प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को समर्पित किया IIT हैदराबाद परिसर, कैंपस डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में शामिल हैं ये चीजें

1 minute read
Prime Minister ne IIT Hyderabad campus nation ko dedicate kiya hai

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 फरवरी 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT) हैदराबाद के कैंपस डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को राष्ट्र को समर्पित किया। संस्थान की ऑफिशियल रिलीज के अनुसार, कैंपस डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में अंतर्राष्ट्रीय गेस्ट हाउस, कन्वेंशन सेंटर, टेक्नोलॉजी इनक्यूबेशन पार्क, नॉलेज सेंटर, स्पोर्ट्स एंड कल्चरल कॉम्प्लेक्स, स्टूडेंट्स हॉस्टल और विभिन्न शैक्षणिक और प्रशासनिक भवन आदि गतिविधियां शामिल हैं।

इस कैंपस प्रोजेक्ट में संस्थान का ओवरऑल डेवलपमेंट होने के साथ ही स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद है। कार्यक्रम में संगारेड्डी परिसर में राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने कहा कि IITH की शिक्षा छात्र-केंद्रित है और मुझे यकीन है कि ऐसी कई नई पहल विकसित भारत की यात्रा में अपनी छाप छोड़ेंगी।

IITH के बारे में

इंडियन इंस्टिटयूट ऑफ टेक्नोलाॅजी हैदराबाद (IITH) की स्थापना 2008 में संगारेड्डी जिले में की गई थी। आईआईटी हैदराबाद इंजीनियरिंग में आठवीं रैंक और एनआईआरएफ 2023 में इनोवेशन में तीसरी रैंक के साथ टेक्नोलाॅजी और इनोवेशन में एक्सिलेंस के लिए जाना जाता है। 

ऐसे मिलता है एडमिशन

IIT हैदराबाद में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को JEE, GATE या UCEED पास करनी होगी। आईआईटी हैदराबाद में बीटेक कार्यक्रम के लिए पात्र होने के लिए शुरुआती उम्मीदवारों को जेईई मेन और उसके बाद जेईई एडवांस पास करना होगा और उन्हें अपनी कक्षा 12 की परीक्षा में 75% अंक प्राप्त करने होंगे। 

आंध्र प्रदेश में 5 केंद्रीय संस्थान राष्ट्र को समर्पित

आपको बता दें कि हैदराबाद में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय, विशाखापत्तनम में भारतीय प्रबंधन संस्थान, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (दोनों तिरूपति में) के परिसर विकास परियोजना शामिल हैं। कुरनूल में सूचना प्रौद्योगिकी, डिजाइन और विनिर्माण संस्थान और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, श्री सिटी शामिल है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*