नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी को बढ़ावा देने के लिए 300 NEP सारथी का चयन करेगा UGC

1 minute read
national education policy ko badhava dene ke liye 300 NEP sarathi ka chayan karega UGC

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी आने के बाद एजुकेशन की फील्ड में लगातार बदलाव हो रहे हैं। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के प्रेसीडेंट एम. जगदीश कुमार ने कहा कि नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी को प्रोत्साहित करने के लिए और एजुकेशन में अन्य जरूरी बदलावों को लाने के लिए देशभर की यूनिवर्सिटीज और हायर स्टडीज इंस्टिट्यूट्स में से 300 स्टूडेंट्स को NEP सारथी’ के रूप में चयनित किया जाएगा।

प्रेसीडेंट कुमार ने कहा कि बदलाव से जुड़ी इस प्रक्रिया में स्टूडेंट्स महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि वे शैक्षणिक प्रणाली के महत्वपूर्ण अंग हैं। नेशनल एजुकेशनल पाॅलिसी-2020 की सिफारिशों के तहत हायर एजुकेशन सिस्टम में सुधार को लेकर जागरूकता फैलाने एवं छात्रों की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए UGC एक नई पहल NEP सारथी- भारत में उच्च शिक्षा में बदलाव में अकादमिक सुधार के लिए छात्र दूत’ शुरू की जा रही है।

‘1 इंस्टिट्यूट से 3 स्टूडेंट्स को करें नाॅमिनेटेड’ 

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स के चांसलर, डायरेक्टर्स और प्राचार्यों से कहा है कि वह अपने इंस्टिट्यूट्स से 3 स्टूडेंट्स को नाॅमिनेटेड करें और उसे “एनईपी सारथी” माना जाए। नाॅमिनेटेड स्टूडेंट्स से संगठनात्मक क्षमता, क्रियेटीविटी, टीम लीडर होने के साथ-साथ जिम्मेदारी की भावना रखने की उम्मीद की जाती है।

NEP-2020 के बारे में जागरूक करेंगे ‘एनईपी सारथी’ 

NEP सारथी’ नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी को बढ़ावा देने के लिए एक एम्बेस्डर के रूप में काम करेंगे। उनकी भूमिका में NEP-2020 के बारे में जागरूकता पैदा करना और सूचना का प्रसार करना, सोशल मीडिया पर NEP पहल को बढ़ावा देना, छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान करना और छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान करना शामिल होगा। 

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*