इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बॉम्बे में युवकों को IT स्किल्स से किया जाएगा लैस

1 minute read
IIM Bombay me youths ko IT skills se karenge taiyar

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (IIT-B) अपने स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट के माध्यम से IT इंडस्ट्री में नौकरियां हासिल करने में विशेष रूप से भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों की सहायता के लिए कोर्स ऑफर कर रहा है।

यह प्रोजेक्ट C, C++, Java, Python, PHP, Drupal, Jango, PERL, Ruby, Bash, Ssilab और Linux जैसे IT सब्जेक्ट्स को कवर करने वाले 50 कोर्सेज के साथ एक मंच प्रदान करती है। यह प्रोग्राम ऑनलाइन टेस्ट आयोजित करता है और कैंडिडेट्स को सर्टिफिकेट प्रदान करता है। 

द स्पोकन ट्यूटोरियल के प्रमुख प्रोफेसर कन्नन मौदगल्या ने कहा, “हमारा प्रोजेक्ट एक पुरस्कार विजेता एजुकेशनल टेक्नोलॉजी प्लेटफार्म है जिसका उद्देश्य अंग्रेजी और रीजनल लैंग्वेज में हाई क्वालिटी वाली शिक्षा प्रदान करना है।”

पिछले एक दशक में 70 लाख स्टूडेंट्स को ट्रेन्ड किया

पिछले एक दशक में, स्पोकन ट्यूटोरियल ने 70 लाख छात्रों को ट्रेंड किया है। राज्य के लगभग 100 कॉलेजों ने इस प्रोजेक्ट की सदस्यता ली है, जो छात्रों को परीक्षण देने और स्टडी मटीरियल प्राप्त करने की अनुमति देता है।

आईआईटी बॉम्बे का इतिहास

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (IIT-B) मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। इस इंस्टीट्यूट की स्थापना 1958 में की गई थी। यह इंस्टीटूट एक पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी और टेक्निकल इंस्टीट्यूट है। IIT बॉम्बे को भारत के सबसे लोकप्रिय एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में स्थान दिया गया है, और यह लगातार कंप्यूटर साइंस जैसे STEM क्षेत्रों में भारतीय छात्रों के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प रहा है। Quacquarelli Symonds (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे को लगातार भारत में नंबर 1 विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है।

आईआईटी बॉम्बे में ऑफर होने वाले कोर्सेज की लिस्ट

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बॉम्बे में ऑफर किए जाने वाले कोर्सेज के नाम इस प्रकार हैं:

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*