आवेदन फीस के बिना यूएसए में पढ़ाई कैसे करें?

1 minute read

उच्च शिक्षा को पाना हर एक विद्यार्थी का सपना होता है। भारत में ऐसे कई सारे विद्यार्थी हैं, जो विदेश में जाकर अपनी उच्च शिक्षा को पूरा करने कि इच्छा रखते हैं। लेकिन पढ़ाई के इतने महंगे खर्च के कारण प्रत्येक विद्यार्थी के लिए यह करना संभव नहीं है। विद्यार्थियों की इसी समस्या को दूर करने के लिए कुछ समाधान हमने इस आर्टिकल में दिया है तथा इस ब्लॉग में हम यह चर्चा करेंगे कि आवेदन फीस के बिना usa में पढ़ाई कैसे पूरी की जा सकती है। 

यूएसए में क्यों पढ़ें?

आप अपनी उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका को ही क्यों चुनें, उसके कुछ मुख्य कारण इस प्रकार हैं:

  • शैक्षणिक प्रतिष्ठा – अमेरिका में विश्व की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटीज उपलब्ध हैं उनमें से कई यूनिवर्सिटीज ऐसी है जोकि लगातार कई वर्षों से विश्व स्तर पर अच्छी रैंकिंग में हैं। अमेरिकी संस्थानों को अपनी उच्च शिक्षा के मानकों के लिए जाना जाता है शिक्षा की गुणवत्ता को बनाने के लिए यह अपनी प्रथाओं का पालन भी करते हैं तथा अपने छात्रों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने में काफी हद तक सक्षम भी हैं। 
  • वर्ल्ड रैंकिंग्स – विश्व स्तर पर अमेरिका के संस्थानों की काफी अच्छी रैंकिंग है क्यू एस वर्ल्ड रैंकिंग कि रिपोर्ट के अनुसार विश्व के 100 सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में अमेरिका की 30 से अधिक यूनिवर्सिटीज शामिल हैं। टाइम्स हायर एजुकेशन की रैंकिंग के अवसर भी विश्व के 10 प्रतिष्ठा संस्थान में अमेरिका की 7 यूनिवर्सिटीज शामिल हैं। विश्व में सर्वाधिक लोकप्रिय यूनिवर्सिटी अमेरिका की MIT (मैसाचुएट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) को माना जाता है। 
  • शिक्षा प्रणाली अमेरिका की शिक्षा प्रणाली भी काफी हद तक लचीली है यह अपने विद्यार्थियों को चुनने के लिए असंख्य पाठ्यक्रम और प्रोग्राम्स की पेशकश करते हैं। आपके पास पढ़ने के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होते हैं। आपके पास पुस्तकालय का विकल्प भी उपलब्ध होता है। इस प्रकार से आपको अपने विषय को चुनने में अधिक सहायता मिलती है तथा आप यह भी जान जाते हैं कि आप इस विषय को पढ़ने में रुचि रखते हैं या नहीं। 
  • अंतरराष्ट्रीय छात्रों कि सहायता के लिए उत्कृष्ट समर्थन प्रणाली – अमेरिकन यूनिवर्सिटीज अंतरराष्ट्रीय छात्रों के हितों का भी ख्याल रखती हैं। वे उनकी मेहनत एवं संघर्ष को समझते हुए उन्हें सहायता प्रदान करने के लिए नियमित समय पर वर्कशॉप एवं ट्रेनिंग एसिस्टेंस उपलब्ध करवाती रहती हैं। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए अलग से ऑफिस उपलब्ध है जो वहां की नई जीवनशैली के अनुसार जीवन जीने में आपकी सहायता करता है। कर्मचारी चौबीसों घंटे आपकी सहायता के लिए तत्पर रहते हैं। 
  • सांस्कृतिक विविधता – अमेरिका 50 राज्यों से मिलकर बना हुआ एक संयुक्त संगठित देश है। अमेरिका विभिन्न संस्कृतियों तथा विभिन्न समुदायों से मिलकर बना हुआ देश है लेकिन फिर भी इसका विविध वातावरण सबको साथ लेकर चलने के लिए प्रेरित करता है। यहां के लोगों में सभी समुदायों के बीच रहने की स्वीकृति हैं और किसी के साथ भी किसी प्रकार का भेदभाव नहीं होता है। आप अमेरिका में न केवल अमेरिकी विद्यार्थियों बल्कि विश्व के विभिन्न देशों से आए हुए अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के साथ में पढ़ाई करने का अनुभव साझा करेंगे। इस प्रकार विविधता के बीच में पढ़ने के बाद आपके मजबूत व्यक्तित्व तथा स्किल्स के आधार पर आपकी डिग्री के मूल्य तथा नोकरी पाने के अवसर, अंतराष्ट्रीय बाजार में और भी अधिक बढ़ जाएंगे। 
  • अमेरिकी यूनिवर्सिटीज की कैंपस लाइफ यह सत्य है कि अमेरिका विद्यार्थियों के बीच इसलिए भी लोकप्रिय है क्योंकि यहां कि कैंपस लाइफ की तुलना किसी अन्य देश की यूनिवर्सिटी की कैंपस लाइफ से नहीं की जा सकती है। किसी भी यूनिवर्सिटी में अध्ययन के दौरान आप अपने आप को नए सांस्कृतिक जीवन तथा वहां की जीवन शैली के बीच पाएंगे। 

क्या बिना फीस भुगतान किए यूएसए में पढ़ाई की जा सकती है?

हां, अंतरराष्ट्रीय (इंटरनेशनल) विद्यार्थी भी अमेरिका से बिना फीस का भुगतान किए अध्ययन कर सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए अमेरिका की किसी यूनिवर्सिटी से मुफ्त में अध्ययन करने के विभिन्न तरीके हैं। इसके कई सारे तरीके हैं जैसे कि आप किसी यूनिवर्सिटी को चुनकर उसके लिए आवेदन कर सकते हैं और किसी यूनिवर्सिटी से पूरे शैक्षणिक सत्र कि मुफ्त छात्रवृत्तियां प्राप्त कर सकते हैं।

एक मजबूत एकेडमिक प्रोफाइल उसके साथ इंग्लिश लैंग्वेज में प्रोफिशिएंसी आपको इस प्रकार की छात्रवृत्तियां प्राप्त करने में मदद कर सकती है। यदि आप किसी कारणवश पूरी स्कॉलरशिप प्राप्त नहीं कर पाते हैं तो आप कोई दूसरी आंशिक स्कॉलरशिप प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं तथा बाकी का खर्च आप ग्रांट के माध्यम से, वर्क स्टडी प्रोग्राम तथा पार्ट टाइम जॉब करके उठा सकते हैं। आप किसी कंपनी से उसकी पेड इंटर्नशिप करके अपना अनुभव, कौशल तथा अन्य खर्च आसानी से उठा सकते हैं। 

अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए अमेरिका की कुछ मुफ्त (फ्री) यूनिवर्सिटीज 

अमेरिका में कई सारी ऐसी यूनिवर्सिटीज भी हैं, जो मिडिल क्लास परिवार के बच्चों तथा कम इनकम प्राप्त करने वाले लोगों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने लिए समर्पित हैं। नीचे कुछ ऐसी यूनिवर्सिटीज के नाम दिए गए हैं:

यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉयस अर्बाना – कैंपेन 

इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1867 में हुई थी। यह एक पब्लिक लैंड ग्रांट यूनिवर्सिटी है तथा विद्यार्थियों को बहुत ही सस्ती शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए जानी जाती है। इस यूनिवर्सिटी के 15 एकेडमिक डिपार्टमेंट में 150 अंडर ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम तथा 100 ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम है जोकि एग्रीकल्चर, फाइन एंड अप्लाइड आर्ट्स, इंजीनियरिंग, मेडिसिन इनफार्मेशन साइंस, हेल्थ साइंस, लो, एजुकेशन, लिबरल आर्ट्स एंड साइंस, बिजनेस, मीडिया, सोशल वर्क, एविएशन, लेबर एंड एंप्लॉयमेंट रिलेशंस, वेटरिनरी मेडिसिन और मेडिसिन है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ हयूस्टन

यूनिवर्सिटी ऑफ हयूस्टन एक पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है यह हयूस्टन यूनिवर्सिटी प्रणाली के प्रमुख परिसर के रूप में कार्य करती है।  इस यूनिवर्सिटी कि स्थापना वर्ष 1927 में हुई थी। यह अमेरिका के टेक्सास राज्य में तीसरा सबसे बड़ा संस्थान है। ह्यूस्टन विश्वविद्यालय के एकेडमी प्रोग्राम जिन संस्थानों के माध्यम से ऑफर किए जाते हैं वह इस प्रकार हैं आर्किटेक्चर, आर्ट्स, बिजनेस, एजुकेशन, इंजीनियरिंग, होटल एंड रेस्टोरेंट मैनेजमेंट, लो, लिबरल आर्ट्स एंड सोशल साइंसेज, नेचुरल साइंस एंड मैथमेटिक्स, नर्सिंग, ऑप्टोमेट्री, फार्मेसी, सोशल वर्क, टेक्नोलॉजी और मेडिसिन। 

वर्जिनिया स्टेट यूनिवर्सिटी

वर्जिनिया स्टेट यूनिवर्सिटी एक पब्लिक लैंड ग्रांट यूनिवर्सिटी है जोकि वर्जीनिया के एट्रिक में स्थित है। इस यूनिवर्सिटी कि स्थापना वर्ष 1882 में वर्जीनिया के सामान्य कॉलेज के रूप में हुई थी। यह अमेरिकियों के लिए समर्थित पहली यूनिवर्सिटी थी। इस यूनिवर्सिटी के द्वारा प्रदान की जाने वाली डिग्रियां एग्रीकल्चर, बिजनेस, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, नेचुरल साइंस, एजुकेशन, ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस और ग्रेजुएट स्टडीज हैं। इन प्रोग्रामों के लिए यूनिवर्सिटी के पास 4700 से भी ज्यादा छात्र हैं। 

वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी

वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी भी एक पब्लिक लैंड ग्रांट्स और रिसर्च यूनिवर्सिटी है जो कि वॉशिंगटन के पुलमैन में स्थित है। इस यूनिवर्सिटी कि स्थापना वर्ष 1890 में हुई थी। यह यूनिवर्सिटी वेस्ट अमेरिका के कुछ सबसे पहले लैंड ग्रांट संस्थानों में से एक है। इस यूनिवर्सिटी के अन्य कैंपस ट्री सिटीज, एवरेट और कनाडा वेंकूवर में स्थित है। इस यूनिवर्सिटी में एग्रीकल्चर एंड नेचुरल रिसोर्स, आर्ट्स एंड साइंस, बिजनेस, कम्युनिकेशन, एजुकेशन, इंजीनियरिंग एंड आर्किटेक्चर, मेडिसिन, नर्सिंग, फार्मेसी और  वेटरिनरी मेडिसिन का प्रशिक्षण दिया जाता है। यह यूनिवर्सिटी इसके वेटरिनरी मेडिसिन और इंजीनियरिंग प्रोग्राम के लिए विश्व विख्यात है। यह यूनिवर्सिटी कम मिडिल इनकम अर्जित करने वाले विद्यार्थियों को फ्री ट्यूशन फीस ऑफर करती है। 

यूनिवर्सिटी आफ नेब्रास्का सिस्टम

यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्का सिस्टम एक पब्लिक यूनिवर्सिटी है जिसकी स्थापना वर्ष 1869 में हुई थी। इस सिस्टम में वर्तमान में 3 यूनिवर्सिटी शामिल हैं लिंकन, ओमाहा तथा केरनइ। आवेदकों के पास में तीनों कैंपस में फ्री ट्यूशन फीस के लिए अप्लाई करने की अनुमति है। फ्री ट्यूशन फीस कि स्थिति को बनाए रखने के लिए विद्यार्थियों को 2.5 या उससे अधिक का जीपीए मेंटेन करना होता है। अन्य यूनिवर्सिटीज भी हैं, जैसे-

बिना ट्यूशन फीस की यूएसए यूनिवर्सिटीज यूएसए से पढ़ाई के लिए अन्य फाइनेंसिंग ऑप्शन 

आप यदि किसी यूनिवर्सिटी कि ट्यूशन फीस का भुगतान नहीं कर सकते हैं, लेकिन फिर भी आप किसी यूनिवर्सिटी से डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास ऐसा करने के कई सारे विकल्प उपलब्ध होते हैं जैसे कि किसी यूनिवर्सिटी कि पूरे सत्र के लिए स्कॉलरशिप प्राप्त करना, स्टूडेंट लोन, पार्ट टाइम जॉब तथा ऑन कैंपस एंप्लॉयमेंट आदि। आइए इनके बारे में और अधिक जानते हैं:

स्कॉलरशिप

होनहार तथा प्रतिभावान विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी कि तरफ से कोई न कोई स्कॉलरशिप उपलब्ध हो ही जाती है। इससे आर्थिक रूप से कम सक्षम विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पूरी करने में अत्यधिक सहायता मिलती है। अमेरिका की कई ऐसी यूनिवर्सिटीज हैं जो की विद्यार्थियों को पूरे सत्र के लिए स्कॉलरशिप उपलब्ध करवाती हैं: 

  • University of Organ Scholarships
  • Wesleyan University Scholarships
  • Brandeis University Full Ride Scholarship
  • New York University Dean Scholarship
  • North Central University Scholarship
  • Howard University Masters Scholarship
  • University and Miami Fellowships
  • MIT PhD Scholarship
  • John Hopkins University Scholarship

Leverage Edu स्कॉलरशिप

किसी कॉलेज के अलावा Leverage Edu भी विद्यार्थियों को 7 करोड़ तक की स्कॉलरशिप उपलब्ध करवाता है। स्कॉलरशिप के लिए अपनी पात्रता जानने के लिए आप Leverage Edu की ऑफिशियल वेब साइट पर इसका पता लगा सकते हैं या फिर  हमारे एक्सपर्ट्स से इसके बारे में चर्चा कर सकते हैं।

स्टूडेंट लोन

इसकी सहायता से आप अपने ऊपर आने वाली आर्थिक परिस्थिति से निवारण पा सकते हैं। स्टूडेंट लोन लेने की प्रक्रिया इस प्रकार हो सकती है। 

  • चरण 1 – सबसे पहले आप अपनी पढ़ाई तथा अन्य होने वाले खर्च का एस्टीमेट बना लें। 
  • चरण 2 – लोन लेने के लिए अपनी योग्यता की जांच करें की आप जितने रुपए का लोन लेना चाहते हैं उसके योग्य हैं या नही। 
  • चरण 3 – अपनी लोन की रीपेमेंट कि तारीख का निर्णय लें। 
  • चरण 4 – लोन लेने के लिए अपनी योग्यता के अनुसार अप्लाई करें। 
  • चरण 5 – लोन प्राप्त करके बेफिक्र अपनी पढ़ाई को जारी रखें। 

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

पार्ट टाइम जॉब 

विद्यार्थी अमेरिका में अपनी पढ़ाई के दौरान खर्च उठाने के लिए अन्य कई जगहों पर पार्ट टाइम जॉब भी कर सकते हैं। आपका सबसे पहला लक्ष्य ऐसा संस्थान या कंपनी होनी चाहिए जो आपके द्वारा चुने हुए विषय के संदर्भ में जॉब ऑफर करती हो इसके लिए आप किसी कंपनी से पैड इंटर्नशिप कर सकते हैं। इंटर्नशिप कि सहायता से विद्यार्थियों को अपने विषय के बारे में अनुभव भी प्राप्त होता है। यदि आप ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं तो काम भी कर सकते हैं।  

ऑन कैंपस एंप्लॉयमेंट

कई विद्यार्थियों को जॉब के लिए यूनिवर्सिटी कैंपस से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं होती है। आपके पास कैंपस में ही ऐसे कई सारे विकल्प उपलब्ध होते है यदि आप एक सीनियर विद्यार्थी हैं तो आप अपने जूनियर्स को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। इसके साथ आप यूनिवर्सिटी कि देखरेख करने का कार्य कर सकते हैं इसके लिए यूनिवर्सिटी आपको अलग से भुगतान करती है। आप यूनिवर्सिटी कि लैबोरेट्री में असिस्टेंट के तौर पर कार्य कर सकते हैं। इसमें आपको कार्य अनुभव भी प्राप्त होता है जो आपको प्लेसमेंट के दौरान मदद करता है। 

योग्यता

आवेदन फीस के बिना usa में पढ़ाई करने के लिए नीचे योग्यता दी गई है-

  • यदि आप एक आर्थिक रूप से कमजोर छात्र हैं तथा आपको किसी यूनिवर्सिटी कि 100% ट्यूशन फीस की स्कॉलरशिप प्राप्त करनी है। तो इसके लिए आपको अपने क्षेत्र में सबसे अधिक प्रतिभावान होना चाहिए। 
  • 12वीं कक्षा में अच्छे प्रतिशत अंक लाने होंगे। 
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट IELTS तथा TOEFL में अच्छे अंको का प्रदर्शन करना होगा। 
  • आपका GPA अन्य विद्यार्थियों कि तुलना में बेहतर होना चाहिए।
  • GRE/GMAT के अंक अनिवार्य हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

कम फीस वाली यूनिवर्सिटीज के लिए आवेदन प्रक्रिया 

यदि आपको ऐसा लगता है की कम ट्यूशन फीस वाली यूनिवर्सिटीज में शिक्षा का स्तर भी कम होता है तो ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। अमेरिका कि कई सारी अच्छी तथा पुरानी यूनिवर्सिटियां कम ट्यूशन फीस तथा पूरे सत्र कि स्कॉलरशिप देने के बाद भी शिक्षा के प्रतिस्पर्धी स्टार को बनाए रखती हैं तथा इन यूनिवर्सिटियों के आवेदन के लिए आप इस योजना का पालन कर सकते हैं –

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTSTOEFLSATACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTSTOEFLPTEGMATGRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर कंप्लीट एप्लीकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

आवेदन फीस के बिना usa में पढ़ाई करने के लिए नीचे आवश्यक दस्तावेज दिए गए हैं-

  • अंडर ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम के लिए 12वीं कक्षा का प्रमाण पत्र।
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर डिग्री प्राप्त करने का प्रमाण पत्र।
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट स्कोर्स IELTS तथा TOEFL के अंक।
  • पासपोर्ट
  • स्टूडेंट वीजा 
  • आपका लिखित स्टेटमेंट
  • आपके सभी पहचान के प्रमाण पत्र
  • लिखित निबंध यदि आवश्यकता हो तो 
  • सिफारिश पत्र या LOR
  • SOP
  • अपडेट किया हुआ रेज्यूमे

क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो आज ही Leverage Finance का लाभ उठाएं और अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के आधार पर एजुकेशन लोन पाएं।

एंट्रेंस एग्जाम

अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए एडमिशन देने के लिए भारतीय 12वीं कक्षा के अंको को पर्याप्त नहीं माना जाता है। इसलिए कई सारी अमेरिकन यूनिवर्सिटीज विद्यार्थियों को एडमिशन देने से पहले एंट्रेंस एग्जाम करवाती है। अमेरिका की अधिकतर  यूनिवर्सिटीज में एडमिशन देने के लिए जो एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते हैं वे इस प्रकार है: 

  • ग्रेजुएट मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (GMAT)
  • ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जामिनेशन (GRE)
  • स्कॉलेस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (SAT)

FAQs

क्या भारतीय विद्यार्थी भी अमेरिका किसी किसी यूनिवर्सिटी में फ्री में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं?

हां, भारतीय विद्यार्थी भी अमेरिका की किसी यूनिवर्सिटी में फ्री में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ज्ञान का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

अमेरिका में किन किन एकेडमिक कोर्सेज की पढ़ाई की जा सकती है?

अमेरिका विश्व शिक्षा का केंद्र है जहां से आप किसी भी विषय में सबसे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय विद्यार्थी किस डिग्री के आधार पर अमेरिका की किसी यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले सकते हैं?

अंडर ग्रेजुएट डिग्री में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं के साथ साथ अन्य प्रमाण देना होता है जिसे की इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए JEE एडवांस के अंक तथा अन्य नॉन टेक्निकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए वे एंट्रेंस एग्जाम्स लेते हैं। इसके साथ आपको IELTS, TOEFL तथा PTE के अंक भी दिखाने होते हैं।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको आवेदन फीस के बिना usa में पढ़ाई करने के लिए जानकारी प्रदान की होगी। ट्यूशन फीस या आवेदन प्रक्रिया से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*