यूपी में MBBS और BDS की सीट्स पर राज्य के स्टूडेंट्स को मिलेगा एडमिशन

1 minute read
NMC ne MBBS me admission ko lekar Chhatisgarh ke 2 medical colege ko di manjoori

मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने एजुकेशनल सेशन 2023-24 के लिए सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के MBBS (एमबीबीएस) और BDS कोर्सेज में प्रवेश को लेकर पॉलिसी निर्धारित कर दी है। राज्य कोटे की मेडिकल सीटों पर एडमिशन अब इसी पॉलिसी के हिसाब से ही होंगे।

स्टेट कोटे की सरकारी सीटों पर सिर्फ यूपी के स्टूडेंट्स को मिलेगा एडमिशन 

मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और BDS में काउंसलिंग की प्रक्रिया के लिए स्टेट मेरिट लिस्ट जनरल डायरेक्टर मेडिकल एजुकेशन या उनके द्वारा नामित प्रतिनिधि द्वारा NIC के सहयोग से तैयार के जाएगी। सरकारी मेडिकल कॉलेजों में राज्य कोटे की सीटों पर केवल यूपी के स्टूडेंट्स को ही एडमिशन मिलेगा। इसके अलावा प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के लिए ऐसी कोई बाध्यता नहीं होगी।

UP me MBBS aur BDS ki seats par kewal rajya students ko milega admission

उत्तर प्रदेश से हाईस्कूल और इंटर पास करने वाले कैंडिडेट्स को नहीं होगी डॉमिसाइल की ज़रुरत 

उत्तर प्रदेश से हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स को मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए डॉमिसाइल की ज़रुरत नहीं होगी। वहीं ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने हाईस्कूल और इंटर दोनों अथवा दोनों में से कोई एक भी परीक्षा किसी अन्य राज्य से पास की है तो उन्हें प्रवेश लेने के लिए यूपी का डॉमिसाइल प्रस्तुत करना होगा।

16 नोडल सेंटर निर्धारित किए गए 

रजिस्ट्रशन से लेकर सर्टिफिकेट्स के वेरिफिकेशन तक सारी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। NIC की वेबसाइट पर पेमेंट करके स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अभिलेखों के सत्यापन के लिए 16 कॉलेजों को नोडल सेंटर के रूप में निर्धारित किया गया है।  ये 16 मेडिकल कॉलेज हैं : KGMU, लोहिया, GSVM कानपुर, एसएन मेडकल कॉलेज आगरा, LLRM, मेरठ, एमएलबी झांसी, MLN प्रयागराज, BRD गोरखपुर, राजकीय मेडिकल कॉलेज आजमगढ़, मेडिकल इंस्टीट्यूट सैफई, मेडिकल इंस्टीट्यूट अम्बेडकर नगर, मेडिकल इन्टीट्यूट जालौन, मेडिकल इंस्टीट्यूट कन्नौज, मेडिकल इंस्टीट्यूट बांदा, मेडिकल इंस्टीट्यूट सहारनपुर और JIMS ग्रेटर नोएडा हैं।  

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*