Delhi University: SOL स्किल सेंटर में कई कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू, जानें कब है आवेदन करने की लास्ट डेट

1 minute read
delhi university ke SOL skill centre me courses ke liye shuru hua registration process

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) के तहत सेंटर फॉर इनोवेटिव स्किल-बेस्ड कोर्सेज (CISBC) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो गई है। इसके तहत साइबर सिक्योरिटी, टैक्स असेसमेंट और मोटर ड्राइविंग आदि जैसे 30 शॉर्ट-टर्म स्किल बेस्ड सर्टिफिकेट कोर्सेज CISBC में उपलब्ध होंगे और यह कोर्सेज सभी छात्रों के लिए होंगे।

यह भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय: जानिए DU के बारे में, महत्वपूर्ण डेट्स, कोर्सेज, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया एवं स्कॉलरशिप्स

SOL की डायरेक्टर पायल मागो ने जानकारी देते हुए कहा कि रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 15 फरवरी 2024 से शुरू हो गई है और 15 मार्च 2024 को बंद हो जाएगी। पायल मागो आगे ने कहा कि इन कोर्सेज के लिए लिमिटेड सीटें उपलब्ध हैं, इसलिए इच्छुक कैंडिडेट्स अपनी सीटें सुरक्षित करने के लिए जल्द ही आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: SOL University of Delhi: जानिए DU के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में पढ़ाए जाने वाले कोर्सेज के लिए योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया

फर्स्ट कम फर्स्ट बेसिस पर दिया जाता है एडमिशन

ये कोर्सेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्रों सहित सभी के रजिस्ट्रेशन के लिए खुले हैं, जिसमें सीट की उपलब्धता के आधार पर पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर एडमिशन दिया जाता है। ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, INR 1,000 से अधिक फीस वाले कोर्सेज के लिए 40-50 छात्रों के बैच आकार तक पहुंचने पर, 10% अतिरिक्त (supernumerary) सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए सब्सिडाइज़्ड रेट पर स्क्रीनिंग के अधीन रिर्जव की जाएंगी।

ये कोर्सेज पढ़ाए जाएंगे

SOL के सेंटर फॉर इनोवेटिव स्किल-बेस्ड कोर्सेज में ये शामिल हैं-

  • मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन
  • वेल्थ मैनेजमेंट प्रोग्राम
  • रेडियो जॉकिंग
  • बेकरी और कन्फेक्शनरी
  • A/C और फ्रिज रिपेयर
  • ब्यूटी और हेयर मेकअप

CISBC का उद्घाटन 31 जनवरी, 2024 को दिल्ली विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर चांसलर योगेश सिंह द्वारा किया गया था। उस समय वाईस चांसलर ने कहा था कि दिल्ली विश्वविद्यालय का यह सेंटर छात्रों को स्किल-बेस्ड कोर्सेज तक पहुंच प्रदान करेगा और यह उन छात्रों के जीवन परिवर्तक साबित होगा।

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के बारे में

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, दिल्ली विश्वविद्यालय या डीयू एसओएल/एसओएल डीयू 22 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह 14 विभागों के माध्यम से विभिन्न UG/PG कोर्सेज प्रदान करता है। प्रस्तावित पाठ्यक्रम आर्ट्स, कॉमर्स और मैनेजमेंट की स्ट्रीम्स में हैं। 

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*