IIT मद्रास का नया ‘आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग’ कोर्स, इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

1 minute read
IIT Madras

IIT मद्रास प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन मैथ कोर्स के माध्यम से ‘आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग’ (OOBT) कोर्स के लिए एप्लीकेशन ओपन किए गए हैं। IIT-M के अनुसार, इसका उद्देश्य क्रियेटिव थिकिंग को बढ़ावा देना है। कोर्स की पढ़ाई ऑनलाइन मोड में होगी और इसके लिए कैंडिडेट्स को फीस नहीं देनी होगी।

OOBT कोर्स में समय-समय पर मूल्यांकन और समाधान के साथ 10 सप्ताह तक चलने वाले 4 स्तर शामिल हैं। भारतभर के चुनिंदा शहरों में आयोजित की जाने वाली अंतिम परीक्षा का आयोजन किया जाता है। सफल कैंडिडेट्स को परीक्षा प्रदर्शन के आधार पर IIT-M प्रवर्तक द्वारा जारी ग्रेड सर्टिफिकेट मिलेगा।

यह भी पढ़ें- IIT मद्रास के विदेशी कैंपस में करना चाहते हैं पढ़ाई तो जल्द करें रजिस्ट्रेशन, यहां जानें कब है लास्ट डेट?

IIT मद्रास प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन 14 अगस्त से 20 सितंबर, 2023 के बीच रजिस्ट्रेशन के साथ ही लेवल 3 और 4 के लिए एग्जाम आयोजित कर रहा है। IIT प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज एक सेक्शन 8 कंपनी है जो सेंसर, नेटवर्किंग, एक्चुएटर्स और कंट्रोल सिस्टम पर टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब रखती है। 

IIT Madras

इन स्टूडेंट्स को होगा लाभ

कोर्स के महत्व पर जोर देते हुए IIT मद्रास के निदेशक प्रोफेसर वी कामकोटि ने कहा कि यह कोर्स भारत में पहला है और आने वाले दिनों में एक बड़ा प्रभाव डालेगा। अगले कुछ वर्षों में हमें इसका लाभ दिखेगा। यह फ्री कराया जा रहा है और इससे स्कूल और कॉलेज के छात्रों और विशेषकर ग्रामीण भारत में रहने वाले छात्रों को बहुत लाभ होगा। 

एप्लीकेशन के लिए डायरेक्ट लिंक- ‘आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग’ कोर्स

16 सितंबर है लास्ट डेट

आईआईटीएम प्रवर्तक लेवल 1 और 2 के लिए ‘आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग’ कोर्स के अगले बैच के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन मांगे है, जो 15 अगस्त से 16 सितंबर 2023 तक हो सकेंगे। कैंडिडेट्स ऊपर दिए गए डायरेक्ट लिंक से अप्लाई कर सकते हैं।

IIT मद्रास के बारे में

IIT मद्रास इंडियन गवर्मेंट द्वारा स्थापित तीसरा IIT है। यह टेक्नोलाॅजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी IIT मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*