MBBS 2019 बैच फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए NExT परीक्षा अलग से आयोजित कराएगा नेशनल मेडिकल काउंसिंल

1 minute read
NMC ne MBBS me admission ko lekar Chhatisgarh ke 2 medical colege ko di manjoori

NMC (नेशनल मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया) 2019 के एमबीबीएस फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए NExT की परीक्षा अलग से आयोजित कराएगा। हालांकि इस सम्बन्ध में NMC की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है कि NExT मॉक टेस्ट का शेड्यूल क्या होगा।

स्टेप 1 और स्टेप 2 में होगी NExT की परीक्षा 

NMC के द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन में बताया गया है कि NExT परीक्षा साल में 2 बार स्टेप 1 और स्टेप 2 के 2 फेज़ में आयोजित की जाएगी। स्टेप 1 की परीक्षा पास कर लेने के बाद मेडिकल स्टूडेंट्स किसी हॉस्पिटल में 1 साल की इंटर्नशिप कर सकते हैं और स्टेप 1 के स्कोर के आधार पर ही वे पीजी कोर्सेज में एडमिशन भी ले सकेंगे। 

इंटर्नशिप पूरी कर लेने के बाद स्टूडेंट्स को NEXT स्टेप 2 की परीक्षा देनी होगी, जिसे पास कर लेने के बाद वे भारत में मेडिकल प्रैक्टिस करने का लाइंसेंस लेने और रजिस्ट्रेशन कराने के योग्य हो जाएंगे।

भारत में प्रैक्टिस करने के लिए देना होगा NExT एग्जाम

भारत में मेडिकल प्रैक्टिस करने के इच्छुक मेडिकल स्टूडेंट्स को भी NExT स्टेप 1 और स्टेप 2 की परीक्षाएं पास करना ज़रूरी होगा। ये दोनों परीक्षाएं पास करने के बाद ही उन्हें भारत में मेडिकल प्रैक्टिस करने का लाइसेंस मिल सकेगा।

क्या है NExT परीक्षा?

NMC के द्वारा नई गाइडलाइंस के अनुसार NExT की परीक्षा ही अब एमबीबीएस फाइनल ईयर की परीक्षा होगी। एमबीबीएस फ़ाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को फाइनल ईयर की परीक्षा की जगह NExT एग्जाम देना होगा। NExT एग्जाम के स्कोर के आधार पर ही उन्हें भारत में मेडिकल प्रैक्टिस करने का लाइसेंस मिलेगा। मेडिकल स्टूडेंट्स को पीजी कोर्सेज में एडमिशन भी NExT एग्जाम के प्रदर्शन के आधार पर ही मिलेगा। भारत में मेडिकल प्रेक्टिस करने के इच्छुक विदेशी स्टूडेंट्स को भी NExT एग्जाम क्वालीफाई करनी होगी।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*