बेंगलुरु सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च में शुरू हुआ पीएचडी प्रोग्राम, जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?

1 minute read
Bengaluru centre for brain research mein shuru hua PHD programme janiye kaise karein online aavedan

युवाओं का मार्गदर्शन करने और उन्हें प्रेरित करने के साथ ही करियर की नई संभावनाओं को जुटाने के लिए, भारतीय विज्ञान संस्थान के एक स्वायत्त संस्थान, सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च (CCBR) ने पीएचडी प्रोग्राम शुरू किया है। इस फुलटाइम पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए दिनांक 1 अगस्त, 2023 से भारतीय नागरिकों की पात्रता को आवेदन के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

इस पूर्णकालिक पीएचडी प्रोग्राम में इच्छुक उम्मीदवार दिनांक 15 मई, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। युवाओं के लिए नील का पत्थर साबित होने वाले इस पीएचडी प्रोग्राम में पीएचडी की डिग्री मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन, कर्नाटक द्वारा प्रदान की जाएगी।

गौरतलब है कि इस पूर्णकालिक पीएचडी प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास विज्ञान की किसी भी शाखा में मास्टर डिग्री या चिकित्सा/इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी/फार्मेसी/पशु चिकित्सा विज्ञान की किसी भी शाखा में चार साल कीUG डिग्री होनी चाहिए।

इसमें आवेदन करने के लिए उन छात्रों को भी समान अधिकार मिलेंगे जो अपने संबंधित पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष में होंगे। इस खबर ने छात्रों को नई ऊर्जा से भर दिया है क्योंकि इस पीएचडी प्रोग्राम में अपने संबंधित पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं। बशर्ते उन छात्रों द्वारा अपने पाठ्यक्रम को 31 जुलाई, 2023 से पहले सफलतापूर्वक पूरा कर लिया जाए।

इस पूर्णकालिक पीएचडी प्रोग्राम में CSIR-UGC-NET-JRF/UGC-NET-JRF/ICMR-JRF/DBT-JRF/INSPIRE जैसे राष्ट्रीय स्तर की फेलोशिप परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। जिससे छात्रों को अपनी स्किल्स और अपने ज्ञान को बढ़ाने में मदद मिलेगी। साथ ही यह पीएचडी प्रोग्राम छात्रों के विज़न को बढ़ाने और सकारात्मकता से भरा रास्ता दिखने का सार्थक प्रयास भी करेगा।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*