Cabinet in Hindi : कैबिनेट क्या है और यह क्यों जरूरी है?

1 minute read
Cabinet in Hindi

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से जुड़े क्वेश्चन पूछे जाते हैं, क्योंकि करंट अफेयर्स का उद्देश्य मनुष्य की समझ को विस्तार करना है। UPSC में प्री और मेंस एग्जाम के अलावा इंटरव्यू का भी महत्वपूर्ण रोल है, इसलिए कैंडिडेट्स को रोजाना हो रहीं आसपास और देश-दुनिया की घटनाओं को समझना होगा। आज हम इस ब्लाॅग Cabinet in Hindi में कैबिनेट क्या है और यह क्यों जरूरी है के बारे में जानेंगे, जिसे आप अपनी तैयारी में जोड़ सकते हैं।

कैबिनेट (Cabinet in Hindi) क्या है?

कैबिनेट (Cabinet in Hindi) में कई वरिष्ठ मंत्री शामिल होते हैं। इनके पास रक्षा, गृह मामले, शिक्षा आदि जैसे महत्वपूर्ण विभाग होते हैं। 1978 के संवैधानिक संशोधन अधिनियम (जिसे 44वें संशोधन के रूप में भी जाना जाता है) के पारित होने के बाद इसे संवैधानिक निकाय का दर्जा दिया गया था। मंत्रिमंडल में कुछ सबसे अनुभवी मंत्री शामिल हैं। प्रधानमंत्री महत्वपूर्ण मामलों पर उनकी सलाह लेते हैं। यह परिषद की सामूहिक जिम्मेदारी को उसके सदस्यों पर लागू करता है।

Cabinet in Hindi
Source- cabsec.gov.in

यह भी पढ़ें- New Parliament Building : नया संसद भवन कैसा है और किसने बनाया इसका डिजाइन, यहां जानें पूरी डिटेल

कैबिनेट क्यों जरूरी है?

Cabinet in Hindi के जानने के साथ ही यह समझना जरूरी है कैबिनेट क्यों जरूरी है। कैबिनेट का महत्व यहां प्वाइंट्स में बताया गया हैः

  • यह विचारशील एवं नीति निर्माण करने वाली संस्था है। 
  • यह देश के सामने आने वाली सभी प्रकार की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समस्याओं पर चर्चा और निर्णय लेने के लिए है। 
  • सरकार की नीति को मूर्त रूप देने वाले समझौतों तक पहुंचने का प्रयास करती है ताकि वह संसद और दुनिया भर में कार्रवाई की एक एकीकृत नीति प्रस्तुत कर सके।
  • ऐसे अध्यादेश राष्ट्रपति के अधिकार के तहत कैबिनेट की सलाह पर जारी किए जाते हैं। 
  • राज्यों के पुनर्गठन और उनकी सीमाओं में परिवर्तन से संबंधित निर्णय कैबिनेट की ओर से लिए जाते हैं।
  • कैबिनेट संसद के प्रत्येक सत्र की शुरुआत में विधायी कार्यक्रम की योजना बनाती है और प्राथमिकताएं निर्धारित करती है। 
  • कोई भी मंत्री अपनी पहल पर कोई विधायी उपाय (legislative measures) पेश नहीं कर सकता। यह कैबिनेट को तय करना है कि संसद के सत्र में किन विधेयकों को बढ़ावा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- लोकसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं?

Cabinet in Hindi
Source- cabsec.gov.in

कैबिनेट मिनिस्टर का काम क्या है?

Cabinet in Hindi जानने के अलावा कैबिनेट मिनिस्टर का काम क्या होता है के बारे में जरूर जानना चाहिए, क्योंकि कई बार यह परीक्षाओं में पूछा जाता है। एक कैबिनेट मंत्री की भूमिका में शामिल हैं: सरकारी नीति को निर्देशित करना और राष्ट्रीय मुद्दों के बारे में निर्णय लेना। वर्तमान राष्ट्रीय समस्याओं और इन्हें कैसे हल किया जा सकता है, इस पर चर्चा करने में बहुत समय व्यतीत करना। अपने सरकारी विभागों से बिल या प्रस्तावित कानून प्रस्तुत करना।

FAQs

कैबिनेट की स्पेलिंग क्या है?

Cabinet.

कैबिनेट का अर्थ क्या है?

किसी सरकार के उच्चस्तरीय नेताओं के समूह को कैबिनेट कहा जाता है।

कैबिनेट भारत में कब आया?

इतिहास में इसे कैबिनेट मिशन जाना जाता था और यह 1946 में भारत आया।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Cabinet in Hindi की पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*