Delhi University: छात्रों को डिग्री पूरी करने के लिए DU देगी 10 मार्क्स का ग्रेस

1 minute read
Delhi University degi students ko exam pass karne ke liye 10 marks ka grace

दिल्ली विश्वविद्यालय अब से अपने उन छात्रों के लिए दस अंकों तक का मॉडरेशन शुरू करने पर विचार कर रहा है, जिन्हें एक पेपर फेल होने के कारण अपनी डिग्री पूरी करने में मदद की जरूरत है।

7 दिसंबर 2023 को इस मुद्दे पर दिल्ली यूनिवर्सिटी की अकादमिक काउंसिल (AC) की बैठक के दौरान चर्चा की जाएगी। यह राहत केवल उन्ही छात्रों को दी जाएगी जिनके पास पेपर में फेल होने का वास्तविक कारण होगा।

यह विकल्प विशेष रूप से उन छात्रों के लिए है जिन्होंने एक पेपर को छोड़कर सभी कोर्स आवश्यकताओं को पूरा कर लिया है। पहले से लागू किसी भी ग्रेस पॉइंट्स के एडिशनल 10-पॉइंट मॉडरेशन लगाया जाएगा।

AC मीटिंग एजेंडा के अनुसार “जो छात्र विश्वविद्यालय की “विशेष अवसर परीक्षाओं” के माध्यम से पहले ही पेपर में असफल रहे हैं, उन पर 10-अंक का प्रोविज़न लागू किया जा सकता है। “अप्रत्याशित परिस्थितियों (unexpected conditions) के कारण उन छात्रों के लिए स्थिति थोड़ी कठिन हो जाती है जिन्होंने एक पेपर को छोड़कर सभी पाठ्यक्रम आवश्यकताओं को पूरा कर लिया है।”

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध केंद्रीय विश्वविद्यालय है जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी अपनी शिक्षा की एक्सेलेंसी, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और जीवंत कैंपस जीवन के लिए प्रसिद्ध है। इसमें दिल्ली शहर में कई कॉलेज़ शामिल हैं, जिनमें सेंट स्टीफन्स कॉलेज, लेडी श्री राम महिला कॉलेज, हिंदू कॉलेज, मिरांडा हाउस और कई और प्रमुख संस्थान शामिल हैं। ये कॉलेज़ दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध होते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम प्रदान करते हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*