संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में SDG शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे सरकारी स्कूल के 10 छात्र 

1 minute read
SDG Summit ko 10 government school students attend karenge

आंध्र प्रदेश के छात्रों का 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल दो सप्ताह की यात्रा पर 17 सितंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका पहुंचा गया है। प्रतिनिधिमंडल यहां संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक, अमेरिकी विदेश विभाग और कोलंबिया यूनिवर्सिटी में सेमिनार में हिस्सा लेने और चर्चा करने के लिए आया है।

प्रतिनिधिमंडल को सद्भावना संकेत के रूप में 28 सितंबर को दौरे के समापन से पहले वाशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस में भी आमंत्रित किया गया है। आपको बता दें कि यह पहली बार है कि राज्य के सरकारी स्कूलों के छात्रों को 18 और 19 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में सतत विकास लक्ष्य (SDG) शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनने का अवसर मिला है। 

यह भी पढ़ें- World Bank in Hindi | जानिये क्या है विश्व बैंक और इसका काम

ऑफिसर्स की ओर से बताया गया है कि स्टूडेंट्स विस्तार से बताएंगे कि राज्य में किताबें, टैबलेट, डिजिटल क्लासेज, इंग्लिश में एकेडमिक एक्टविटीज की शुरुआत करके एजुकेशन के रूप को बदल दिया गया है। 

अंतरराष्ट्रीय दौरे का यह है उद्देश्य 

अंतरराष्ट्रीय दौरे का उद्देश्य मेधावी स्टूडेंट्स को सीखने, चर्चा करने और अपने ज्ञान और नए विचारों को दुनिया के साथ साझा करने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करना है। इससे स्टूडेंट्स में बैठकों के दौरान स्पष्टता के साथ बोलने के लिए आत्मविश्वास बढ़ेगा। 

SDG के अलावा कई चीजों पर बोलेंगे स्टूडेंट्स

ऑफिसर्स ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय दौरे पर जाने से स्टूडेंट्स को नई चीजें सीखने को मिलेंगी और उन्हें ऐसे अवसर मिलते रहने चाहिए, क्योंकि विकास के पहलुओं पर चर्चा करें और SDG पर बोलने के अलावा स्टूडेंट्स एजुकेशन की फील्ड में लागू नाडु-नेदु, जगनन्ना अम्मा वोडी, विद्या कनुका, विद्या दीवेना और वासथी दीवेना जैसी पहलों पर प्रकाश डालेंगे।

Sustainable Development Goals (सतत विकास लक्ष्य) के बारे में

सतत विकास लक्ष्य एक संग्रह है जो “अभी और भविष्य में लोगों और ग्रह के लिए शांति और समृद्धि के लिए साझा ब्लूप्रिंट” के रूप में तैयार किया गया है। इसके तहत 17 गोल निर्धारित किए गए हैं। सतत् विकास लक्ष्यों का मुख्य उद्देश्य विश्व से गरीबी को पूरी तरह खत्म करना और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देना है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*