GMAT स्कॉलरशिप्स से संबंधित जानकारी

2 minute read

MBA डिग्री पाना आज के समय की सबसे बड़ी ज़रूरतों में एक है। MBA प्राइवेट यूनिवर्सिटीज से करना थोड़ा महंगा होता है, जिसकी वजह से कुछ छात्र MBA चुन नहीं पाते हैं। ऐसे में GMAT स्कॉलरशिप उन लोगों के लिए विकल्प है जो कम इनकम बैकग्राउंड से आते हैं। आइए, जानते हैं GMAT स्कॉलरशिप के बारे में विस्तार से।

ज़रूर पढ़ें: 90 दिनों में GMAT Pass Kaise Kare

GMAT क्या होता है?

GMAT की फुल फॉर्म Graduate Management Admission Test होती है, Graduate Management Admission Council (GMAC) द्वारा आयोजित एक कंप्यूटर आधारित अडेप्टिव टेस्ट है। इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में विभिन्न MBA प्रोग्राम्स के लिए स्किल्ड छात्रों को बोर्ड पर लाना है। GMAT स्कॉलरशिप पाने के लिए GMAT टेस्ट को 4 सेक्शंस में विभाजित किया गया है, जैसे-

  • इंटीग्रेटेड लॉजिक
  • एनालिटिकल राइटिंग
  • क्वांटिटेटिव रीजनिंग
  • वर्बल रीजनिंग

एक उम्मीदवार के नॉलेज, इंग्लिश ग्रामर, अलजेब्रा, अरिथमेटिक आदि पर पकड़ जैसे विभिन्न मानदंड पर किया जाता है, जैसे-

परीक्षा का नामGMAT
फुल-फॉर्मGraduate Management Admission Test
किस लिए लोकप्रिय हैMBA कोर्सेज अब्रॉड
कौन आयोजित करता हैGMAC (Graduate Management Admission Council)
परीक्षा कराने का तरीकाकंप्यूटर-आधारित अडेप्टिव टेस्ट
सेक्शंस के नाम4 (एनालिटिकल राइटिंगअसेसमेंट, इंटीग्रेटेड रीजनिंग, क्वांटिटेटिव सेक्शन और वर्बल रीजनिंग)
GMAT फीसUSD 250 (INR 18,565)
स्कोर रेंजन्यूनतम 200, अधिकतम 800
स्कोर वैलिडिटी5 वर्ष
एक वर्ष में प्रयासों की संख्या5 वर्ष
नेगेटिव मार्किंगनहीं

GMAT स्कॉलरशिप क्या है?

ज्यादातर ग्रांट और MBA छात्रवृत्तियां एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस में योग्यता या आवश्यकता के आधार पर बांटी जाती है। कई विश्वविद्यालय जिनके पास मैनेजमेंट कोर्सेज की एक वाइड रेंज है, वे GMAT स्कोर के आधार पर छात्रवृत्तियां प्रदान करते हैं और इसे GMAT स्कॉलरशिप के रूप में जाना जाता है। ये योजनाएं छात्र की पढ़ाई की पूरी कॉस्ट या पार्शियल ट्यूशन फीस को कवर करती हैं। प्रोग्राम के लाभ उठाने के लिए छात्रों को GMAT पर एक इम्प्रेसिव अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

GMAT स्कॉलरशिप की लिस्ट

यहां GMAT स्कॉलरशिप और उनकी महत्वपूर्ण details की एक सूची दी गई है, जिन पर आपको दुनिया भर के टॉप B-स्कूल्स में एडमिशन पाने के लिए विचार करने की आवश्यकता है।

छात्रवृत्तियांकिसके द्वारा प्रदान किया जाता है?विवरण
Manchester Merit Scholarshipsएलायंस मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल, मैनचेस्टर विश्वविद्यालययदि आप 600 से अधिक GMAT स्कोर प्राप्त कर रहे हैं, तो आप अपने MBA प्रोग्राम के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं।
GMAT Scholarship for the Amsterdam MBAएम्स्टर्डम बिजनेस स्कूल, एम्स्टर्डम विश्वविद्यालयGMAT पर 630 से ऊपर के स्कोर वाले कैंडिडेट्स को छात्रवृत्ति ऑफर की जाती है। यह हाईएस्ट अंक प्राप्त करने वाले को €10,000 [INR 8.30 लाख] प्रदान करता है।
MIF GMAT-based Waiverएम्स्टर्डम बिजनेस स्कूल, एम्स्टर्डम विश्वविद्यालयजो उम्मीदवार GMAT छात्रवृत्ति के माध्यम से इंटरनेशनल फाइनेंस में एग्जीक्यूटिव MSc करना चाहते हैं, उनके लिए 640 GMAT स्कोर होना आवश्यक है। छात्रवृत्ति €1000-10,000 [INR 83,000-8.30 लाख] के बीच है।

नोट: GRE से GMAT कन्वर्शन उन छात्रों के लिए किया जाएगा जिनके पास वैध GRE स्कोर है।
ESMT Diversity ScholarshipESMT बर्लिन1. कैंडिडेट €13,000 [INR 10.80 लाख] तक प्राप्त करने के लिए योग्य हैं, बशर्ते उन्होंने पिछले दो वर्षों में कम से कम एक QS MBA टूर प्रोग्राम में भाग लिया हो।

2. न्यूनतम GMAT स्कोर 650 होना चाहिए। समान रूप से, उन्हें नेतृत्व, कॉन्टिनियस डेवलपमेंट के साथ-साथ टेक्नोलॉजी में भी गहरी रुचि होनी चाहिए।
ESMT Women’s Academic ScholarshipESMT र्लिन1. GMAT स्कॉलरशिप में से एक के रूप में, यह €15,000 [12,50,000 रुपये] तक की पार्शियल ट्यूशन फीस को कवर करता है।

2. यह दो फीमेल कैंडिडेट्स को उनके फुल-टाइम MBA प्रोग्राम के लिए दिया जाता है, बशर्ते उनके पास 700 से अधिक GMAT स्कोर के साथ एक एक्सेम्पलरी अकादमिक रिकॉर्ड हो।

3. इसके अलावा, आवेदकों को एक एस्से भी लिखना होता है, जो ESMT ऑनलाइन आवेदन का एक अनिवार्य हिस्सा है।
Horace W. Goldsmith Fellowshipहार्वर्ड बिज़नेस स्कूल, हावर्ड यूनिवर्सिटीGMAT स्कॉलरशिप की लिस्ट में हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल 10,000 USD [INR 7.76 लाख] प्रदान करता है, जो MBA पहले वर्ष के छात्रों को दिया जाता है, बशर्ते वे एक नॉन प्रॉफिट आर्गेनाइजेशन में काम करने के इच्छुक हों।
Dr. Tahir Fellowshipsहास स्कूल ऑफ बिजनेस, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्केले1. इस कार्यक्रम के तहत प्रदान की जाने वाली राशि 40,000 USD [INR 31.05 लाख] है।

2. यह उन छात्रों को प्रदान की जाती है जिन्होंने एशिया में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है, बशर्ते वे हास स्कूल ऑफ बिजनेस में फुल-टाइम MBA करने की योजना बना रहे हों।
Young Potential Leader (MBA)एसेक बिजनेस स्कूलयह छात्रवृत्ति GMAT परीक्षा के साथ-साथ पर्सनल इंटरव्यू में कैंडिडेट्स के प्रदर्शन के आधार पर दी जाती है। छात्रवृत्ति राशि €15,000 [INR 12.50 लाख] है।
GMAT/GRE Excellence Scholarship (Master Programmes)वेलेरिक बिजनेस स्कूल, केयू ल्यूवेनइसमें उन लोगों के लिए पार्शियल ट्यूशन फीस शामिल है जो वेलेरिक बिजनेस स्कूल से MBA करना चाहते हैं। बशर्ते, कैंडिडेट का GMAT स्कोर 700 हो।
Academic Scholarship (MBA Programme)वेलेरिक बिजनेस स्कूल, केयू ल्यूवेनGMAT स्कॉलरशिप की हमारी सूची में एक और अतिरिक्त छात्रवृत्ति वेलेरिक बिजनेस स्कूल द्वारा पेश की गई है जो अच्छे अकादमिक रिकार्ड्स वाले कैंडिडेट्स को ऑफर की जाती है।
GMAT स्कोर 680 से अधिक होना चाहिए।
Bocconi International Awardsबोकोनी विश्वविद्यालय1. इंटरनेशनल अवार्ड 50% की ट्यूशन फीस छूट प्रदान करता है, जिसका मूल्य लगभग € 6,000 प्रति वर्ष (INR 5.26 लाख) है। बोकोनी में Master of science की डिग्री के पहले वर्ष में भर्ती होने वाले कैंडिडेट को एक अलग आवेदन जमा किए बिना बोकोनी अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए विचार किया जाता है।

2. छात्रवृत्ति कैंडिडेट्स का इवेलुएशन रेक्टर द्वारा अप्पोइन्ट GMAT, GPA, पर्सनल स्टेटमेंट, CV के लिए प्रस्तुत वस्तुओं के आधार पर किया जाता है, जिसमें ग्रेजुएट स्कूल के डीन और इंटरनेशनल अवार्ड्स के डीन शामिल होते हैं।
FS MBA Scholarshipsफ्रैंकफर्ट स्कूल ऑफ़ फाइनेंस एंड मैनेजमेंट नीचे दिए कार्यक्रमों के लिए आवेदकों को छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती हैं, जैसे-

1. Executive MBA

2. MBA in International Healthcare Management

3. पार्ट-टाइम MBA

4. फुल-टाइम MBA

छात्रवृत्ति संबंधित प्रोग्राम के लिए ट्यूशन की पार्शियल अमाउंट को कवर करती है।
Academic Excellence Scholarshipएक्सेटर विश्वविद्यालय बिज़नेस स्कूलGMAT स्कोर के आधार पर three छात्रवृत्ति श्रेणियों प्रदान की जाती हैं, जैसी-

1. 600 – 640 के स्कोर को £2,000 (INR 2 लाख) की छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा।

2. 650 – 700 के स्कोर को £3,000 (INR 3 लाख की छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा।

3. 700 या उससे अधिक के स्कोर को £6,000 (INR 6 लाख) की छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा।

छात्रवृत्ति उपलब्धता के अधीन हैं।

अन्य GMAT छात्रवृत्तियां

GMAT स्कॉलरशिप में फाइनेंशियल एड प्रोग्राम्स के अलावा, यहां अन्य GMAT स्कॉलरशिप की सूची दी गई है जो टॉप मैनेजमेंट स्कूल्स में छात्रों के MBA करियर में उनकी हेल्प करती है।

  • WHU MBA Scholarship for Excellent GMAT Result
  • Academic Distinction Scholarship
  • EDHEC Global MBA Scholarships
  • Academic Excellence Scholarships (Masters)
  • FS Master’s Scholarships
  • FS MBA Scholarships
  • The Willard M. Bollenbach Jr. 1949 Fund
  • HEC Paris MBA Scholarship for Excellence
  • Academic Excellence Scholarship
  • GMAT Excellence Awards
  • The Robert S. Kaplan Life Sciences Fellowship
  • HBS Fellowship Programs
  • Forte MBA Fellowship for Women
  • The Zonis Fellowship
  • Akhtarali H. Tobaccowala Fellowship
  • Kellogg Finance Network Scholarship
  • Kellogg Scholarship

लोकप्रिय GMAT छात्रवृत्तियां

छात्रवृत्तियांकिसके द्वारा प्रदान किया जाता है?विवरण
Kellogg Finance Network Scholarshipकेलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटीयह छात्रवृत्ति फुल-टाइम फाइनेंस कोर्सेज और मेरिट-आधारित छात्रवृत्ति में रुचि रखने वाले छात्रों को प्रदान की जाती है। GMAT स्कोर – 724
Kellogg Scholarshipकेलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटीMBA में अकादमिक लीडरशिप्स स्किल्स आदि में ओवरऑल एक्सीलेंट रिकॉर्ड वाले छात्रों को सम्मानित किया जाएगा। GMAT स्कोर – 724
INSEAD Christina Law MBA ‘91D Endowed Scholarship for Asian WomenINSEADएशिया से एक्सीलेंट अकादमिक बैकग्राउंड वाली फीमेल आवेदकों जो बाद में अपने देश में वापस काम करने के लिए इंटरेस्टेड हैं, वह इस छात्रवृत्ति के लिए योग्य हैं। GMAT स्कोर – 709
Forte MBA Fellowship for Womenटक स्कूल ऑफ बिजनेस, डार्टमाउथ कॉलेजएक्सेप्शनल अकादमिक रिकॉर्ड वाले छात्रों को छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती हैं। GMAT स्कोर – 650-700
The Willard M. Bollenbach Jr. 1949 Fundटक स्कूल ऑफ बिजनेस, डार्टमाउथ कॉलेजफुल-टाइम MBA कोर्स में रुचि रखने वाली फीमेल कैंडिडेट्स के लिए मेरिट आधारित छात्रवृत्ति। GMAT स्कोर 650 – 700
HEC Paris MBA Scholarship for ExcellenceHEC पेरिसयह मेरिट आधारित छात्रवृत्ति उन सभी HEC Paris MBA आवेदकों के लिए खुला है जिन्हें स्वीकार किया गया है। जिन कैंडिडेट्स को एक्सीलेंस के लिए छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाता है, उन्हें एडिशनल रिवॉर्ड के लिए आवेदन करने से रोक नहीं दिया जाता है।
GMAT Excellence Awardsइंपीरियल कॉलेज बिजनेस स्कूल, इंपीरियल कॉलेज लंदनइंपीरियल कॉलेज बिजनेस स्कूल से छात्र छात्रवृत्ति राशि के लिए योग्य हैं। वे डाइवर्सिटी से संबंधित अवार्ड प्रदान करते हैं जैसे महिलाओं के लिए MBA छात्रवृत्ति, रीजनल छात्रवृत्ति, और MBA (ROMBA) फेलोशिप।
GMAT MBA Scholarshipsयूनिवर्सिटी कॉलेज डबलिन,माइकल स्मर्फिट स्कूल ऑफ बिजनेसये मेरिट आधारित छात्रवृत्ति फुल-टाइम, एग्जीक्यूटिव या मॉडुलर MBA प्रोग्राम के लिए फुल ट्यूशन फीसका भुगतान करती हैं। 700 या उससे अधिक का GMAT स्कोर आवश्यक है। MBA GMAT स्कालरशिप अकेडेमीक्ली से होनहार छात्रों को दी जाएगी जो अपनी पढ़ाई के दौरान और बाद में UCD स्मरफिट MBA और स्कूल के लिए एम्बेसडर के रूप में काम करेंगे।

MBA छात्रवृत्तियों के प्रकार

MBA छात्रवृत्तियां 3 प्रकार की होती हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • मेरिट-आधारित छात्रवृत्तियां
  • आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्तियां
  • एक्सटर्नल छात्रवृत्तियां

MBA के लिए GMAT स्कॉलरशिप

भारत के साथ-साथ बल्कि पूरे विश्व में MBA छात्रों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है। MBA कोर्सेज प्रदान करने वाली यूनिवर्सिटीज अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए विभिन्न छात्रवृत्ति प्रोग्राम्स भी प्रदान करती हैं जो छात्रों को टॉप B–स्कूल्स का हिस्सा बनने के अपने सपने को पूरा करने में मदद करते हैं। यहाँ कुछ प्रमुख MBA यूनिवर्सिटीज हैं जो GMAT स्कोर के आधार पर MBA में छात्रवृत्तियां प्रदान करते हैं, जैसे-

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

Leverage Edu

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में आवेदन करने वाले और MBA करने के इच्छुक आवेदकों के लिए एक शानदार छात्रवृत्ति प्रोग्राम है। स्टैनफोर्ड Reliance Dhirubhai Fellowship 2 साल के MBA प्रोग्राम के ट्यूशन फीस के खर्च को कवर करेगी। यह छात्रवृत्ति 5 छात्रों को प्रदान की जाती है, लेकिन कोर्स के बाद छात्रों को भारत लौटना पड़ता है और MBA पूरा होने के बाद 2 साल तक एक किसी भी भारतीय कंपनी के लिए काम करना पड़ता है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में छात्रवृत्ति हासिल करने के लिए GMAT स्कोर 700+ की जरूरत रहती है।

व्हार्टन स्कूल, पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय

Leverage Edu

व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस MBA करने के लिए बेहतरीन इंस्टीट्यूशन में से एक है। यह विभिन्न पहलुओं के आधार परछात्रवृत्ति प्रदान करता है। एक्सीलेंट अकादमिक रिकॉर्ड के साथ उभरती इकॉनमी के छात्रों को रिवॉर्ड देना, ऐसे आवेदक जिन्होंने सामाजिक कॉसेस में पार्टिसिपेट किया है और लीडरशिप की क्वालिटीज़ का प्रदर्शन किया है। ऐसे आवेदक जिनका प्रोफेशनल, पर्सनल और एकेडेमिक्स में जबरदस्त रिकॉर्ड है। दोनों छात्रवृत्तियों के लिए 700+ के GMAT स्कोर की आवश्यकता होती है। व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस में दी जाने वाली दोनों छात्रवृत्तियां नीचे दी गई हैं-

शिकागो विश्वविद्यालय बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस

शिकागो विश्वविद्यालय Booth School of Business एक MBA कोर्स प्रदान करता है जो ग्लोबल लेवल पर छात्रों के बीच लोकप्रिय है और भारतीय आवेदकों को छात्रवृत्तियां प्रदान करता है। MBA करने के इच्छुक भारतीय आवेदकों Akhtarali H. Tobaccowala Fellowship के लिए आवेदन करने के लिए योग्य हैं। उन छात्रों के लिए कोई ऑफिशियल आवेदन प्रक्रिया नहीं है जो योग्यता को पूरा करते हैं और 724 के GMAT स्कोर के साथ भारत से संबंधित हैं।

हास स्कूल ऑफ बिजनेस, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले

GMAT स्कॉलरशिप में हास स्कूल ऑफ बिजनेस यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले का एक बिज़नेस स्कूल है। विश्वविद्यालय विभिन्न कोर्सेज के लिए लोकप्रिय है लेकिन यहां MBA सबसे लोकप्रिय विकल्प है। विश्वविद्यालय भारतीय छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्रोग्राम प्रदान करता है। आवेदक जिन्होंने एशिया से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है और जिनका GMAT स्कोर 700+ है, वे छात्रवृत्ति प्रोग्राम के लिए योग्य हैं।

लंदन बिज़नेस स्कूल

यूके में पढ़ाई हमेशा से एक मांग वाला विकल्प रहा है, खासकर MBA कोर्सेज के लिए। अकादमिक अंकों के साथ नेतृत्व गुणों का प्रदर्शन करने वाले आवेदक BK Birla MBA scholarship के लिए योग्य हैं। BK Birla MBA scholarship फुल टाइम MBA कोर्सेज करने वाले आवेदकों को प्रदान की जाती है। 10 छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। 10 में से 5 आवेदक भारत से चुने गए हैं और बाकि 5 अन्य देशों से हैं।

MBA स्कॉलरशिप में GMAT स्कोर की गारंटी

GMAT स्कोर आपको टॉप B-स्कूल्स में छात्रवृत्ति प्राप्त करने में मदद करेगा। यानि कि एक छात्रवृत्ति प्रोग्राम के लिए एक कैंडिडेट का चयन करते समय एक अच्छे GMAT स्कोर पर विचार किया जाता है। केवल GMAT स्कोर के आधार पर किसी उम्मीदवार का चयन नहीं किया जाता है। एप्लीकेशन को अंतिम रूप देने से पहले ओवरऑल क्वालिटी 7 विशेषताओं को ध्यान में रखा जाता है। अन्य फैक्टर जैसे लीडरशिप क्वालिटीज़, सोशल कॉज, अकादमिक रिकॉर्ड, कार्य अनुभव सब कुछ आवश्यक और ध्यान में रखा जाता है। एक अच्छा GMAT स्कोर छात्र के छात्रवृत्ति पाने की संभावना को बढ़ा देता है। एक अच्छा GMAT स्कोर 650-700 के बीच हो सकता है।

कम स्कोर वाली GMAT स्कॉलरशिप

अच्छा GMAT स्कोर छात्रों को एक अच्छी छात्रवृत्ति दिलाने में मदद करता है, लेकिन यह छात्रवृत्ति की गारंटी नहीं देता है, इसी तरह GMAT में कम स्कोर का मतलब यह नहीं है कि आपके लिए कोई छात्रवृत्ति उपलब्ध नहीं है। GMAT स्कोर छात्रवृत्ति की संभावना को बढ़ाता है, लेकिन कभी-कभी कुछ मामलों में एक अच्छे GMAT स्कोर को छात्रवृत्ति नहीं मिलती है। लीडरशिप क्वालिटीज़, सोशल कॉसेस, अकादमिक रिकॉर्ड, कार्य अनुभव जैसे अन्य आस्पेक्ट भी छात्रवृत्ति को कभी-कभी प्रभावित कर सकते हैं।

FAQs

प्रश्न 1: क्या अच्छे GMAT स्कोर से मुझे छात्रवृत्ति मिल सकती है?

उत्तर: हां, यदि आप GMAT में कॉम्पिटिटिव अंक प्राप्त कर रहे हैं, तो विभिन्न छात्रवृत्तियों पर टॉप B-स्कूल्स में आपके चयन की काफी संभावनाएं हैं। आपकी हाई ग्रेडिंग आपको पूरी तरह से फंडेड GMAT स्कॉलरशिप प्राप्त करने में भी मदद कर सकती है।

प्रश्न 2: छात्रवृत्ति पाने के लिए औसत GMAT स्कोर क्या है?

उत्तर: 600 से अधिक GMAT स्कोर वाले कैंडिडेट कुछ MBA प्रोग्राम्स के लिए मेरिट-आधारित छात्रवृत्ति प्राप्त करने में सक्षम होते हैं।

प्रश्न 3: जब GMAT स्कोरिंग की बात आती है, तो टॉप स्कोर क्या होता है?

उत्तर: 700-800 के बीच का GMAT स्कोर टॉप अंक की रेंज में आता है।

प्रश्न 4: MBA में छात्रवृत्ति की मेरी संभावना क्या बढ़ जाएगी?

उत्तर: MBA में छात्रवृत्ति को प्रभावित करने वाले कई पहलू हैं लेकिन प्रमुख एक अच्छा GMAT स्कोर है। 700 से ऊपर का GMAT स्कोर MBA में छात्रवृत्ति की संभावना को बढ़ा देगा।

प्रश्न 5: क्या यूएसए में कोई विश्वविद्यालय GMAT स्कोर के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है?

उत्तर: GMAT स्कोर के आधार पर USA में बहुत सारी छात्रवृत्तियां उपलब्ध हैं।

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग से आपको GMAT स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी हासिल हुई होगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके आज ही 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*