DU के रामानुजन कॉलेज में शुरू हुए ‘मास मीडिया और फिल्म स्टडीज़’ डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन, 3 नवंबर तक करें अप्लाई

1 minute read
Ramanujan college me shuru hue mass media aur film studies diploma course ke liye awedan

मीडिया और फिल्म जगत में स्टूडेंट्स को बारीकी से समझने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामानुजन कॉलेज ने ‘मास मीडिया और फिल्म स्टडीज़’ में डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है। इच्छुक छात्रों के पास रामानुजन कॉलेज के मास मीडिया सेंटर द्वारा ‘मास मीडिया और फिल्म स्टडीज़’ डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेने का मौका है। इस कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

वहीं रामानुजन कॉलेज के मास मीडिया सेंटर को ‘मास मीडिया और फिल्म स्टडीज़’ डिप्लोमा कोर्स UGC और दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त है। एक वर्ष के इस डिप्लोमा कोर्स के लिए कैंडिडेट्स को मीडिया और फिल्म क्षेत्र के एक्सपर्ट और ट्रेनिंग प्राप्त लोगों द्वारा पढ़ाया जाएगा। पढ़ते-पढ़ते छात्रों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

एप्लीकेशन फार्म छात्र कॉलेज से ले सकते हैं। वहीं फार्म 3 नवंबर 2023 तक जमा किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक छात्र इस कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट www.ramanujancollege.ac.in विजिट कर सकते हैं। इस कोर्स में फीस INR 16,000 तय की गई है।

मास मीडिया और फिल्म स्टडीज़ डिप्लोमा कोर्स के लिए यह है योग्यता

  • इंग्लिश और हिंदी भाषा में एक्सपर्ट
  • कंप्यूटर का नॉलेज
  • 12वीं उत्तीर्ण करने की मार्कशीट

मास मीडिया और फिल्म स्टडीज़ डिप्लोमा कोर्स करने का उद्देश्य

इस डिप्लोमा कोर्स का उद्देश्य मीडिया और फिल्म क्षेत्र की प्रैक्टिकल नॉलेज से परिचित कराकर छात्रों को रोज़गार दिलाना है। एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट्स को अंग्रेजी और हिंदी भाषा में प्रोफिशिएंसी और कंप्यूटर की सटीक नॉलेज अपेक्षित है।

रामानुजन कॉलेज के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामानुजन कॉलेज की स्थापना वर्ष 1958 में भारत सरकार के पुनर्वास मंत्रालय द्वारा स्वर्गीय ‘लाला देशबंधु गुप्ता’ की याद में की गई थी। जिन्होंने अपना जीवन राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम के लिए समर्पित कर दिया था। पूर्व में इस कॉलेज को देशबंधु कॉलेज (सांध्य) के नाम से जाना जाता था। लेकिन वर्ष 2010 में इसका नाम बदलकर ‘रामानुजन कॉलेज’ कर दिया गया। आपको बता दें कि वर्ष 2012 में रामानुजन कॉलेज एक पूर्ण दिवसीय कॉलेज बन गया।

यह कॉलेज विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा 100% वित्त पोषित है और वर्ष 1972 से दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा इसका रखरखाव किया जाता है। बता दें कि इस कॉलेज महिला स्टूडेंट्स का एडमिशन वर्ष 1994 से शुरू हुआ।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*