साइंस और टेक्नोलॉजी मंत्री जितेंद्र सिंह ने लॉन्च किया कॉमन फ़ेलोशिप पोर्टल, जानें किन छात्रों के लिए आएगा काम

1 minute read
Jitendra Singh ne launch kiya common fellowship portal

12 मार्च 2024 को सेन्ट्रल साइंस और टेक्नोलॉजी मंत्री जितेंद्र सिंह ने डॉक्टरेट और पोस्ट-डॉक्टरल छात्रों के लिए कॉमन फ़ेलोशिप पोर्टल लॉन्च किया है। भारत सरकार के विभिन्न विभागों के डॉक्टरेट और पोस्ट-डॉक्टरल फ़ेलोशिप के बारे में सभी जानकारी प्रदान करने के लिए सेंट्रलाइज्ड-पोर्टल विकसित किया गया है।

सिंह ने कहा कि कॉमन फेलोशिप पोर्टल (fellowships.gov.in) आवेदन जमा करने की एक आसान और सुव्यवस्थित प्रक्रिया को सक्षम करके इच्छुक छात्रों और स्टार्टअप की एनर्जी और समय बचाएगा।

यह भी पढ़ें: रिसर्च स्टूडेंट्स के लिए ये हैं भारत की टाॅप फेलोशिप, जो आपके करियर को बनाएंगी बेहतर

पोर्टल कैंडिडेट्स को प्रोफ़ाइल बनाने और विभिन्न आवेदन पत्रों को खुद भरने के लिए एक ही जानकारी का उपयोग करने की अनुमति देगा। वर्तमान में, मंत्रालय के तहत साइंस और टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट, बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट, काउंसिल फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च आवेदन जमा करने के लिए एक साथ आए हैं।

मंत्री ने कहा कि जल्द ही पोर्टल अन्य सभी डिपार्टमेंट्स जैसे इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR), यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) के लिए आवेदन पत्र होस्ट करेगा।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (13 March) : स्कूल असेंबली के लिए 13 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

पोर्टल, fellowships.gov.in, एक अनोखा ‘एलिजिबिलिटी-कैलकुलेटर’ की सुविधा प्रदान करता है जो एप्लीकेंट्स को विभिन्न फ़ेलोशिप स्कीम्स के लिए उनकी पात्रता की जांच करने की अनुमति देता है।

ऑफिशियल वेबसाइट पर लिखा है, “पोर्टल पात्रता और आवेदन से संबंधित सभी सही जानकारी एक ही स्थान पर लाकर विभिन्न फेलोशिप प्रोग्राम्स का विवरण चाहने वाले छात्रों के लिए सूचना अंतर को घटाता है।”

यह ‘कॉमन फ़ेलोशिप पोर्टल (CFP) ID’ नामक एक यूनीक आईडी बनाने की सुविधा भी देता है। “यह एक अधिक सुव्यवस्थित और कुशल आवेदन प्रक्रिया की अनुमति देता है, जिससे कैंडिडेट्स इस कॉमन पोर्टल से उपलब्ध फ़ेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह पोर्टल साइंस और टेक्नोलॉजी में ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट के लिए डेटा एनालिसिस करने का काम करेगा।”

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*