ये हैं दुनिया की बेस्ट स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटीज़

1 minute read
318 views
personality development tips in hindi

कभी आपने सोचा है कि केविन डुरंट, कोबे ब्रायंट, लियोनेल मेसी आदि जैसे फेमस एथलिट ने कहाँ से पढ़ाई की है? और किस विश्वविद्यालय ने सबसे अधिक पेशेवर एथलिट को प्रोड्यूस किया है या उसके सम्मान में सबसे अधिक ओलिंपिक मेडल्स हैं? स्कूल, कॉलेज और अकादमिक एक एथलीट के जीवन में उत्कृष्ट सुविधाएं, अच्छी शिक्षा और विविध कौशल विकसित करने की क्षमता प्रदान करके एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। Duniya ki Best Sports Universities के बारे में जानते हैं विस्तार से।

एथलिटस के लिए दुनिया की बेस्ट यूनिवर्सिटीज़

यदि आप एक उभरते हुए खिलाड़ी हैं, जैसे एक महान फुटबॉलर, बास्केटबॉलर, एथलिट या क्रिकेटर, तो एक मजबूत स्पोर्ट्स प्रोग्राम वाले विश्वविद्यालय को चुनना महत्वपूर्ण है। एक अच्छा विश्वविद्यालय जो छात्रों को उनके स्पोर्ट्स करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने और एक इंटरनेशनल करियर विकसित करने के लिए सुविधाएं और अच्छे नेटवर्किंग के अवसर प्रदान कर सकता है। Duniya ki Best Sports Universities में जानते हैं इन यूनिवर्सिटीज़ के बारे में।

  1. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए
  2. मिशिगन विश्वविद्यालय, यूएसए
  3. ड्यूक विश्वविद्यालय
  4. फ्लोरिडा विश्वविद्यालय
  5. कनेक्टिकट विश्वविद्यालय
  6. नोट्रे डेम विश्वविद्यालय
  7. ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी
  8. यूसीएलए, यूएसए
  9. टेक्सास विश्वविद्यालय, ऑस्टिन

यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन

Credits – Leverage Edu

मिशिगन यूनिवर्सिटी असलियत में एक स्पोर्ट्स पावरहाउस है। इस विश्वविद्यालय ने ओलिंपिक लेवल के एथलीटों का उत्पादन किया है और पिछले चार अमेरिकन ओलिंपिक टीम के साथ-साथ पिछले 10 वर्षों में 54 कांफ्रेंस चैंपियनशिप में 24 से अधिक पूर्व स्टूडेंट मेंबर्स हैं, विश्वविद्यालय खेल विश्वविद्यालय सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है और इसमें इसके इसके छात्र-एथलीट ने 80% ग्रेजुएशन रेट से प्रभावशाली माना है।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ फ्लोरिडा

Credits – University of Florida

USA में फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे खेलों में अपने कारनामों के लिए लोकप्रिय, फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी भी एथलीटों के लिए एक महान विश्वविद्यालय है। सब्जेक्ट 2017 द्वारा QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार, फ्लोरिडा खेल से संबंधित विषयों के लिए दुनिया का जॉइंट आठवां सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय है, जो पेनसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ स्थिति साझा करता है। फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी का एथलेटिक एसोसिएशन ट्रैक, गोल्फ, स्विमिंग, वॉलीबॉल और बहुत कुछ जैसे कई खेलों का प्रबंधन करता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ कनेक्टिकट

Credits – UConn

कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी खिलाड़ियों और एथलीटों का एक और उत्कृष्ट (एक्सीलेंट) विश्वविद्यालय है। यह अपने बास्केटबॉल चैंपियन के लिए जाना जाता है और पिछले एक दशक में दो पुरुषों के राष्ट्रीय ख़िताब जीते हैं, लेकिन वीमेन बास्केटबॉल टीम, कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी में असली स्टार हैं, हाल ही में लगातार 100 से अधिक खेलों की जीत हासिल कर अपना दबदबा कायम किया है। सॉकर से लेकर गोल्फ से लेकर स्विमिंग तक, यह विश्वविद्यालय बडिंग खेल सितारों और प्रेमियों के लिए स्वर्ग है।

ऑहियो स्टेट यूनिवर्सिटी

Credits – The Ohio State University

इस विश्वविद्यालय की खेल टीम के लिए खेलने वाले 2,500 से अधिक छात्रों के साथ, ऑहियो स्टेट खेल गतिविधियों से भरा एक विश्वविद्यालय है। ऑहियो स्टेट यूनिवर्सिटी अपने एथलीटों को उत्कृष्ट शिक्षा के साथ-साथ अवसर प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है। उनके पास 738,500 वर्ग फुट के इंडोर रिक्रिएशन स्पेस और शानदार स्कूल भावना जैसी अद्भुत सुविधाएं हैं, एथलीटों और प्रशंसकों दोनों के लिए कुछ स्थान बेहतर हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ नोट्रे डेम

कुछ विश्वविद्यालय नोट्रे डेम जैसे खेलों की इतनी विशाल श्रृंखला में प्रतिस्पर्धी होने का प्रबंधन करते हैं। सॉकर, बास्केटबॉल, लैक्रोस, हॉकी से फेंसिंग टीमों तक, नोट्रे डेम यूनिवर्सिटी ने दुनिया के कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों को तैयार किया है। उत्कृष्ट सुविधाओं, शिक्षा पाठ्यक्रमों में अविश्वसनीय विविधता और परिसर में मनोरंजन सुविधाओं के साथ, नोट्रे डेम एथलिट के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है।

ड्यूक यूनिवर्सिटी

Credits – Duke Basketball

खेल के प्रति उत्साही लोगों के लिए ड्यूक सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। ड्यूक विश्वविद्यालय उन खिलाड़ियों के लिए बेस्ट है, जो बास्केटबॉल, सॉकर, वॉलीबॉल और बहुत कुछ में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं। विश्वविद्यालय में विभिन्न प्रकार के खेलों के लिए अद्भुत टीमें हैं और इसके बेल्ट में कई खिताब हैं। इस वर्ष ड्यूक विश्वविद्यालय के 15 से अधिक एथलीटों ने इस वर्ष के टोक्यो ओलिंपिक में भाग लिया।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया, लॉस एंगेल्स

Credits – UCLA

UCLA में छात्र-एथलीटों को अमेरिका में बेहतरीन सुविधाएं मिलती हैं। विश्वविद्यालय दुनिया के कुछ बेहतरीन एथलीटों के निर्माण के लिए प्रसिद्ध है। उनके नाम पर 100 से अधिक NCAA टीम चैंपियनशिप के साथ, UCLA का एक शानदार खेल इतिहास है। Lakers, Rams और Clippers से लेकर Kings और Dodgers तक, सभी पेशेवर टीमें इस यूनिवर्सिटी कैंपस को चैंपियन के लिए खोजती हैं।

स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए योग्यता

स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए कुछ सामान्य योग्यताएं इस प्रकार हैं–

  • बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की ज़रूरत होती है।

यह भी पढ़ें: फिजिकल एजुकेशन में बदलते ट्रेंड

आवेदन प्रक्रिया 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेज़ों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टैस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति/छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लैटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवश्यक दस्तावेज़  

कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

FAQs

स्पोर्ट्स साइंस के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है?

स्पोर्ट्स साइंस के लिए दुनिया के बेस्ट देश
यूनाइटेड किंगडम: ब्रिटेन दुनिया के कई शीर्ष विश्वविद्यालयों का प्रसिद्ध घर है, जिनमें से कई खेल विज्ञान की डिग्री प्रदान करेंगे।
नॉर्वे: नॉर्वे इस क्षेत्र में दुनिया के अग्रणी संस्थानों में से एक, नॉर्वेजियन स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स साइंसेज का घर है। …
ऑस्ट्रेलिया: रग्बी से लेकर सर्फ और ऑस्ट्रेलियाई फ़ुटबॉल तक, ऑस्ट्रेलिया अपने खेल को बहुत गंभीरता से लेता है, और यह देश के विश्वविद्यालयों में दिखाई देता है।
ब्राजील: ब्राज़ील कुछ चीज़ों के लिए जाना जाता है: कार्निवल, सांबा और फ़ुटबॉल आदि।

स्पोर्ट्स से सम्बंधित टॉप कोर्सेज कौनसे हैं?

स्पोर्ट्स से सम्बंधित टॉप कोर्सेज:
Bachelor of Science in Exercise Science
Bachelor of International Management (with a specialization in Sports Management)
Bachelor in Integrated Marketing Communications: Sports Communications
Bachelor of Arts in Sports Management
BSc (Honors) in Sport, Fitness and Coaching
BSc Sport & Event Management

क्या आप ऑक्सफोर्ड में खेल का अध्ययन कर सकते हैं?

जी हाँ आप ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में अध्ययन कर सकते हैं। ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स में कई प्रकार के कोर्स उपलब्ध करवाता है।

Duniya ki Best Sports Universities के बारे में हमने आपको इस ब्लॉग में बताया। यदि आप स्पोर्ट्स फील्ड में विदेश में पढ़ना चाहते है, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे आपको उचित मार्गदर्शन प्रदान करने में मदद करेंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study Abroad
Talk to an expert