IIT कानपुर में मेडिकल में इंजीनियरिंग के लिए शुरू हुआ नया सेंटर, इस कोर्स से होगी पढा़ई

1 minute read
IIT Kanpur ne engineering in medicine me new centre launch kiya hai

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT) कानपुर ने बायोमेडिकल इंजीनियरिंग इनोवेशन में सुविधा के लिए मेहता फैमिली सेंटर फॉर इंजीनियरिंग इन मेडिसिन (MFCEM) लॉन्च किया है। इस सेंटर की स्थापना का उद्देश्य देश में हेल्थकेयर इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव लाना है।

IIT कानपुर के एक बयान के अनुसार, इंस्टिट्यूट में स्टूडेंट्स मेडिसिन से रिलेटेड स्टडी कर सकेंगे। इसके लिए पहले चरण में फैकल्टी को हायर किया जाएगा और बाद में एडमिशन का प्रोसेस शुरू किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- IIT कानपुर का न्यू एक्सीलेंस सेंटर बताएगा किस जगह कितना प्रदूषण, वायु गुणवत्ता की ऐसे होगी निगरानी

इस सेंट में M Tech का कोर्स आगामी सेशन से शुरू करने की योजना बाई जा रही है। इसके अलावा Phd स्टूडेंट्स को भी एडमिशन दिया जाएगा और इसके लिए सीटों की संख्या जल्द निर्धारित होगी। आपको बता दें कि यह पहला ऐसा सेंटर है जो इंजीनियरिंग और मेडिकल में रिसर्च के लिए सहयोग करने में शोधकर्ताओं और साइंटिस्ट को साथ में काम करने का मौका देगा। 

स्टूडेंट्स को होंगे ये फायदे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस सेंटर में 3 प्रकार के रिसर्च वर्क भी किए जाएंगे। इनमें रीजेनरेटेड मेडिसिन, मॉलीक्यूलर मेडिसिन और डिजिटल मेडिसिन की फील्ड में रिसर्च वर्क शामिल है। इंस्टिट्यूट में पहले भी इस तरह के रिसर्च किए गए हैं और उन रिसर्च के माध्यम से स्टूडेंट्स को काफी मदद मिलेगी। सेंटर में स्टूडेंट्स को कई नए टाॅपिक्स पर रिसर्च का मौका मिलेगा और इनोवेशन को बढ़ावा मिलेगा।

IIT Kanpur ne engineering in medicine me new centre launch kiya hai

IIT कानपुर के बारे में

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, कानपुर, भारत के उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित है। इसे टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट एक्ट के तहत भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया था। IIT कानपुर को भारत के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में स्थान दिया गया है। इसकी स्थापना 1959 में हुई थी। IIT को QS रैंकिंग 2024 में 278वां स्थान मिला है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*