Delhi University: 100वें कॉन्वोकेशन प्रोग्राम में छात्रों को दी गई एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर वाली डिग्रियां

1 minute read
Delhi University ke 100th convocation program mein students ko di gai degrees

दिल्ली विश्वविद्यालय ने 24 फ़रवरी 2024 यूनिवर्सिटी के 100वें कॉन्वोकेशन प्रोग्राम में एक लाख से अधिक छात्रों को उनकी मां के नाम को प्रमुखता देते हुए ‘करेंसी लाइक’ सिक्योरिटी सर्विस के साथ विशेष डिग्री सर्टिफिकेट प्रदान किए हैं। पारंपरिक भारतीय पोशाक और नए डिज़ाइन किए गए हथकरघा कपड़े के अंगवस्त्र (स्टोल) पहने छात्रों ने दिल्ली विश्वविद्यालय के 100वें कॉन्वोकेशन प्रोग्राम में 17 सिक्योरिटी सर्विस के साथ विशेष डिग्री प्राप्त की।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने की अध्यक्षता

भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने इस 100वें एनुअल कॉन्वोकेशन प्रोग्राम की अध्यक्षता की और प्रोग्राम के दौरान छात्रों को डिग्री सर्टिफिकेट प्रदान किए। प्रोग्राम के दौरान, पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स को सोने की सीमा वाले फ़िरोज़ा स्टोल पहने देखा गया, जिस पर दोनों तरफ विश्वविद्यालय का लोगो और शताब्दी का लोगो बना हुआ था।

अंडरग्रेजुएट छात्रों ने पीले रंग के स्टोल पहने थे, जबकि पीएचडी, डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन और मास्टर ऑफ चिरुर्जिया के छात्रों ने लाल रंग के स्टोल पहने थे। इस वर्ष से, दिल्ली विश्वविद्यालय की डिग्रियों को डिग्री के टॉप पर छात्र की माँ के नाम के साथ-साथ छात्र की रंगीन तस्वीर से सजाया जाएगा।

नकल या जालसाजी से बचने के लिए इन डिग्रियों को माइक्रो-टेक्स्ट, हिडन इमेज, इनविजिबल स्याही लोगो, बारकोड और QR कोड सहित लगभग 17 अन्य सिक्योरिटी सर्विस से लैस किया गया है। DU के अधिकारियों के अनुसार, डीयू के विशेष डिग्री सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाला यह पहला बैच है। प्रोग्राम के दौरान 58,545 पुरुषों और 79,475 महिलाओं सहित 1,38,020 छात्रों को डिग्री प्रदान की गई, जिनमें से 1,30,697 अंडरग्रेजुएट, 7,323 पोस्टग्रेजुएट और 659 पीएचडी छात्र हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*