IIT मद्रास ने ई मोबिलिटी लैब के लिए टेक कम्पनी Altair के साथ मिलाया हाथ 

1 minute read
iit madras e mobility lab ke liye tech company altair se milaye hath

भारत के टॉप टेक संस्थान IIT मद्रास ने टेक कंपनी Altair के साथ पार्टनरशिप की है। यह टेक कम्पनी IIT मद्रास को ई मोबिलिटी लैब तैयार करने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी सेवाएं प्रदान करने का काम करेगी। यह कम्पनी इस तरह की हाई कम्प्यूटिंग सर्विसेस देने के लिए ही जानी जाती है।  

वित्तीय मदद भी प्रदान करेगी कम्पनी 

Altair कम्पनी IIT मद्रास को ई मोबिलिटी लैब के लिए तकनीक और टूल्स प्रदान करने के साथ साथ वित्तीय मदद भी प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त ई मोबिलिटी की ट्रेनिंग के लिए ज़रूरी अन्य लैब और रिसर्च संबंधी सुविधाएं संस्थान में आने वाले समय में स्थापित की जाएंगी।  

लैब में तैयार होंगे ई व्हीकल्स से संबंधित टूल्स 

IIT मद्रास में बनाई जा रही यह लैब Altair के मॉडलिंग और सिमुलेशन टूल की मेजबानी करेगी जो शैक्षणिक कार्यों में सहायक होगा और आईआईटी मद्रास बैटरी, चार्जिंग, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स, मोटर और ऑटोमोबाइल  इंजीनियरिंग के लिए अन्य ई-मोबिलिटी लैब्स संचालित करेगा।

IIT मद्रास के साथ जुड़ने को लेकर उत्साहित है Altair कंपनी 

Altair कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर विश्वनाथ राव IIT मद्रास के साथ काम करने को लेकर काफी खुश हैं। उनका मानना है कि IIT मद्रास में यह लैब बनने से ई व्हीकल से रिसर्च कार्य में क्रांतिकारी तेज़ी आएगी और देश को भविष्य में बेहतर वैकल्पिक ऊर्जा से चलने वाले वाहन मिल सकेंगे।  

IIT मद्रास के बारे में 

IIT मद्रास भारत के दक्षिणी भाग में स्थित तमिलनाडु राज्य की राजधानी चेन्नई में स्थित है। यह एक सार्वजनिक तकनीकी और अनुसंधान विश्वविद्यालय है। इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है। जर्मनी की तकनीक और वित्तीय मदद  के साथ 1959 में स्थापित, यह भारत सरकार द्वारा स्थापित तीसरा प्रारम्भिक IIT था। 

IIT मद्रास एक आवासीय संस्थान है जो 2.5-वर्ग किलोमीटर (0.97 वर्ग मील) के कैम्पस में स्थित है। IIT मद्रास में लगभग 600 फैकल्टीज हैं। IIT मद्रास में लगभग 10,000 से अधिक छात्र पढ़ते हैं और इसमें लगभग 1250 प्रशासनिक कर्मचारी कार्यरत हैं। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*