जानिए MRV Receipt in Hindi क्या है?

1 minute read
MRV Receipt in Hindi

भारत में ऐसे स्टूडेंट्स की संख्या बड़ी मात्रा में है जो बाहर जाकर पढाई करने के इच्छुक हैं। अब बाहर जाकर पढ़ाई करने की बात आती है तो अधिकतर स्टूडेंट्स की पहली पसंद अमेरिका ही होती है। इसकी एक वजह यह भी है कि अमेरिका दुनिया का सबसे विकसित देश है और यहाँ का एजुक्शन सिस्टम दुनिया के सबसे बेहतरीन एजुकेशन सिस्टम में से एक है। जो छात्र यूएसए में अध्ययन करना चाहते हैं और निकट भविष्य में अमेरिका के किसी कॉलेज में एडमिशन लेने पर विचार कर रहे हैं, उन्हें मशीन रीडेबल वीजा (MRV) का भुगतान करना आवश्यक है। यह शुल्क उनकी यूएस वीज़ा आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवश्यक है । इस ब्लॉग में MRV Receipt in Hindi के बारे में सारी जानकारी विस्तार से दी गई है।  

MRV Receipt in Hindi क्या है?

जो स्टूडेंट्स अमेरिका की किसी यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए जाना चाहते हैं या निकट भविष्य में एडमिशन लेने के बारे में सोच रहे हैं। ऐसे स्टूडेंट्स के लिए मशीन रीडेबल वीजा (एमआरवी) का भुगतान करना आवश्यक है। यह शुल्क उनकी यूएस वीज़ा आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवश्यक है । यह एक वीजा प्रसंस्करण शुल्क है जो अमेरिकी सरकार द्वारा लगाया जाता है इसका और भुगतान किया जाना आवश्यक आता है। यदि आपका वीज़ा अस्वीकृत हो जाता है, तब भी आपके लिए MRV receipt in Hindi का भुगतान करना आवश्यक होगा।  

MRV Receipt in Hindi के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें? 

MRV शुल्क भुगतान के लिए कोई कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकता है, इसकी प्रोसेस नीचे बताई जा रही है:

  • सबसे पहले, आवेदकों या उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदक प्रणाली में लॉग इन करना होगा और एक प्रोफ़ाइल बनानी होगी। यह सुनिश्चित करेगा कि सही MRV शुल्क का भुगतान किया गया है और समय पर चालू किया गया है। शुल्क आमतौर पर अमेरिकी डॉलर में बताए जाते हैं, लेकिन आवेदक भारतीय रुपये में भुगतान कर सकते हैं।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को वेबसाइट पर बाईं ओर उपलब्ध शेड्यूल माई अपॉइंटमेंट विकल्प पर जाकर क्लिक करना होगा। 
  • उम्मीदवारों को वीज़ा श्रेणी, वीज़ा प्रकार और पोस्ट  के लिए भी सभी चरणों को पूरा करना आवश्यक है।
  • एक बार जब आप पेमेंट स्क्रीन विकल्प पर पहुंच जाते हैं, तो आपको अपने चुने हुए भुगतान प्रकार को चुनने के लिए पेमेंट विकल्पों पर क्लिक करना होगा। 
  • भारत के आवेदकों के लिए उपलब्ध भुगतान विकल्प इस प्रकार हैं:
    • NEFT या नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर
    • IMPS जो मोबाइल फोन द्वारा भुगतान को संदर्भित करता है
    • भारत में एक्सिस बैंक या सिटी बैंक शाखाओं के माध्यम से
  • आवेदकों को अपने लिए सबसे सुविधाजनक भुगतान विकल्प चुनना होगा। एक बार जब आप अपना भुगतान विकल्प चुन लेते हैं, तो अपनी भुगतान प्रक्रिया पूरी करें। 

क्या MRV Receipt आवश्यक है? 

सामान्य तौर पर, अधिकांश आवेदकों को MRV शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। वे यूएस में अध्ययन करने के लिए अपनी यूएस वीज़ा आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए बाध्य हैं । यह कहते हुए कि, सभी वीज़ा प्रकारों के लिए MRV का भुगतान करना अनिवार्य नहीं है। छात्रों या उम्मीदवारों के लिए MRV फीस का भुगतान करना आवश्यक हैं या नहीं, यह जानने के लिए आधिकारिक यूएसए इमिग्रेशन वेबसाइट देखें। हालांकि, जो छात्र यूएस स्टूडेंट वीजा टाइप एफ और वीजा टाइप एम पर देश में प्रवेश कर रहे हैं, उन्हें औसतन लगभग 160 अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना होगा, जो लगभग 13 हजार रुपये है।

MRV Receipt से जुड़ी ध्यान रखने योग्य कुछ बड़ी बातें 

MRV फीस का भुगतान करते समय इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें : 

  • इंटरव्यू सेट किए जाने के बाद किया जाना रखना महत्वपूर्ण है। क्योंकि दूसरा साक्षात्कार निर्धारित करने के लिए उम्मीदवारों को अतिरिक्त MRV लागत का भुगतान करना पड़ सकता है। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे उन दिनों में वीज़ा अपॉइंटमेंट बुक करें जब वे दूसरे शुल्क का भुगतान करने से बचने के लिए स्वतंत्र हों। MRV शुल्क हस्तांतरणीय नहीं है।
  • उम्मीदवारों को वीजा लागत के लिए रसीद संख्या के साथ अपनी रसीद अवश्य रखनी चाहिए। खो जाए तो दुबारा नहीं मिल सकता। यदि आपके पास अपना वीज़ा शुल्क रसीद नंबर नहीं है, तो आप अपॉइंटमेंट नहीं ले पाएंगे।
  • स्टूडेंट्स के लिए आवश्यक है कि वे MRV रसीद को संख्या के साथ संभलकर रखें, क्योंकि एक बार खो जाने पर इसे बदला नहीं जा सकता। आपकी वीज़ा रसीद संख्या के बिना यूनिवर्सिटी के द्वारा आपको अपॉइंटमेंट नहीं दिया जाएगा। 

क्या MRV Receipt अनिवार्य है?

यूएस वीज़ा लेने के इच्छुक अधिकांश आवेदकों को MRV फीस का भुगतान करना आवश्यक है। यह एक वीज़ा प्रोसेसिंग शुल्क है जो वीज़ा की स्वीकृति या रद्दीकरण के बावजूद लागू होता है। MRV फीस नॉन रिफंडेबल और नॉन ट्रांसफरेबल है। यहां ऐसे कुछ विशेष मामले हैं जिनमें आपको MRV फीस का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है : 

  • यदि आप आधिकारिक यात्रा के लिए ए या जी वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको MRV फीस का भुगतान नहीं करना है। 
  • यदि आप अमेरिकी सरकार द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए जे वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको MRV फीस का भुगतान नहीं करना है। 
  • यदि आपके पास पहले से वैध वीजा है, तो आपको MRV फीस का भुगतान नहीं करना है। 
  • यदि आप कनाडा या बरमूडा के नागरिक हैं, तो आपको MRV फीस का भुगतान नहीं करना है। 

MRV Receipt in Hindi के कुछ सैंपल्स

यहाँ MRV Receipt in Hindi के दो नमूने प्रस्तुत किए जा रहे हैं। आपकी MRV Receipt इससे कुछ अलग हो सकती है क्योंकि यह सिर्फ एक सैम्पल मात्र है : 

MRV Receipt in Hindi
MRV Receipt in Hindi

FAQ 

क्या एक चालान रसीद के रूप में काम कर सकता है?

चूंकि चालान भुगतान का अनुरोध है, भुगतान का प्रमाण नहीं, इसलिए आपको रसीद के स्थान पर चालान का उपयोग नहीं करना चाहिए । एक बार जब कोई ग्राहक या ग्राहक आपके चालान का भुगतान कर देता है, तो एक अलग रसीद देना सुनिश्चित करें।

रसीद क्या दिखाती है?

एक रसीद में बेची गई वस्तुओं या सेवाओं की जानकारी शामिल होती है, जैसे मूल्य, मात्रा, छूट और कर। वे भुगतान विधि, कितना भुगतान किया गया था, और विक्रेता के बारे में विवरण के बारे में भी जानकारी प्रदान करते हैं। कई मामलों में, ग्राहकों को रसीदों की आवश्यकता होती है यदि वे खरीदारी वापस करना चाहते हैं या किसी उत्पाद का आदान-प्रदान करना चाहते हैं।

MRV की फुल फॉर्म क्या होती है? 

MRV की फुल फॉर्म मशीन रीडेबल वीजा होती है।

उम्मीद है, आपको इस ब्लॉग को पढ़कर MRV Receipt in Hindi क्या है? इस बारे में पता चल गया होगा। यदि आप विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक हैं तो आप 1800572000 पर कॉल करके Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें और बेहतर गाइडेंस पाएं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*