उत्तर भारत का सबसे बेहतरीन IIM बना IIM रोहतक, ये टॉप कंपनियां स्टूडेंट्स को देती हैं शानदार पैकेज 

1 minute read
uttar pradesh ka sabse behatreen iim bana iim rohtak

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, रोहतक (IIM रोहतक) वर्तमान में उत्तर भारत का सबसे अच्छा IIM माना जा रहा है। खासतौर से छात्रों को बेहतरीन प्लेसमेंट प्रदान करने के मामले में IIM रोहतक ने बहुत शानदार आंकड़े प्रदर्शित किए हैं। IIM रोहतक में भारत और विश्व की बहुत सी टॉप कंपनियां स्टूडेंट्स को मोटे पैकेज पर रिक्रूट करके ले जाती हैं। IIM रोहतक मैनेजमेंट से जुड़े UG और PG कोर्सेज ऑफर करता है। 

छात्रों के सम्पूर्ण विकास पर ध्यान देता है संस्थान 

IIM रोहतक के निदेशक धीरज शर्मा के रिसर्च इंस्टीट्यूट अपने छात्रों की ओवरऑल ग्रोथ पर ध्यान देता है। संस्थान का उद्देश्य अपने स्टूडेंट्स को एकेडमिक रूप से मजबूत बनाने के साथ साथ उन्हें फिजिकली फिट रखना भी है। इसी क्रम में स्टूडेंट्स को प्रतिदिन कोई न कोई फिज़िकल एक्टिविटी करने के लिए कहा जाता है। इससे वे अनुशासित बनते हैं जो भविष्य में करियर में काफी मददगार साबित होता है। इसके अलावा संस्थान ने स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में कुछ लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म कोर्सेज भी लॉन्च किए हैं। 

बडी प्रोग्राम की शुरुआत 

अपने छात्रों के सम्पूर्ण विकास को ही ध्यान में रखते हुए IIM रोहतक ने बडी प्रोग्राम की शुरुआत की है। इस बडी प्रोग्राम की शुरुआत MBA फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स के लिए की गई है। इस बडी प्रोग्राम के अंतर्गत फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर स्टूडेंट्स को मिलाने की कोशिश की जाती है। सीनियर स्टूडेंट्स जूनियर्स की एकेडमिक एक्टिविटीज़ और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज़ में मदद करते हैं। इससे स्टूडेंट्स के लिए सीखने और समझने के लिए एक बेहतर माहौल तैयार और होता है। इससे स्टूडेंट्स खुद को पढ़ाई के लिए अधिक सहज रूप से तैयार कर पाते हैं। 

स्टूडेंट्स को 2022-23 में मिला INR 19-23 लाख तक का एवरेज पैकेज 

जब प्लेसमेंट की बात आती है तो IIM रोहतक के पास बेहतरीन नंबर हैं। IIM रोहतक को 2022-23 में MBA स्टूडेंट्स को INR 19-23 लाख तक का पैकेज मिला है। पिछले साल संस्थान ने 100% प्लेसमेंट का रिकॉर्ड बनाया था। 2021 -22 के अकादमिक वर्ष में IIM रोहतक से कुल 237 MBA स्टूडेंट्स को कैम्पस की ओर से आयोजित प्लेसमेंट प्रोग्राम के तहत जॉब मिली थी। इसके अलावा पिछले अकादमिक वर्ष में प्लेसमेंट प्रोग्राम के तहत कम्पनी की ओर से IIM रोहतक के MBA स्टूडेंट को INR 32 लाख तक का अधिकतम पैकेज ऑफर किया गया था। 

IIM रोहतक में प्लेसमेंट के लिए आने वाले टॉप रिक्रूटर्स 

यहाँ IIM रोहतक में प्लेसमेंट के लिए आने वाली टॉप रिक्रूटर कंपनियों के नाम दिए जा रहे हैं-

  • Amazon 
  • Accenture 
  • Axis Bank 
  • Amul 
  • Deloitte 
  • Cognizant 
  • Capgemini 
  • HDFC Bank 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*