INR 1 लाख है।

आवेदन करने के लिए फॉलो करें यह स्टेप्स

  • आईआईटी दिल्ली की ऑफिशियल वेबसाइट-home.iitd.ac.in पर लॉग इन करें।
  • मेन्यू बार से एकेडमिक के अंतर्गत CEP कॉलम पर क्लिक करें।
  • यह आपको CEP वेबसाइट पर रीडायरेक्ट करेगा।
  • कोर्सेज सक्शम में डिज़ाइन थिंकिंग और इनोवेशन कोर्स पर अभी आवेदन करें पर क्लिक करें।
  • कैंडिडेट को iitd.emeritus.org पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।
  • लॉग इन करें और अपना आवेदन जमा करें।

आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से UG डिग्री (10+2+3) या डिप्लोमा होना चाहिए। उनके पास कम से कम 50% ग्रेड पॉइंट औसत और एक वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।

दिए जाएंगे सर्टिफिकेट्स

छात्र जो सभी असेसमेंट कंपोनेंट्स में कम से कम 60% अंक प्राप्त करते हैं और फाइनल प्रोजेक्ट्स को पूरा करते हैं, उन्हें आईआईटी दिल्ली से सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जाएगा। प्रतिभागी जो 60% से कम अंक प्राप्त करते हैं या प्रोजेक्ट्स को पूरा करने में असमर्थ हैं, उन्हें केवल एक भागीदारी सर्टिफिकेट प्राप्त होगा।

कोर्स एप्लीकेंट्स को मिलेंगे यह लाभ

कोर्स एप्लीकेंट्स को 150 से अधिक रिकॉर्ड किए गए वीडियो लेक्चर, असाइनमेंट, संक्षिप्त क्विज़, प्रोफेसरों के साथ दो साप्ताहिक ऑफिस आर्स, लाइव वेबिनार और एक फाइनल प्रोजेक्ट के माध्यम से इंडस्ट्री पार्टनर्स के साथ वास्तविक दुनिया की प्रोजेक्ट पर काम करने की अनुमति देगा।

कोर्स के अनुसार, डिजाइनर और डिजाइन इंजीनियर, क्रिएटिव मैनेजर, आर्ट डायरेक्टर, UX डिजाइनर, इंटरप्रेन्योर, इनोवेशन & डेवलपमेंट कंसलटेंट, प्रोडक्ट मैनेजर, मार्केटिंग मैनेजर, ब्रांडिंग मैनेजर, डेवलपमेंट मैनेजर, R&D मैनेजर, रूरल इंटरप्रेन्योर, छोटे और मध्यम उद्यम और पेशेवर उन लोगों में से हैं जो कार्यक्रम से लाभान्वित होंगे।

कार्यक्रम में 14 मॉड्यूल शामिल हैं

कार्यक्रम में 14 मॉड्यूल शामिल हैं, जिसमें ह्यूमन-सेंटर्ड डिज़ाइन (HCD), HCD और इनोवेशन, इंट्रोडक्शन टू कॉन्टेक्स्ट, एनवायरनमेंट एंड यूजर्स शामिल है; उपयोगकर्ता की ज़रूरतों, आइडेंटीफाइंग डिस्कशन एंड इमरजन, स्टोरीटेलिंग एंड विज़ुअलाइज़ेशन करना। अन्य मॉड्यूल में रेपेटेड डिजाइन और स्टेबिलिटी, MVP और NPD, एक्टिव डिजाइन और डेटा-ओरिएंटेड इनोवेशन शामिल हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*