विदेश में पढ़ाई के लिए लोन एप्लीकेशनस में देखी गई 98 प्रतिशत ग्रोथ

1 minute read
विदेश में पढ़ाई के लिए लोन एप्लीकेशनस में देखी गई 98 प्रतिशत ग्रोथ

प्रोडोजी फाइनेंस की 2022 में आई रिपोर्ट अनुसार भारत से आने वाली स्टडी अब्रॉड लोन्स एप्लीकेशनस में 98% ग्रोथ देखने को मिली है। यह पर्सेंटेज 2021 के मुकाबले काफी बेहतर नज़र आई है। हालांकि यह ग्रोथ 2022 के पहले तीन महीनें के डेटा अनुसार देखी गई है। 

प्रोडोजी फाइंनेस एक यूके बेस्ड फिनटेक कंपनी है जो अब्रॉड पढ़ने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स को बिना कोलैटरल और कोसाइनर के लोन प्रोवाइड करती है। भारत से अब्रॉड पढ़ने जाने वाले स्टूडेंट्स की लोन एप्लीकेशन में आई ग्रोथ इस कंपनी द्वारा ही मेजर की गई है। 

वैसे तो अब्रॉड जाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या पिछले कुछ सालों में वैसे बढ़ी नज़र आई है लेकिन यह परसेंटेज कहीं न कहीं सुनने में काफी शॉकिंग खबर भी है। एक्सटर्नल अफेयर्स के स्टेट मिनिस्टर वी. मुरलीधरन ने राज्य सभा को बताया कि लगभग 1.33 लाख स्टूडेंट्स ने फॉरेन यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए अपनी कंट्री को छोड़ा है। यह संख्या मार्च 2022 तक लिए गए डेटा मुताबिक़ मेजर की गई है। 

भारत में हुए यूएस मिशन के मुताबिक़ सितंबर तक 82,000 स्टूडेंट वीज़ा इश्यू किए गए हैं। यह पहली बार है कि भारतीय स्टूडेंट्स की संख्या चीन से आए स्टूडेंट्स से ज़्यादा पाई गई है। मोटे तौर पर देखा जाए तो स्टूडेंट्स जो अब्रॉड स्टडी के लिए जा रहे हैं उनकी संख्या हर साल 8 से 10 पर्सेंट बढ़ती नज़र आ रही है जोकि ख़ुशी की बात है। 

परसेंटेज में इस ग्रोथ के साथ भारतीय स्टूडेंट लोन मार्किट में भी काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। यूनिट्स वेंचर्स के मुताबिक़ यह भारतीय स्टूडेंट लोन मार्किट फिलहाल 10 बिलियन से अधिक पहुंच चुकी है। 

लोन एप्लीकेशनस में आई ग्रोथ और मार्किट स्थिति में बढ़ोतरी एक अच्छी खबर है लेकिन इन नंबर्स के बढ़ने के साथ साथ आगे आना वाली दुविधा भरी स्थिति भी देखने को मिल रही है। इन्फ्लेशन, हाल ही में हुए टेक्नोलॉजी सेक्टर में आए लेऑफस ने स्टूडेंट्स और लेंडर्स दोनों को सतर्क कर दिया है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*