मेडिकल ग्रेजुएट्स के लिए 2024 से शुरू होगा नेशनल एग्जिट (NExT) एग्जाम

1 minute read
NExT aur NEET PG ki preparation ke liye MBBS students confused hain

2024 से मेडिकल ग्रेजुएट्स के लिए नेशनल एग्जिट (NExT) एग्जाम शुरू होगा। नेशनल एग्जिट (NExT) एग्जाम – फाइनल ईयर के अंडरग्रेजुएट मेडिकल छात्रों के लिए एक सामान्य योग्यता, पोस्टग्रेजुएट सीटों के योग्यता-आधारित डिस्ट्रीब्यूशन के लिए उपाय, और भारत में अभ्यास करने के इच्छुक विदेशी मेडिकल अंडरग्रेजुएट के लिए स्क्रीनिंग सिस्टम की शुरुआत करने के लिए होता है।

जॉइंट NExT परीक्षा भारत में मॉडर्न मेडिसिन का अभ्यास करने के लिए अंडरग्रेजुएट मेडिकल छात्रों के लिए अनिवार्य लाइसेंस परीक्षा के रूप में भी काम करेगी।

एक अधिकारी ने कहा कि अंतिम निर्णय यह है कि NExT एग्जाम 2024 में आयोजित किया जाएगा और उसी के अनुसार तैयारी की जाएगी।

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने दिसंबर 2023 में NExT से संबंधित ड्राफ्ट रेग्युलेशंस को कमैंट्स के लिए पब्लिक डोमेन में रखा था। इन नियमों का उद्देश्य मेडिकल अंडरग्रेजुएट की शिक्षा और ट्रेनिंग के न्यूनतम सामान्य स्टैंडर्ड्स के संदर्भ में देश भर में मूल्यांकन में यूनिफॉर्मिटी लाना है।

26 मई 2023 को आयोग के अकादमिक सेल ने मेडिकल इंस्टीट्यूट्स को लास्ट फाइनल MBBS कोर्सेज के वर्तमान बैचों की स्थिति जानने के लिए लिखा ताकि परीक्षा आयोजित करने की तारीखों को अंतिम रूप देने में मदद मिल सके।

परीक्षा को दो सेक्शंस में आयोजित करने का प्रस्ताव है- NExT 1, जो थ्योरेटिकल होगा, और NExT 2, जो सात क्लीनिकल ​​सब्जेक्ट्स या सब्जेक्ट्स को कवर करने वाली एक प्रैक्टिकल, क्लीनिकल और ओरल एग्जाम होगा।

नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के अलावा, NExT देश में मेडिकल एजुकेशन के लिए एक सामान्य स्टैंडर्ड रखने के लिए ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) जैसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों पर भी लागू होगा।

हेल्थ मिनिस्टर मनसुख ने कहा कि NExT का महत्व इस तथ्य में इम्प्लॉइड है कि यह भारत या दुनिया के किसी भी हिस्से में प्रशिक्षित सभी के लिए समान होगा और इसलिए यह फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स (FMG) और आपसी मान्यता की समस्या का समाधान करेगा।

1,07,658 है भारतीय मेडिकल कॉलेजों में MBBS सीटों की संख्या 

मंडाविया ने आगे कहा कि 50 नए मेडिकल कॉलेजों को इस साल अगले एजुकेशनल सेशन से ग्रेजुएट कोर्स शुरू करने की अनुमति मिली है, जिससे 8,195 और सीटें जुड़ गई हैं। भारतीय मेडिकल कॉलेजों में अब MBBS सीटों की कुल संख्या 1,07,658 है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*