9 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
9 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है

क्या आप जानते हैं, कि 9 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 9 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 9 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

9 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 9 मई को महाराणा प्रताप जयंती (Maharana Pratap Jayanti) मनाई जाती है। इंग्लिश कैलेंडर के मुताबिक महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई 1540 को मेवाड़ के कुम्भलगढ के एक राजपूत परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम राणा उदय सिंह और माता का नाम जयवंता बाई था। महाराणा प्रताप मेवाड़ के एक बहादुर राजा थे जिन्होंने अकबर के खिलाफ कई महत्वपूर्ण लड़ाइयाँ लड़ीं, जिनमें 1576 में हल्दीघाटी की लड़ाई भी शामिल थी।

यह भी पढ़ें : जानें महाराणा प्रताप से जुड़े रोचक तथ्य

महाराणा प्रताप का जीवन

भारत के वीर पुत्र महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई, 1540 को राजस्थान के कुंभलगढ़ दुर्ग में हुआ था। महाराणा प्रताप का बचपन का नाम ‘कीका’ था। महाराणा प्रताप की धर्मपत्नी का नाम अजबदे पुनवार था। इनके दो पुत्र थे, अमर सिंह और भगवान दास। वहीं महान राजपूत योद्धा महाराणा प्रताप के घोड़े का नाम चेतक था। अश्व चेतक महाराणा प्रताप की तरह वीर योद्धा था। चेतक में संवेदनशीलता, वफ़ादारी और बहादुरी की भरमार थी।

कब मनाई जाती है महाराणा प्रताप की जयंती

बता दें कि वीर योद्धा महाराणा प्रताप की जयंती पूरे भारत में, विशेष रूप से राजस्थान में, दो बार मनाई जाती है। इसको लेकर कई मत हैं। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार महाराणा प्रताप जयंती 9 मई को मनाई जाती है, वहीं हिन्दू पंचांग में बताई गई तिथि के अनुसार उनकी जयंती निर्धारित की जाती है। हिन्दी तिथि के अनुसार, उनका जन्म ज्येष्ठ शुक्ल तृतीया को मनाया जाता है।

कैसे मनाई जाती है महाराणा प्रताप की जयंती

कई लोग, इस दिन समाजिक संगठन द्वारा देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जिसमें महाराणा प्रताप की वीर गाथाएं और उनके जीवन प्रसंग पर आधारित नाटक आदि शामिल हैं। महाराणा प्रताप जयंती राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है। यह दिन वीरता, साहस, आत्म-सम्मान की भावना को प्रेरित करता है।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 9 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*