क्या आप जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश में लोकसभा और राज्यसभा की कितनी सीटें हैं?

1 minute read
हिमाचल प्रदेश में लोकसभा और राज्यसभा की कितनी सीटें हैं

देश लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी कर रहा है। भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इस कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। लोकसभा लोगों का सदन है और वर्तमान में लोकसभा में 545 सदस्य हैं। देश में चुनावी प्रक्रिया का टाॅपिक स्टूडेंट्स के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि लोकसभा और इसके सदस्यों से संबंधित करंट अफेयर्स के क्वेश्चन UPSC में प्री, मेंस एग्जाम और इंटरव्यू के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसलिए आज के इस ब्लाॅग में हम हिमाचल प्रदेश में लोकसभा और राज्यसभा की कितनी सीटें हैं? जानेंगे।

लोकसभा के बारे में

भारत में लोकसभा लोगों का सदन है और संसद का सर्वोच्च निकाय है। भारत की द्विसदनीय संसद में निचले सदन को लोकसभा या लोगों का सदन कहा जाता है। लोकसभा के सदस्य सीधे जनता द्वारा चुने जाते हैं और इसीलिए इसे जनता का सदन कहा जाता है।

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा और राज्यसभा की कितनी सीटें हैं?

हिमाचल प्रदेश में 4 लोकसभा सीटें हैं। कांगड़ा, मंडी, शिमला और हमीरपुर हिमाचल प्रदेश के लोकसभा क्षेत्र हैं। शिमला का निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। हिमाचल प्रदेश राज्य से राज्यसभा सदस्यों की संख्या 3 है और राज्य 6 वर्ष की अवधि के लिए 3 सदस्यों का चुनाव करता है।

हिमाचल प्रदेश से कितने राज्यसभा के सांसद हैं?

हिमाचल प्रदेश राज्य में राज्यसभा के लिए 3 सीटें हैं और यहां से 3 राज्यसभा सदस्यों का चुनाव किया जाता है। आपको बता दें कि राज्यसभा सदस्यों की अवधि 6 वर्ष की होती है और इसके अलावा इन सदस्यों को राज्य के विधायकों द्वारा चुना जाता है।

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा और राज्यसभा की कितनी सीटें हैं

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कितनी सीटें हैं?

हिमाचल प्रदेश विधानसभा भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश की एकसदनीय विधायिका है। राज्य में विधानसभा की वर्तमान सदस्य संख्या 68 है। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में सर्वाधिक 15 सीटें आती हैं और यहां जनता के द्वारा सीधे सदस्यों का सीधे चुनाव किया जाता है। मंडी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा के 68 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। यह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित नहीं है। मंडी (निर्वाचन क्षेत्र संख्या 33) मंडी जिले में स्थित दस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है।

संबंधित ब्लाॅग्स

राज्यसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं?EVM in Hindi : ईवीएम का पहली बार लोकसभा चुनाव में कब प्रयोग हुआ?
उत्तर प्रदेश में लोकसभा व राज्यसभा की कितनी सीटें हैं?Lok Sabha Ki Seat Kitni Hai : लोकसभा सीट कितनी हैं?
चुनाव आयोग क्या है और कब हुई थी इसकी स्थापना?क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?
क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?क्या आप जानते हैं कि राजस्थान में लोकसभा की सीटें कितनी हैं?
UPSC Question : भारत के पहले वित्त मंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले राष्ट्रपति कौन थे?भारत में प्रधानमंत्री का कार्यकाल कितना होता है?
UPSC Question : भारत में गठबंधन की सरकार के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त कौन थे?
UPSC Question : भारत के पहले गृहमंत्री कौन थे?UPSC Question : भारत के पहले शिक्षा मंत्री कौन थे?
Bharat ke Raksha Mantri : भारत के पहले रक्षा मंत्री कौन थे?Bharat ke Pehle Uprashtrapati : भारत के पहले उपराष्ट्रपति कौन थे?

FAQs 

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा सीटों की संख्या कितनी है? 

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की 4 सीटें हैं।

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा और राज्यसभा की कितनी सीटें हैं?

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा के 4 और राज्यसभा के 3 सदस्य हैं।

लोकसभा किसे कहते हैं?

लोकसभा को लोगों का सदन कहते हैं।

लोकसभा सांसदों की संख्या कितनी है?

वर्तमान में सदन की सदस्‍य संख्‍या 543 है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको हिमाचल प्रदेश में लोकसभा और राज्यसभा की कितनी सीटें हैं? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*