डिजिटल बैंकिंग में करियर कैसे बनाएं?

1 minute read
Digital Banking me Career

टेक्नोलॉजी के आगे बढ़ने से हम भी एडवांस्ड हो गए हैं और बैंक्स भी। डिजिटल बैंकिंग ने पिछले कुछ वर्षों से अपना रुतबा इस दुनिया में कायम किया है। यह बिलकुल आसान और आपका समय बचाने वाला माध्यम है। इस ब्लॉग में आप जानेंगे कि Digital Banking me Career कैसे बनाएं और कैसे इसमें तरक्की पाएं। आइए, Digital Banking me Career के बारे में जानते हैं विस्तार से।

ये भी पढ़ें : रिटेल बैंकिंग क्या है ?

डिजिटल बैंकिंग क्या होती है?

Digital Banking me career बनाने के लिए आपको जानना पड़ेगा कि डिजिटल बैंकिंग क्या होती है? आसान भाषा में कहें तो डिजिटल बैंक और ट्रेडिशनल बैंक एक ही प्रकार की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। इनमें बस फर्क यह होता है कि बैंक की ब्रांच की तरह डिजिटल बैंक की कोई फिजिकल बैंक नहीं होती। यह पूरी तरह से ऑनलाइन संचालित होता है और तकनीक की मदद से बैंक को ही ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है।

यह भी पढ़ें : बैंक मैनेजर कैसे बनें ?

डिजिटल बैंकिंग में करियर क्यों बनाएं?

Digital Banking me Career क्यों बनाएं इसके कारण नीचे दिए गए हैं-

  • भारत में डिजिटल बैंकिंग का प्रसार बड़े पैमाने पर हुआ है।
  • नोटबंदी के समय से ही देश में कैश की कमी के कारण लोगों ने डिजिटल बैंकिंग की शुरुआत की और शिफ्ट किया, सभी ने इसे सीखा और इसका प्रचार-प्रसार किया।
  • कोरोना आपदा के दौरान डिजिटल पेमेंट में काफी इजाफा हुआ। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी एक नोटिफिकेशन जारी कर लोगों से डिजिटल पेमेंट और ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने का आग्रह किया है।

ये भी पढ़ें : 12th के बाद बैंकिंग कोर्स

डिजिटल बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग में अंतर

निम्नलिखित आपको Digital Banking me Career में डिजिटल बैंकिंग और डिजिटल बैंकिंग में अंतर के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है:

डिजिटल बैंकिंगऑनलाइन बैंकिंग
डिजिटल बैंकिंग एक ओवरसर्चिंग टर्म है जो टेक्नोलॉजी की सहायता से होने वाले सभी प्रकार के फाइनेंशियल ट्रांसक्शन्स को संदर्भित करता है।यह एक बहुत बड़ी टर्म है और यहां तक ​​कि यह मोबाइल बैंकिंग के रूप में जाना जाने वाला भी शामिल है।
ऑनलाइन बैंकिंग डिजिटल बैंकिंग का एक रूप है, लेकिन डिजिटल बैंकिंग सिर्फ ऑनलाइन बैंकिंग से कहीं ज्यादा है।ऑनलाइन बैंकिंग केवल पर्सनल बैंकिंग का रूप है जिसे हम इंटरनेट का उपयोग करके संचालित करते हैं। यह हमारे बैलेंस और पिछले स्टेटमेंट की जांच करने से लेकर सीधे डेबिट सेट करने, बिल पेमेंट करने या किसी व्यक्ति के दूसरे अकाउंट में मनी ट्रांसफर करने तक कुछ भी हो सकता है।
जैसे-जैसे हम कैश मुक्त समाज की ओर तेजी से आगे बढ़ते हैं, डिजिटल बैंकिंग वह सिस्टम है जिसके द्वारा पूरी ऑनलाइन इकॉनमी को बढ़ने और फलने-फूलने की अनुमति दी गई है। इसलिए हम डेली बेसिस पर डिजिटल बैंकिंग के कई तरह के पहलुओं के साथ बातचीत कर सकते हैं।कई वर्षों तक, ऑनलाइन बैंकिंग एक लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर के साथ आयोजित की जाती थी, लेकिन स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी में भारी प्रगति का मतलब है कि बड़ी संख्या में लोग अब कई कोर बैंकिंग कार्यों को करने के लिए मोबाइल एप का उपयोग कर सकते हैं।
डिजिटल बैंकिंग व्यवसायों को अधिक कुशलता से चलाने के लिए उपलब्ध कई डिजिटल बैंकिंग का उल्लेख कर सकती है, जैसे एकाउंटेंसी और पेरोल सॉफ्टवेयर और पेमेंट टेक्नोलॉजी। यह या तो एक फिजिकल स्टोर या एक ऑनलाइन मर्चेंट हो सकता है।जैसे-जैसे ऑनलाइन बैंकिंग विकसित हुई है, वैसे ही सेवाओं की पेशकश की गई है और ग्राहक अब लोन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं, एक बटन के कुछ क्लिक के साथ ग्लोबल लेवल पर पैसे भेज सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने ऑनलाइन बैंक अकाउंट के माध्यम से जल्दी भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल बैंकर बनने के लिए स्किल्स?

उद्योग केंद्रित और तकनीकी कौशल के अलावा, डिजिटल बैंकिंग प्रोफेशनल्स के पास पारस्परिक कौशल, संचार, संख्यात्मक और विश्लेषणात्मक कौशल, तार्किक तर्क और सेल्स और ग्राहक संबंधों की इन-डेप्थ जैसे सॉफ्ट स्किल्स होने चाहिए। साथ में, ये एक ठोस नींव रखेंगे जिस पर प्रोफेशनल्स एक सफल डिजिटल बैंकिंग करियर का निर्माण कर सकते हैं। Digital banking me career और अच्छे से जानिए स्किल्स के बारे में-

  • डिजिटल जागरूकता: प्रमुख डिजिटल बैंकिंग पहलू की बुनियादी समझ होना महत्वपूर्ण है और इसे व्यवसाय में कैसे लागू किया जा सकता है। आज की कनेक्टेड दुनिया में ग्राहकों तक पहुंचने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को वरीयता दी जा रही है। डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग और बिक्री प्रमुख बिंदु हैं। नए बैंकिंग साधनों से परिचित होने के लिए नई तकनीकों को अपनाना आवश्यक है।
  • डेटा कौशल सेट: डाटा एनालिसिस निर्णय लेने और समस्या-समाधान के लिए महत्वपूर्ण है और बैंक्स में इसका अत्यधिक उपयोग किया जा रहा है। ग्राहक विभाजन (सेगमेंटेशन) से निपटने के लिए डेटा-संचालित दृष्टिकोण बैंकों को लक्षित दर्शकों को संदेश देने की अनुमति देता है। बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने और अंतर्दृष्टि उत्पन्न करने के लिए डेटा कौशल सेट ज़रूरी हैं।
  • डिजिटल दुनिया में रिस्क मैनेजमेंट: फाइनेंशियल सेवाओं के डिजिटेशन के युग में, नए प्रकार के जोखिम प्रचुर (अबन्डेंट) हैं। सिंथेटिक पहचान धोखाधड़ी, साइबर सुरक्षासे संबंधित जोखिम वास्तव में ग्राहक अनुभव पर बैंक के नियंत्रण के लिए खतरा हो सकते हैं। धीरे-धीरे, बैंकों को डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करके फर्जी ग्राहकों से असली में अंतर करना चाहिए। ऐसे जोखिमों को समझने और प्रबंधित करने में सक्षम होना किसी के लिए महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें : बैंक कोर्सिज़ की लिस्ट

डिजिटल बैंकिंग के उपयोग

डिजिटल बैंकिंग हर समय उपलब्ध होती है। ग्राहकों के पास डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से अपने पैसे तक लगातार 24/7 पहुंच है, साथ ही इसका उपयोग करने और खर्च करने के और भी तरीके हैं। इसका तात्पर्य यह है कि जो लोग एक अतिरिक्त घंटे का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं उन्हें शाखा में जाने या उसके आसपास शनिवार की सुबह निर्धारित करने की आवश्यकता नहीं है। डिजिटल बैंकिंग ऐप ग्राहकों को अपने खाते की शेष राशि की जांच करने, बिलों का भुगतान करने, पैसे ट्रांसफर करने, ऋण के लिए आवेदन करने और सड़क पर खरीदारी करने की अनुमति देते हैं। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कंप्यूटर के सामने बैठने या किसी ब्रांच में जाने की आवश्यकता नहीं है।

डिजिटल बैंकिंग कोर्स के विषय

Digital banking me career बनाने के साथ-साथ इस कोर्स के विषय जानने भी आवश्यक हैं, 

सेमेस्टर Iसेमेस्टर II
प्रिंसिपल्स एंड प्रैक्टिस ऑफ़ बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज मार्केटिंग
लीगल एंड रेगुलेटरी आस्पेक्ट्स ऑफ़ बैंकिंग बिज़नेस लॉ
एकाउंटिंग एंड फाइनेंस फॉर बैंकर्स टैक्सेशन-डायरेक्ट एंड इनडायरेक्ट
बिज़नेस इकोनॉमिक्स रिटेल बैंकिंग
कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी इनफार्मेशन सिस्टम्स फॉर मैनेजर्स
ऑर्गनाइज़ेशनल बिहेवियर बिज़नेस कम्युनिकेशन एंड एटिकेट

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेस और यूनिवर्सिटीज का चयन कर सकते हैं।

टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज

नीचे आपको Digital Banking me Career बनाने के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है:

यूनिवर्सिटीजदेश
मिसौरी विश्वविद्यालयअमेरिका
डकोटा स्टेट यूनिवर्सिटीअमेरिका
मिल्वौकी एरिया टेक्निकल कॉलेजअमेरिका
सैम ह्यूस्टन स्टेट यूनिवर्सिटीअमेरिका
स्ट्रायर विश्वविद्यालयअमेरिका
नार्थईस्ट स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका
डेलावेयर स्टेट यूनिवर्सिटीअमेरिका
स्टर्लिंग विश्वविद्यालययूके
क्रैनफील्ड स्कूल ऑफ मैनेजमेंटयूके
जीबीएसबी ग्लोबल बिजनेस स्कूलस्पेन

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज

निम्नलिखित आपको Digital Banking me Career बनाने के लिए आपको टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है:

यूनिवर्सिटीजऑफिशियल वेबसाइट
IGNOUhttps://ignouadmission.samarth.edu.in/
TKWs बैंकिंग एंड फाइनेंस इंस्टिट्यूट https://tkwsibf.edu.in/
मणिपाल अकैडमी ऑफ़ हायर एजुकेशन www.manipal.edu
सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटीhttps://siu.edu.in/

योग्यता

Digital Banking me Career बनाने के लिए कॉमर्स स्ट्रीम से बारहवीं कक्षा पास कर उम्मीदवार बैंकिंग और फाइनेंस कोर्स में तीन वर्षीय एडवांस्ड डिप्लोमा ले सकते हैं। किसी भी क्षेत्र में बैचलर्स डिग्री रखने वाले, बैंकिंग और वित्त कोर्स में एक वर्षीय ग्लोबल PG डिप्लोमा में नामांकन (एनरोलमेंट) कर सकते हैं। इस सेक्टर से संबंधित कोर्सेज के भावी डिजिटल बैंकर को E-KYC, डिजिटल भुगतान, वर्चुअल मीटिंग, API बैंकिंग, साइबर धोखाधड़ी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे विषय पढ़ाई जाते हैं। नीचे विस्तार से योग्यता दी गई है-

  • बैचलर्स करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 उत्तीर्ण (कॉमर्स) करना ज़रूरी है।
  • मास्टर्स के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स किया होना ज़रूरी है।
  • पीएचडी करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर्स किया होना ज़रूरी है।
  • विदेश में पढ़ने के लिए इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक ज़रूरी हैं।
  • GRE/GMAT के अंक भी ज़रूरी हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं  की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

आवदेन प्रक्रिया

विश्वविद्यालय योग्यता-आधारित प्रवेश की प्रणाली का पालन करते हैं, इसके बाद व्यक्तिगत इंटरव्यू होता है। कुछ कॉलेज ऐसे हैं जो अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। प्रवेश प्रक्रिया आमतौर पर कॉलेजों में अलग-अलग होती है। किसी भी विदेशी कॉलेज में परेशानी मुक्त प्रवेश पाने के लिए छात्र को जिस प्रवेश प्रक्रिया का पालन करना चाहिए, उसका उल्लेख नीचे किया गया है: 

  • विषय रुचि की व्याख्या करते हुए एक व्यक्तिगत विवरण लिखें।
  • स्कूल के शिक्षक द्वारा प्रदान किया गया रेफरेंस 
  • ऑनलाइन प्रारंभिक आवेदन जमा करें 
  • विश्वविद्यालय द्वारा भेजे गए पूरक आवेदन प्रश्नावली (SAQ) को पूरा करें 
  • कोर्स की आवश्यकताओं के अनुसार शैक्षणिक टेप जमा करें। 
  • साक्षात्कार के समय बोली जाने वाली अंग्रेजी में एक उचित मानक की आवश्यकता होती है।

विदेशी विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया

विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है:

  • रिसर्च करें और अपनी रुचि के अनुसार सही कोर्स खोजें। इसके लिए आप हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों की मदद लें सकते है।
  • यूजर आईडी से साइन इन करें और कोर्स चुनें जिसे आप चुनना चाहते हैं। 
  • अगली स्टेप में अपनी शैक्षणिक जानकारी भरें।  
  • शैक्षणिक योग्यता के साथ IELTS, TOEFL, प्रवेश परीक्षा स्कोर, SOP, LOR की जानकारी भरें। 
  • रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करें।
  • अंत में आवेदन पत्र जमा करें।

हम आपकी आकर्षक SOP और LOR बनाने में भी मदद करते हैं, ताकि आपकी एप्लीकेशन बिना किसी परेशानी के जल्दी सेलेक्ट कर ली जाए।

आवश्यक दस्तावेज़

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

करियर रोल्स

निम्नलिखित आपको Digital Banking me Career बनाने के लिए आपको करियर रोल्स के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है:

  • विशनरी: इंडस्ट्री में बहुत तेजी से कई बदलाव आ रहे हैं। नए नियम और अनुपालन, नई उपभोक्ता अपेक्षाएं, नई टेक्नोलॉजीज, नए प्रतिस्पर्धी व्यापार मॉडल – सभी रोज़ बदलते हैं। इसके अलावा, इन परिवर्तनों के बीच परस्पर क्रिया चीजों को और भी काम्प्लेक्स बना देती हैं।
  • तकनीशियन: रिटेल बैंकिंग अब ऐसा व्यवसाय नहीं रह गया है जहां एक मजबूत लेखांकन या वित्त पृष्ठभूमि होना ही काफी है। BBVA अध्यक्ष फ्रांसिस्को गोंजालेज ने बैंकिंग पर होने वाले नाटकीय प्रभाव टेक्नोलॉजी का संदर्भ दिया जब उन्होंने अपना अब प्रसिद्ध बयान दिया कि, “BBVA will become a software company in the future.” आज इससे ज्यादातर संगठन सहमत होंगे।
  • डिज़ाइनर: सफल डिजिटल बैंकिंग को भी डिजिटल डिज़ाइन को समझने की जरूरत होती है। वित्तीय प्रौद्योगिकी स्टार्टअप और नियोबैंक बैंकिंग उद्योग में लाए गए यूजर अनुभव और फ्रंट एन्ड को डिजाइन करने का एक ताज़ा नया तरीका था। UX (इंटरफ़ेस अनुभव) से शुरू हुआ काम आज और भी गंभीर होता जा रहा है।

टॉप कम्पनीज और बैंक्स

नीचे आपको Digital Banking me Career बनाने के लिए टॉप कम्पनीज और बैंक्स के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है:

बैंक्स

  • SBI
  • HDFC
  • Kotak Mahindra Bank
  • Axis Bank
  • ICICI Bank
  • PNB Bank

टॉप कंपनियां

  • Paytm (online banking, digital payment, mobile banking, UPI, digital wallet)
  • PhonePe (online banking, digital payment, mobile banking, UPI, digital wallet)
  • GooglePay (online banking, digital payment, mobile banking, UPI, digital wallet)

सैलरी

डिजिटल बैंकिंग में करियर बनाने पर आपको शुरूआती दौर में ही INR 15-20,000 महीने तक की नौकरी आसानी से मिल सकती है। आगे चलकर जब आपका अनुभव 5 से 7 वर्ष का हो जाता है। तब आपकी इनकम INR 50-60,000 तक पहुंच सकती है। इस क्षेत्र में आपके पास शुरुआत से ही अलग सेइंसेंटिव कमाने का मौका भी होता है।

FAQs

क्या डिजिटल बैंकिंग एक अच्छा करियर है?

डिजिटलीकरण ने दुनिया भर में कब्जा कर लिया है और प्रौद्योगिकी लगातार विकसित हो रही है, जिससे कई नए युग के करियर विकल्पों का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। उनमें से एक डिजिटल बैंकिंग है – एक अत्यधिक आकर्षक करियर विकल्प जो लगातार लोकप्रियता में बढ़ रहा है।

डिजिटल बैंकिंग का काम क्या है?

डिजिटल बैंकिंग में उच्च स्तर की प्रक्रिया स्वचालन और वेब-आधारित सेवाएं शामिल हैं और इसमें एपीआई शामिल हो सकते हैं जो बैंकिंग उत्पादों को वितरित करने और लेनदेन प्रदान करने के लिए क्रॉस-संस्थागत सेवा संरचना को सक्षम करते हैं।

आप डिजिटल बैंकर कैसे बनते हैं?

डिजिटल बैंकर बनने के लिए कॉमर्स क्षेत्र से 12वीं पास उम्मीदवार तीन वर्षीय एडवांस डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस कोर्स या किसी भी क्षेत्र से ग्रेजुएट छात्र, एक वर्षीय ग्लोबल पीजी डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस लेकर इस क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं। अवधि।

डिजिटल बैंकर कौन है?

एक डिजिटल बैंकर है: एक अनुभवी बिजनेस लीडर जो बैंकिंग और सामान्य व्यवसाय प्रबंधन (जैसे रणनीतिक योजना, बिक्री, विपणन, आपूर्ति श्रृंखला, वित्त और जोखिम आदि) में गहरी विशेषज्ञता रखता है।

क्या एटीएम डिजिटल बैंकिंग है?

एक स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) एक इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग आउटलेट है जो ग्राहकों को शाखा प्रतिनिधि या टेलर की सहायता के बिना बुनियादी लेनदेन पूरा करने की अनुमति देता है। कोई भी व्यक्ति जिसके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड है, अधिकांश एटीएम में नकदी का उपयोग कर सकता है।

डिजिटल बैंकिंग क्या है?

आसान भाषा में कहें तो डिजिटल बैंक और ट्रेडिशनल बैंक एक ही प्रकार की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। इनमें बस फर्क यह होता है कि बैंक की ब्रांच की तरह डिजिटल बैंक की कोई फिजिकल बैंक नहीं होती। यह पूरी तरह से ऑनलाइन संचालित होता है और तकनीक की मदद से बैंक को ही ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है।

ये भी पढ़ें :क बैंक PO का क्या रोल होता है ?

उम्मीद है, Digital Banking me Career के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां इस ब्लॉग में मिल गई होगी। यदि आप भी विदेश में डिजिटल बैंकिंग कोर्सेज करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके Leverage Edu एक्सपर्ट के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*