UPSC 2024 : लोकसभा चुनाव के कारण स्थगित हुई सिविल सर्विसेस परीक्षा, अब जून में होगी 

1 minute read

UPSC की ओर से सिविल सर्विसेस की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इसका कारण अप्रैल और मई में होने वाले लोकसभा चुनावों को बताया जा रहा है। पहले यह परीक्षा दिनांक 26 मई 2024 को आयोजित की जानी थी लेकिन अब यह परीक्षा जून माह में आयोजित की जाएगी। 

16 जून को आयोजित की जाएगी परीक्षा 

यूपीएससी की तरफ से 26 मई 2024 को आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विसेस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। अब यह परीक्षा 16 जून 2024 को आयोजित की जाएगी। इसका कारण लोकसभा चुनावों को बताया जा रहा है। बात दें कि लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल 2024 से प्रारम्भ हो रहे हैं। 

यह भी पढ़ें : UPSC 2024 : अब यूपीएससी के एग्जाम के प्रत्येक चरण में रखना होगा एक जैसा लुक, AI की चुनौतियों को देखते हुए आयोग ने जारी किए नए नियम

26 मई को लोकसभा चुनाव के साथ क्लैश हो रहा है शेड्यूल 

पहले आयोग द्वारा जारी कैलेण्डर के अनुसार यूपीएससी सिविल सर्विसेस एग्जाम 2024 को 26 मई 2024 को आयोजित किया जाना था। लेकिन इसी दिन लोकसभा चुनाव भी है। इस टकराव से बचने के लिए आयोग द्वारा सिविल सर्विसेस परीक्षा का आयोजन 16 जून 2024 के दिन आयोजित किए जाने का फैसला लिया गया है।  

दरअसल ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि लोकसभा चुनावों के समय सरकारी स्कूलों और कॉलेजों को मतदान केंद्र बनाया जाता है। वहीं UPSC द्वारा भी सरकारी स्कूल और कॉलेजों में ही परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाते हैं। ऐसी स्थिति में दोनों आयोजन अगर एक ही दिन किए जाते हैं तो भारी अव्यवस्था फ़ैल सकती है। इसी कारण से आयोग द्वारा सिविल सर्विसेस परीक्षा का आयोजन जून में किया जाना तय किया गया है। 

इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेस की परीक्षा भी की गई स्थगित 

यूपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि आयोग के द्वारा यूपीएससी सिविल सर्विसेस परीक्षा के अलावा इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेस की परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है। बता दें कि दिनांक 26 मई 2024 को यूपीएससी इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेस का स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित किया जाना था। अब यह स्क्रीनिंग टेस्ट भी दिनांक 16 जून 2024 को आयोजित किया जाएगा।  

ऐसे ही अन्य एग्जाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*