CBSE Board Result 2023 : अपने बच्चे को 12वीं के बाद बेस्ट कोर्स चुनने के लिए कैसे करें मदद, जानिए बेस्ट टिप्स!

1 minute read

स्टूडेंट्स इस समय CBSE के 10वीं और 12वीं के बोर्ड  रिज़ल्ट्स का बेसब्री से इंतज़ार कर रहें हैं।  अनुमान है कि CBSE 10वीं और 12वीं क्लासेस के रिजल्ट मई के पहले दो हफ़्तों के भीतर ही जारी कर सकता है। 12वीं पास कर लेने के बाद स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा कन्फ्यूज़न इस बात की होती है कि वे 12वीं के बाद किस कोर्स में एडमिशन लें कि उनका करियर अच्छे से बन सके। स्टूडेंट्स के साथ साथ ये बात उनके पैरेंट्स के लिए भी बड़ी चिंता वाली हो जाती है।  यहाँ कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चों की हेल्प उनका मनपसंद कोर्स 12वीं के बाद चुनने में कर सकते हैं।  

CBSE Board Result 2023 : बच्चों के लिए 12वीं के बाद बेस्ट कोर्स चुनने में मदद करने के लिए पेरेंट्स के लिए बेस्ट टिप्स 

यहाँ CBSE 12वीं क्लास के बाद बच्चों के लिए कोर्स चुनने में मदद करने के लिए कुछ बेस्ट टिप्स दिए जा रहे हैं : 

  • कल्चरल बैकग्राउंड को समझें : किसी भी स्टूडेंट के करियर में उसके आस पास का माहौल बहुत मायने रखता है।  उदाहरण के लिए अगर किसी स्टूडेंट के घर में सब टीचर्स ही हैं तो उस स्टूडेंट के लिए टीचर बनना आसान ही होगा।  दूसरी बात क्योंकि आप खुद भी उसी फील्ड से हैं इसलिए  आपको उस फील्ड के बारे में सबकुछ पता है तो आप उसे इस बारे में बेहतर सलाह दे पाएंगे।  
  • बच्चे को उसकी क्षमताओं के बारे में समझाएं : इस दुनिया में हर इंसान हर काम नहीं कर सकता।  सब अपनी अपनी क्षमताओं के हिसाब से काम करते हैं।  अगर आपके बच्चे ने 12वीं में बायोलॉजी विषय लिया है तो ज़रूरी नहीं कि बायोलॉजी लेने वाला हर बच्चा डॉक्टर ही बनता है।  आप उसे समझाएं कि अगर उसका मेडिकल के एंट्रेंस एग्जाम में नहीं होता है तो वह ज़िद में अपनी साल खराब न करे।  वह बायोलॉजी के फील्ड से जुड़े अन्य कोर्सेस जैसे बायोटेक और वायरोलॉजी आदि के कोर्स करके भी एक अच्छा करियर बना सकता है।  
  • बच्चों पर अपने सपने न थोपें : हर माता पिता अपने बच्चों को लेकर कुछ सपने देखते हैं।  कुछ माँ बाप ऐसे भी होते हैं जो अपने बच्चों में अपने सपने देखने लगते हैं।  उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति डॉक्टर नहीं बन पाया तो वह चाहता है कि उसका बच्चा डॉक्टर बनकर उसका सपना पूरा करे।  अपने बच्चों के साथ ऐसी ज़बरदस्ती कभी न करें।  उन्हें वह करने दें जो वह करना चाहते हैं।  
  • बच्चे के इंट्रेस्ट को समझें और उसे उसकी मर्ज़ी के मुताबिक़ कोर्स चुनने में मदद करें : अगर आपका बच्चा ड्राइंग में अच्छा है तो आप उसे ज़बरदस्ती डॉक्टर या इंजीनियर बनाने की बजाए से इस फील्ड से जुड़े कोर्स जैसे बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट्स या फैशन डिजाइनिंग जैसे कोर्सेस में जाने की सलाह दे सकते हैं।  वह इस फील्ड में ज्यादा अच्छा करेगा क्योंकि यह उसके इंट्रेस्ट का फील्ड है।  
  • बच्चे के करियर से संबंधित एक लिस्ट तैयार करें : अपने बच्चे की स्ट्रीम और उसके करियर से सम्बंधित एक लिस्ट तैयार करें और यह रिसर्च करें कि कौनसा करियर चुनना उसके लिए अच्छा रहेगा।  
  • अब 4 – 5 बेस्ट कोर्सेस को शॉर्टलिस्ट करें : आपने जिन कोर्सेस की लिस्ट बनाई थी उनमें से कुछ बेस्ट कोर्सेस को फाइनलाइज़ करें और उनके बारे में अपने बच्चे के साथ बैठकर बात करें।  
  • सम्बंधित कोर्स से जुड़े किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद लें : जिस कोर्स में आपका बच्चा जाना चाहता है उस से संबंधित किसी व्यक्ति की बात अपने बच्चे से कराएं।  वह उसे अपने अनुभवों के आधार पर उस फील्ड के बारे में बेहतर तरीके से समझा पाएंगे।  
  • भेड़ चाल का हिस्सा न बनें : अपने बच्चे को भेड़ चाल का हिस्सा न बनाएं।  अगर आपके रिश्तेदारों के बच्चों ने कोई कोर्स चुना है तो ज़रूरी नहीं कि आप भी अपने बच्चे को उसी कोर्स में डाल दें। बच्चे की क्षमता और रूचि के हिसाब से उसे कोर्स चुनने दें।  
  • करियर एक्सपर्ट की सलाह लें : अगर आप अपने बच्चे के लिए सही कोर्स का चुनाव नहीं कर पा रहे हैं तो आप इसके लिए आप किसी अच्छे करियर एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।  वह आपके बच्चे की मदद सम्बंधित कोर्स को चुनने में बेहतर ढंग से कर सकेगा।  

यह भी पढ़ें : CBSE Board Result 2023 : इस साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड क्लासेस में आने वाले स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड एग्जाम के लिए CBSE बोर्ड टॉपर्स द्वारा दिए गए टिप्स

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*