GSEB Full Form in Hindi : जानें GSEB की फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
GSEB Full Form in Hindi (1)

कई शब्दों का इस्तेमाल शॉर्ट फॉर्म में किया जाता है और ऐसे शब्दों की फुल फॉर्म को जानना ज़रूरी है। अगर आप SSC, बैंकिंग और रेलवे आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए फुल फाॅर्म बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों में फुल फाॅर्म के बारे में पूछा जाता है। उन्हीं फुल फाॅर्म की लिस्ट में एक फुल फाॅर्म GSEB Full Form in Hindi है जिसके बारे में यहां बताया गया है। 

GSEB Full Form in Hindi

GSEB Full Form in Hindiगुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (Gujarat  Secondary and Higher Secondary Education Board).

गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड क्या है?

GSEB का पूरा नाम गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड है। GSEB गुजरात का शैक्षणिक बोर्ड है। गुजरात माध्यमिक शिक्षा अधिनियम 1972 या गुजरात अधिनियम संख्या 18 1972 के तहत GSEB का गठन किया गया। शैक्षणिक बोर्ड कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के छात्रों के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों के निर्माण के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा आयोजित करने में भी मदद करता है। GSEB की आधिकारिक वेबसाइट gsebeservice.com है। 

GSEB का इतिहास क्या है?

गुजरात माध्यमिक शिक्षा अधिनियम 1972 के अधिनियमन के परिणामस्वरूप GSEB की स्थापना हुई थी। बोर्ड माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा की प्रशासनिक, नीति-संबंधी और बौद्धिक दिशा निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार है। GSEB कक्षा 1 से कक्षा 12 तक की पढ़ाई के अलावा अन्य कार्यों का ध्यान रखता है। इसके अलावा परीक्षा के लिए अध्ययन सामग्री बोर्ड द्वारा निर्धारित की जाती है। 

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
NOC फुल फॉर्मComputer फुल फॉर्म
WBC फुल फॉर्मNCERT फुल फॉर्म
OTT फुल फॉर्मBMW फुल फॉर्म
PPT फुल फॉर्मNRC  फुल फॉर्म
ED फुल फॉर्म IPS फुल फॉर्म
BSC फुल फॉर्म DSP फुल फॉर्म

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको GSEB Full Form in Hindi के बारे में पता चला होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*