उत्तर प्रदेश के गांवों तक शिक्षा पहुंचाने के लिए IIT मद्रास ने विद्या शक्ति के साथ की पार्टनरशिप

1 minute read
UP ke villages tak education ke liye IIT madras ne vidya shakti ke sath partnership ki hai

उत्तर प्रदेश के गांवों तक शिक्षा पहुंचाने के लिए आईआईटी मद्रास ने बड़ी पहल की है। IIT मद्रास प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन ने ऑनलाइन क्लासेज और वर्चुअल रियल्टी (VR) का उपयोग करके उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा पहुंचाने के लिए ‘विद्या शक्ति’ के साथ पार्टनरशिप की है।

उत्तर प्रदेश में वाराणसी जिले के 100 गांवों में यह पहल पहले ही लागू हो चुकी है और छठी से आठवीं के स्टूडेंट्स के लिए हिंदी में सेशन आयोजित किए जा रहे हैं। स्टूडेंट्स को अपनी मातृभाषा में लाइव ऑनलाइन क्लासेज मिलेंगी और एकेडमिक व एलिजिबिलिटी बेस्ड क्वैश्चन होंगे।

STEM टीचर टीचिंग मटीरियल पर ‘कार्य’ करने के लिए कक्षाओं में VR हेडसेट ले जाते हैं। साइंस और मैथ में प्रत्येक काॅंसेप्ट के लिए छोटी 3डी वीडियो का उपयोग किया जाता है। स्टूडेंट्स के लिए विजुअलाइजेशन सेशन को क्वैश्चन और आंसर सेशन के माध्यम से इंटरैक्टिव बनाया जाएगा।

विद्या शक्ति पहल में ये काॅंसेप्ट शामिल

  • लाइव ऑनलाइन क्लास, मातृभाषा में
  • पढ़ाने की धीमी गति और कोई हड़बड़ी नहीं
  • एक्सपेरिमेंट दिखाने के लिए सिमुलेशन सॉफ्टवेयर का उपयोग
  • स्टूडेंट्स को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए प्रतिदिन योग्यता संबंधी प्रश्न।

क्या है विद्या शक्ति?

विद्या शक्ति ग्राम पंचायत स्कूलों/ग्राम पंचायत ओपन लाइब्रेरी में नाॅलेज क्लस्टर बनाने की परियोजना है। इसका ऑनलाइन एजुकेशन, डिजिटल बैंकिंग और बिजनेस पर फोकस है और वर्तमान में लाखों स्टूडेंटस ऑनलाइन पढ़ाई करने में सक्षम हैं। डिजिटल माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की पहुंच और जरूरी इक्यूपमेंट्स इसकी प्राथमिकता में शामिल हैं।

IIT मद्रास के बारे में

आईआईटी मद्रास इंडियन गवर्मेंट द्वारा स्थापित तीसरा IIT है। यह टेक्नोलाॅजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। पश्चिम जर्मनी की पूर्व सरकार से तकनीकी और वित्तीय सहायता के साथ इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी आईआईटी मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है। 

यह भी पढ़ें- IIT मद्रास ने ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस’ रिसर्च के लिए 15 एक्सीलेंस सेंटर्स स्थापित किए

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*