IIT कानपुर का न्यू एक्सीलेंस सेंटर बताएगा किस जगह कितना प्रदूषण, वायु गुणवत्ता की ऐसे होगी निगरानी

1 minute read
IIT Kanpur ne air quality monitor karne ke liye new centre excellence set up kiya hai

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT) कानपुर ने न्यू एक्सीलेंस सेंटर आत्मन (ATMAN-एयर क्वालिटी आईइंडिकेटर्स की निगरानी के लिए टेक्नोलाॅजी) की स्थापना की है। इससे वायु गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए पल-पल की निगरानी के साथ ही वायु प्रदूषण के कारणों की भी पहचान करने में मदद मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ATMAN के तहत परियोजनाओं में से एक अमृत बिहार और उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 1,400 नोड्स के वायु गुणवत्ता मॉनिटर नेटवर्क तैनात करेगा। सेंटर की टीम राज्यों में वायु गुणवत्ता कार्रवाई को बढ़ाने के लिए बिहार के राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के साथ कार्य करेगी।

ATMAN में वायु गुणवत्ता निगरानी के लिए न्यू एक्सीलेंस सेंटर ने कम लागत वाले स्वदेशी सेंसर उपकरण का प्रयोग किया है। यह आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की मदद से वायु प्रदूषण से मानव स्वास्थ्य को होने वाले खतरों की पहचान कर सकेगा। इसकी स्थापना ने संस्थान को वायु प्रदूषण से निपटने के प्रयासों में मजबूती से सबसे आगे खड़ा कर दिया है।

स्टूडेंट्स को किया जाएगा प्रोत्साहित और बढ़ेगी समझ

ATMAN से इंस्टिट्यूट वायु प्रदूषकों से जुड़े हेल्थ इश्यू के मूल्यांकन के साथ-साथ वायु गुणवत्ता मानकों की माॅनिटरिंग पर विशेष ध्यान देगा। इस नए काॅन्सेप्ट से स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित किया जाएगा और उन्हें आगे ऐसे ही रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए फोकस करने के लिए कहा जाएगा। इस पहल से भी स्टूडेंट्स की काफी समझ बढ़ेगी और वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान से लोगों को बचाने के लिए नए प्रोजेक्ट्स सामने आ सकेंगे।

IIT Kanpur ne air quality monitor karne ke liye new centre excellence set up kiya hai

IIT कानपुर के बारे में

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, कानपुर, भारत के उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित है। इसे प्रौद्योगिकी संस्थान अधिनियम के तहत भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया था। IIT कानपुर को भारत के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में स्थान दिया गया है। इसकी स्थापना 1959 में हुई थी। IIT को QS रैंकिंग 2024 में 278वां स्थान मिला है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*