NEP के तहत IGNOU का 4 वर्षीय अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम शुरू, स्टूडेंट्स को ऐसे मिलेगा फायदा

1 minute read
Indira Gandhi National Open University ne NEP ke tahat Four-Year Undergraduate Programme Launch kiya hai

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) 2020 के तहत चार साल का ग्रेजुएशन प्रोग्राम (FYUP) शुरू किया है। यह कार्यक्रम ऑनलाइन होगा और इसमें कई विषय शामिल किए जाएंगे। 

IGNOU द्वारा नए वर्ष यानि जनवरी में इसकी ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। स्टूडेंट्स को बता दें कि स्नातक के आर्ट्स, साइंस और काॅमर्स समेत 19 प्रोग्राम में FYUP फ्रेमवर्क को लागू करने की घोषणा की गई है।

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के अध्यक्ष ने कहा कि चार वर्षीय अंडरग्रेजुएट कार्यक्रम की शुरुआत भारतीय उच्च शिक्षा के दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण सुधार का प्रतीक है। उन्होंने बताया कि 19 कार्यक्रमों में से 2 कार्यक्रम बैचलर ऑफ आर्ट और बैचलर ऑफ साइंस में मल्टीडिसीप्लिनरी दिया गया है और इनके अंतर्गत एक साथ कई विषयों का चयन किया जा सकता है। 

ये है योग्यता

इन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है।

स्टूडेंट्स को मिलेगा ये फायदा

इन प्रोग्राम में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को मल्टीपल एंट्री और मल्टीपल एग्जिट की सुविधा दी जा रही है। कैंडिडेट्स 3 वर्ष के बाद डिग्री लेकर एग्जिट कर सकते है और एक वर्ष बाद सर्टिफिकेट लेकर एग्जिट कर सकते है या दो वर्ष बाद डिप्लोमा लेकर एग्जिट कर सकते है। इसके अलावा जै कैंडिडेट्स चार वर्षीय अपना कार्यक्रम पूरा करेंगे तो उन्हें ऑनर्स की डिग्री दी जाएगी और वह एक वर्ष में ही अपनी PG पूरा कर सकेंगे। 

इस तारीख तक और ऐसे ले सकते हैं एडमिशन

इन प्रोग्राम के लिए जनवरी 2024 (सेशन) में रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। कैंडिडेट्स IGNOU के विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करके फाॅर्म सबमिट कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को बता दें कि इन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*