आईआईएम काशीपुर में पीजी इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट कोर्स की हुई शुरुआत

1 minute read
IIM Kashipur Hospital Management Course

IIM Kashipur Hospital Management Course: पीजी इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट प्रोग्राम पेशेवरों (प्रोफेशनल्स) को अस्पताल प्रबंधन में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक विशेष ज्ञान प्रदान करेगा। भारतीय प्रबंधन संस्थान काशीपुर (आईआईएम काशीपुर) ने अनुभवी डॉक्टरों और हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स के लिए अस्पताल प्रबंधन में एक नया पोस्ट ग्रेजुएट एक्सक्यूटिव प्रोग्राम शुरू किया है। एक साल की अवधि वाले इस प्रोग्राम को मैक्स हेल्थकेयर के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है।

आईआईएम काशीपुर का नया कार्यक्रम IIM Kashipur Hospital Management Course भारतीय स्वास्थ्य क्षेत्र में कुशल पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका उद्देश्य हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स को अस्पतालों और स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करना सिखाना है। अस्पताल प्रबंधन (हॉस्पिटल मैनेजमेंट) में शुरू हुए इस नए प्रोग्राम के तहत स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सक्षम और प्रतिबद्ध पेशेवर प्रदान किए जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें : किंग्स कॉलेज ने भारत के इस शहर में खोलेगा अपना कैम्पस, विदेशी फैकल्टी से पढ़ सकेंगे छात्र

पीजी इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट में शामिल विषय

गौरतलब है कि इस नए प्रोग्राम (IIM Kashipur Hospital Management Course) में हेल्थ केयर इकोनॉमिक्स, फाइनेंसियल मैनेजमेंट इन हेल्थ केयर, सेल्स एंड मार्केटिंग स्ट्रेटजी इन हेल्थ केयर ओर्गेनाइज़ेशन बिहेवियर एंड ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, ऑपरेशन मैनेजमेंट एंड प्रोसेस एनालिसिस सप्लाई चैन मैनेजमेंट, इमर्जिंग टेक्नोलॉजिस इन हेल्थ केयर, मेडिको-लीगल एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट सहित कई विषयों को शामिल किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीजी इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट के बारे में बताते हुए आईआईएम काशीपुर के डीन (डेवलपमेंट) प्रोफेसर गांगुली ने कहा, “पहले बैच की कक्षाएं आईआईएम काशीपुर और मैक्स हेल्थ केयर की फैक्ल्टी द्वारा प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के साथ मैक्स अस्पतालों में ली जाएंगी।” उन्होंने आगे कहा कि सभी पास आउट प्रोफेशनल्स को आईआईएम एक्सक्यूटिव एलुमनाई का दर्जा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (7 April)

आईआईएम काशीपुर में शुरू हुए प्रोग्राम की लेटेस्ट अपडेट

इस प्रोग्राम (IIM Kashipur Hospital Management Course) में पार्टिसिपेट करने के लिए प्रोग्राम के पहले बैच में अब तक 10 प्रैक्टिसिंग डॉक्टरों और 15 हेल्थकेयर प्रोफशनल्स ने नामांकन किया है। जो न केवल विविध पृष्ठभूमि से बल्कि उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, नेपाल, राजस्थान, यूपी जैसे विभिन्न स्थानों से भी आते हैं। इसी में आईआईएम काशीपुर के एक बयान में आगे कहा गया है कि वे विभिन्न निजी और सरकारी अस्पतालों से जुड़े हुए हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*