CBSE Board Result 2024: जानिए CBSE स्कोरकार्ड पर मेंशंड शार्ट फॉर्म का मीनिंग

1 minute read
CBSE Board Result 2024 janiye CBSE scorecard par mentioned short form ka meaning

CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं 2024 के छात्रों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। लगभग सभी बोर्ड्स के रिजल्ट आ गए हैं, अब CBSE बोर्ड भी जल्द ही रिजल्ट को जारी कर सकता है। हालांकि, CBSE बोर्ड की तरफ से रिजल्ट की डेट को लेकर किसी तरह की ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार CBSE बोर्ड मई के पहले सप्ताह में 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट को जारी कर सकता है। 

CBSE बोर्ड में कक्षा 10वीं 2024 की बोर्ड परीक्षा इस साल 19 फरवरी से शुरू हुई थी और 13 मार्च को यह खत्म हुई थी। वहीं 12वीं क्लास की परीक्षा 19 फ़रवरी से शुरू होकर 2 अप्रैल (साइंस – 22 फ़रवरी से अप्रैल, कॉमर्स – 22 फ़रवरी से 27 मार्च और आर्ट्स – 19 फ़रवरी से 1 अप्रैल) को समाप्त हुई थी। CBSE बोर्ड जल्द ही रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जारी कर सकता है। 

CBSE Board Results 2023 Live Updates

CBSE Board Result 2024: स्कोरकार्ड पर मेंशंड शॉर्ट फॉर्म का मीनिंग 

CBSE बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट जल्द जारी होने के बाद उसकी मार्कशीट में भी कई शॉर्ट फॉर्म लिखे हुए होते है। जिनका कई बार स्टूडेंट्स को सही मीनिंग नहीं पता होता जिसके करना उन्हें अपने एग्जाम रिजल्ट को समझने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा कॉलेज व इंस्टिट्यूट में एडमिशन के दौरान भी 12th क्लास का रिजल्ट कम्पलसरी देखा जाता है। जानते है स्कोरकार्ड पर मेंशंड शार्ट फॉर्म का कंप्लीट मीनिंग:-

  1. RT- इसका फुल फॉर्म ‘रिपीट थ्योरी’ होता है। स्टूडेंट्स को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों ही एग्जाम पास करना होता हैं। किसी सब्जेक्ट के लिए ‘RT’ लिखे होने का मीनिंग होता है कि स्टूडेंट्स को कम्पार्टमेंट एग्जाम के दौरान उस सब्जेक्ट की थ्‍योरी एग्जाम देना कम्पल्सरी होगा। 
  2. RW- इसका फुल फॉर्म ‘रिजल्ट विथहेल्ड’ है यानी रिजल्‍ट को होल्ड हो जाना। यह किसी टेक्निकल फॉल्ट या मिसकंडक्ट के मामलों पर विवाद की वजह से भी हो सकता है। स्टूडेंट्स को ऐसी परिस्थिति में स्कूल अथॉरिटी या CBSE बोर्ड अथॉरिटी से बात करनी चाहिए। 
  3. RL- इसका फुल फॉर्म ‘रिजल्‍ट लेटर’ होता है यानी स्टूडेंट का किसी कारण रिजल्ट बाद में आएगा।        
  4. COMP- इसका अर्थ ‘कम्पार्टमेंट’ होता है, जो स्टूडेंट किसी सब्जेक्ट में मिनिमम मार्क्स भी हासिल नहीं कर पाते उन्‍हें बाद में कंपार्टमेंट का एग्जाम देना कम्पलसरी होता है।  
  5. EIOP- इसका अर्थ ‘इंप्रूवमेंट’ यानी सुधार से है। यह उन स्टूडेंट्स के लिए है, जिन्‍होंने 6 सब्जेक्ट्स का एग्जाम दिया था लेकिन एक किसी एक सब्जेक्ट में फेल हुए हैं, जबकि बाकी 5 सब्जेक्ट्स में उन्‍हें  33 प्रतिशत मार्क्स हासिल हुए हैं।  
  6. ER- CBSE बोर्ड ने वर्ष 2020 में ‘FAIL’ शब्‍द को हटाकर इसकी जगह ER यानी ‘Essential Reappear’ शब्‍द का इस्‍तेमाल किया था। जिन स्टूडेंट्स की मार्कशीट पर ER लिखा होगा, उन्‍हें अगले वर्ष फिर से CBSE क्लास 12वीं या 10वीं बोर्ड एग्जाम के सभी सब्जेस्ट्स को दुबारा से देना कम्पलसरी होगा। 
अब्रीवीऐशन फुल फॉर्म 
RTरिपीट थ्योरी
RWरिजल्ट विथहेल्ड
QUALएलिजिबल फॉर क्वालीफाइंग सर्टिफिकेट 
RLरिजल्‍ट लेटर
COMPकम्पार्टमेंट
EIOP एलिजिबल फॉर इम्प्रूवमेंट ऑफ परफॉरमेंस 
ERएसेंशियल रीअपीअर 

CBSE Board Result 2024 कैसे करें चेक?

CBSE Board Result 2024 चेक करने के लिए दिए गए स्टेप्स का पालन करें, जो इस प्रकार हैं:

  • CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट https://results.cbse.nic.in/ पर जाएं।
  • “सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2024” के लिंक को देखें और उस पर क्लिक करें। यह कक्षा 10वीं या 12वीं के परिणामों के लिए अलग-अलग हो सकता है।
  • अपनी लॉगिन जानकारी दर्ज करें, जिसमें आपका रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, या एडमिट कार्ड आईडी (वेबसाइट के निर्देशों के आधार पर) शामिल हो सकता है।
  • ‘सबमिट’ पर क्लिक करें और आपका सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम 2024 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • परिणाम डाउनलोड करें और अपने संदर्भ के लिए एक कॉपी सेव करें।।
  • अब इस रिजल्ट को भविष्य में आने वाले उपयोग के लिए प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहें Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*