तेलंगाना में स्टूडेंट्स के लिए इनोवेटिव एजुकेशनल प्रोग्राम शुरू किया गया

1 minute read
News 2023 09

शेल और स्माइल फाउंडेशन तेलंगाना के खम्मम और वारंगल जिलों में स्टूडेंट्स के लिए इनोवेटिव एजुकेशनल प्रोग्राम ‘एनएक्सप्लोरर्स जूनियर’ (NXplorers Junior) लॉन्च करने के लिए एक साथ आए हैं। एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि पहले वर्ष के दौरान, दोनों जिलों के 70 स्कूलों को प्रोग्राम में शामिल किया जाएगा।

एनएक्सप्लोरर्स जूनियर, STEM (साइंस, टेक्नोलाॅजी, इंजीनियरिंग और मैथ) पर आधारित एजुकेशनल प्रोग्राम है, जिसका उद्देश्य स्कूली बच्चों को स्थानीय और वैश्विक चुनौतियों को समझने, नेविगेट करने और संबोधित करने में सक्षम बनाना है, जैसा कि यूनाइटेड नेशंस सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स में रेखांकित किया गया है। 

विज्ञप्ति में कहा गया है कि स्माइल फाउंडेशन एनएक्सप्लोरर्स को लागू कर रहा है, जिससे ग्रामीण और अन्य रिजनल क्षेत्रों में पढ़ने वाले सरकारी स्कूलों के छात्रों को लाभ मिल रहा है। एनएक्सप्लोरर्स को नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) 2020 के साथ भी जोड़ा गया है और यह एजुकेशन के साथ ही NEP के उद्देश्यों को पूरा करने की परिकल्पना (hypothesis) करता है।

इन आयु वर्ग के बच्चों को मिलेगा लाभ

यह प्रोग्राम राज्य सरकार के शैक्षिक अधिकारियों की सहमति से शुरू किया जा रहा है, जिसमें कहा गया है कि एनएक्सप्लोरर्स जूनियर्स प्रोग्राम 10-12 वर्ष के आयु वर्ग के स्कूली बच्चों को प्रशिक्षित (trained)  और पोषित (nurture) करेगा।

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी क्या है?

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) 2020 को प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी मिलने के बाद लागू किया गया है। नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी का मुख्य उद्देश्य इंडिया में एजुकेशन को ग्लोबल लेवल पर लाना है जिससे इंडिया महाशक्ति बन सके। इस पाॅलिसी के तहत स्कूल से लेकर कॉलेज तक की शिक्षा नीति में बदलाव किया गया है।  नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी के उद्देश्य में बच्चों को भारतीय संस्कृति से जोड़ना, एजुकेशन को फ्लेक्सिबल बनाना शामिल है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*