कैसे लें Harvard University में Admission

Rating:
0
(0)
हावर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश

MBA जितना पहले लोकप्रिय था उससे ज्यादा आज भी उतना ही लोकप्रिय है। MBA चाहे कहीं से हो आप MBA करने से अपने लिए नौकरियों के कई द्वार खोल लेते हैं। वहीँ अगर आप Harvard University से MBA करने की सोच रहे हों तो क्या ही कहने। बताते हैं आपको कि कैसे किया जाए Harvard University में Admission।

Check out: GMAT स्कॉलरशिप

Key Points

हावर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश
Source – CNBC

हर MBA उम्मीदवार यह सपना देखता है कि वह हावर्ड में दाखिला लेगा और हर दिन उसके सामने ऐसे सवाल आते हैं, जैसे “हावर्ड बिजनेस स्कूल में दाखिला लेने के लिए क्या चाहिए?” इसका उत्तर साफ़ है, एक अच्छा GPA और एक अच्छा GMAT स्कोर। लेकिन ज्यादातर बिजनेस स्कूल प्रवेश के लिए न्यूनतम या अधिकतम GMAT स्कोर की आवश्यकता नहीं रखते, दूसरी ओर हावर्ड आपके GMAT स्कोर की परवाह करते हैं। तो आइए, हावर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं जिससे कि आप आसानी से Harvard University में दाखिला ले सकें।

  • सबसे पहले, यदि आप हावर्ड में सीट हासिल करने की संभावनाओं को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने GMAT पर 740+ स्कोर करना होगा। पिछले कुछ वर्षों के हावर्ड बिजनेस स्कूल के प्रवेश आंकड़ों का विश्लेषण करने पर, हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि जिन लोगों ने वहां प्रवेश लिया, उनका GMAT स्कोर सबसे अच्छा था और इस प्रकार यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • दूसरा, हमारे विश्लेषण (Analysis) ने यह भी सुझाव दिया कि हावर्ड बिजनेस स्कूल में प्रवेश करने वाले ज्यादातर उम्मीदवारों का GPA कम से कम 3.77 था। ज्यादातर भारतीय आवेदकों के पास इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि है, इसलिए बिना किसी बैकलॉग के एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड बनाए रखना और एक शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग की डिग्री दोनों ही हार्वर्ड प्रवेश प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • तीसरा, हमने पाया कि हालांकि औसत से अधिक GPA वाले गैर-इंजीनियरों की स्वीकृति दर अधिक है, कम GPA वाले इंजीनियरों की स्वीकृति दर भी काफी अधिक है। हावर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश में इस प्रवृत्ति के लिए हमारा सबसे अच्छा अनुमान यह है कि, आमतौर पर, कम GPA वाले इंजीनियरों का IQ बेहतर रहता है।
  • चौथा, जिस दौर में आप आवेदन करते हैं उसका एचबीएस (HBS) में आपकी स्वीकृति की संभावनाओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। बाद के दौर में आवेदन करने पर हावर्ड में आपके प्रवेश की संभावना काफी कम हो जाती है। हमारे अनुभव के अनुसार, पहले दौर में स्वीकृति दर लगभग 12% है जबकि दूसरे दौर में यह लगभग 7% है।
  • पांचवां, वित्त (Finance) में पढ़ाई करने वाले आवेदकों के पास प्रवेश की दर केवल 2% है, जो कि बेहद कम है। हावर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए जबकि, उद्यम पूंजी या सेना में काम करने वाले आवेदकों की प्रवेश दर क्रमशः 16% और 17% अधिक है।
  • छठा, जिन छात्रों के प्रोफाइल में नेतृत्व के गुण दिखाई देते हैं, वे हावर्ड बिजनेस स्कूल प्रवेश में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। नेतृत्व को कई रूपों में व्यक्त किया जा सकता है, कॉलेज की पाठ्येतर गतिविधियों (Extra-Curricular) से लेकर शैक्षणिक या व्यावसायिक उपलब्धियों तक और व्यक्तिगत उपलब्धियों से लेकर सामुदायिक सेवाओं तक। HBS किसी भी स्तर पर नेतृत्व की सराहना करता है। हावर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए इसलिए, आपका नेतृत्व कौशल आपकी क्षमता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

हावर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश में हावर्ड बिजनेस स्कूल प्रवेश समिति (Admissions Committee) उन छात्रों की तलाश करती है जो उच्चतम नैतिक मानकों और दूसरों के लिए सम्मान प्रदर्शित करते हैं, और अपने MBA प्रोग्राम में योगदान दे सकते हैं। सही उम्मीदवारों को अपने अनुभव साझा करने, अपने सहयोगियों का समर्थन करने, अपने साथियों से सिखाने और सीखने के लिए उत्सुक होना चाहिए।

संक्षेप में, हम लीवरेज में, अपने छात्रों को हावर्ड में आवेदन करने से पहले अपने प्रोफाइल का विश्लेषण (Analysis) करने की सलाह देते हैं और अगर उन्हें लगता है कि उनके पास सभी गुण हैं तो हावर्ड बिजनेस स्कूल उनके लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन है। अपने हावर्ड आवेदन के साथ शुभकामनाएँ!

Check out: सपनों की उड़ान भरें Leverage Edu के साथ

Harvard University में Admission का यह ब्लॉग आपको Harvard University में Admission करवाने के लिए आपकी सहायता करेगा। यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जानने वालों को शेयर कीजिए जिससे उन्हें भी Harvard University में Admission में प्रवेश के बारे में जानकारी हाथ लग सके। यदि आप विदेश में हायर स्टडीज की योजना बना रहे हैं तो आप Leverage Edu वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

GK in Hindi
Read More

230+ GK in Hindi

कई प्रतियोगी परीक्षाओं में तथा विभिन्न कक्षाओं के विज्ञान के पाठ्यक्रम में General Knowledge Questions in Hindi पूछे…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…