IIT गुवाहटी ने MBA प्रोग्राम के लिए मांगे आवदेन, 19 फरवरी 2024 है अप्लाई करने की अंतिम तिथि 

1 minute read
iit guwahati ne mba program ke liye maange aawedan

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT), गुवाहटी,असम ने एकेडमिक सेशन 2024 – 25 के लिए दो साल के एमबीए प्रोग्राम के लिए आवेदन मांगें हैं। इच्छुक कैंडिडेट्स दिनांक 19 फरवरी 2024 को शाम 5 बजे तक IIT गुवाहटी के इस दो साल के एमबीए के लिए आवेदन कर सकते हैं।  

7,81,039 सीटों के लिए मांगे गए आवेदन 

IIT गुवाहटी के द्वारा 7,81,039 सीटों पर इस दो साल के एमबीए कोर्स के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक कैंडिडेट्स IIT गुवाहटी की ऑफिशियल वेबसाइट iitg.ac.in/acad/ admission पर जाकर MBA प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं।  

योग्यता 

  • इस दो वर्षीय MBA कोर्स में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट का किसी भी विषय में कम से कम 60% अंकों के साथ ग्रेजुएट / पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट्स के लिए ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुशन में 55% अंक होना अनिवार्य है। 
  • ग्रेजुएशन फाइनल में पढ़ रहे स्टूडेंट्स भी इस MBA कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सेलेक्ट हो जाने पर ऐसे कैंडिडेट्स का सेलेक्शन प्रोवीजनल रहेगा और उन्हें IIT गुवाहटी के द्वारा निर्धारित शर्तों को पूरा करना होगा।  
  • इस कोर्स के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के पास कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) में एक वैद्य स्कोर होना भी अनिवार्य है। 

चयन प्रक्रिया 

यह चयन प्रक्रिया दो चरणों में पूरी की जाएगी। पहले चरण में आवेदक की प्रोफ़ाइल को दूसरे चरण के लिए चयनित किया जाएगा। इस चयन का आधार CAT स्कोर का वेटेज (70%)/ जेंडर डाइवर्सिटी (10%)/ कार्यानुभव (7%)/ 12वीं में प्राप्त अंक (5%)/ ग्रेजुएशन में प्राप्त अंक (5%)/ पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री (10%) पर्सनल इंटरव्यू में प्राप्त अंक (40%) आदि होंगे।  

आवेदन के लिए निर्धारित फीस

IIT गुवाहटी द्वारा चलाए जा रहे इस MBA प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के लिए INR 1,600/- की फीस निर्धारित की गई है वहीं एससी/एसटी और पीडब्ल्यूडी वर्ग के लिए INR 800 की फीस निर्धारित की गई है। आवेदकों को यह फीस ऑनलाइन माध्यम से जमा करनी होगी।  

आईआईटी गुवाहाटी के बारे में 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), गुवाहाटी  की स्थापना 1994 में की गई थी। यह भारत का छठवां आईआईटी था, इसका सत्र सन् 1995 से शुरू हुआ था। आईआईटी गुवाहाटी भारत का एकमात्र शैक्षणिक संस्थान है जिसने वर्ष 2014 में लंदन स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) द्वारा रैंकिंग में 50 वर्ष से कम आयु के शीर्ष 100 विश्व विश्वविद्यालयों में स्थान हासिल किया था। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*