Delhi University: शुरू हुआ DU में रशियन ऑनर्स में UG कोर्स

1 minute read
Delhi university mein shuru hua russian honors mein ug course

29 मार्च 2024 को दिल्ली विश्वविद्यालय ने एक सूचना बुलेटिन जारी किया जिसमें सीयूईटी के माध्यम से अंडरग्रेजुएट एडमिशन प्रोसेस की डिटेल्स दी गई हैं, जिसके लिए आवेदन की लास्ट डेट अब 31 मार्च है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने समय सीमा 26 मार्च से बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है।

इस अकादमिक ईयर में, रशियन ऑनर्स के लिए एक UG प्रोग्राम शुरू किया गया है। पिछले वर्ष से हटकर, छात्र भाषा और सामान्य परीक्षा सहित अधिकतम छह विषय चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय: जानिए DU के बारे में, महत्वपूर्ण डेट्स, कोर्सेज, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया एवं स्कॉलरशिप्स

पिछले साल, दिल्ली विश्वविद्यालय ने कैटेगरीज़ A और B का विलय कर दिया, जिससे छात्रों को 27 डोमेन-स्पेसिफिक ऑप्शंस में से एक भाषा और न्यूनतम तीन विषयों का विकल्प दिया गया।

विश्वविद्यालय 79 UG प्रोग्राम के लिए 68 कॉलेजों में 71,000 सीटों पर प्रवेश देगा, जिसके तहत 198 बीए प्रोग्राम हैं। छात्र 1,550 से अधिक विषय संयोजनों में से चुन सकते हैं।

डीयू में एडमिशन वर्ष 2023 से कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) के माध्यम से होता है, जो सीयूईटी के लागू होने के बाद शुरू हुआ है।

CUET UG परीक्षाएं 15-31 मई को होंगी आयोहित

2024-25 अकादमिक कैलेंडर के अनुसार, CUET UG परीक्षाएं 15-31 मई के लिए निर्धारित हैं। परीक्षाएं चार कैटेगरीज़ में आयोजित की जाती हैं, जिनमें भाषाएं, डोमेन-स्पेसिफिक विषय और एक सामान्य परीक्षा शामिल है। नतीजे 30 जून को आएंगे लेकिन लोकसभा चुनाव प्रोग्राम के कारण इसमें बदलाव हो सकता है।

डीयू वेबसाइट पर सूचना बुलेटिन प्रवेश योग्यता, कॉलेज-वाइज सीट डिटेल्स और सब्जेक्ट-स्पेसिफिक गाइडलाइन्स के बारे में डिटेल्स प्रदान करता है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*