Digital Banking me Career कैसे बनाएं?

3 minute read
190 views
10 shares
Digital Banking me Career

Technology के आगे बढ़ने से हम भी advanced हो गए हैं और banks भी। Digital banking ने पिछले कुछ वर्षों से अपना रुतबा इस दुनिया में कायम किया है। यह बिलकुल आसान और आपका समय बचाने वाला medium है। इस ब्लॉग में आप जानेंगे कि Digital Banking me Career कैसे बनाएं और कैसे इसमें तरक्की पाएं। आइए, Digital Banking me Career के बारे में जानते हैं विस्तार से।

Check out: What is Retail Banking?

Digital Banking क्या होती है?

Digital Banking me Career बनाने के लिए आपको जानना पड़ेगा कि digital banking क्या होती है? आसान भाषा में कहें तो digital bank और traditional bank एक ही प्रकार की banking services प्रदान करते हैं। इनमें बस फर्क यह होता है कि bank की branch की तरह digital bank की कोई physical bank नहीं होती। यह पूरी तरह से online संचालित होता है और तकनीक की मदद से bank को ही ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है।

Check out: How to Become a Bank Manager?

Digital Banking me Career क्यों बनाएं?

India में digital banking का प्रसार बड़े पैमाने पर हुआ है। Demonetization के समय से ही देश में Cash की कमी के कारण लोगों ने digital banking की शुरुआत की और शिफ्ट किया, सभी ने इसे सीखा और इसका प्रचार-प्रसार किया। दरअसल, Corona crisis के दौरान digital payment में काफी इजाफा हुआ। Coronavirus को फैलने से रोकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी एक नोटिफिकेशन जारी कर लोगों से digital payment और online payment की सुविधा का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने का आग्रह किया है।

Check out: 12th के बाद Banking Course

Digital Banking और Online Banking में अंतर

निम्नलिखित आपको Digital Banking me Career में Digital Banking और Online Banking में अंतर के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

Digital Banking Online Banking
Digital banking एक overarching term है जो technology की सहायता से होने वाले सभी प्रकार के financial transactions को संदर्भित करता है। यह एक बहुत broader term है और यहां तक ​​कि यह mobile banking के रूप में जाना जाने वाला भी शामिल है।
Online banking digital banking का एक रूप है, लेकिन digital banking सिर्फ online banking से कहीं ज्यादा है। Online banking केवल personal banking का रूप है जिसे हम internet का उपयोग करके संचालित करते हैं। यह हमारे balance और पिछले statement की जांच करने से लेकर direct debit set करने, bill payment करने या किसी व्यक्ति के दूसरे account में money transfer करने तक कुछ भी हो सकता है।
जैसे-जैसे हम cash-free society की ओर तेजी से आगे बढ़ते हैं, digital banking वह system है जिसके द्वारा पूरी online economy को बढ़ने और फलने-फूलने की अनुमति दी गई है। इसलिए हम daily basis पर digital banking के कई तरह के पहलुओं के साथ बातचीत कर सकते हैं। कई वर्षों तक, online banking एक laptop या desktop computer के साथ आयोजित की जाती थी, लेकिन smartphone technology में भारी प्रगति का मतलब है कि बड़ी संख्या में लोग अब कई कोर banking कार्यों को करने के लिए mobile app का उपयोग कर सकते हैं।
Digital banking व्यवसायों को अधिक कुशलता से चलाने के लिए उपलब्ध कई digital banking का उल्लेख कर सकती है, जैसे accountancy और payroll software और payment technology। यह या तो एक physical store या एक online merchant हो सकता है। जैसे-जैसे online banking विकसित हुई है, वैसे ही सेवाओं की पेशकश की गई है और ग्राहक अब loan के लिए apply भी कर सकते हैं, एक button के कुछ click के साथ global level पर पैसे भेज सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने online bank accounts के माध्यम से जल्दी भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

Digital Banker बनने के लिए Skills?

Industry-centric और technological skills के अलावा, digital banking professionals के पास interpersonal skills, communication, numeric व analytical skills, logical reasoning और sales और customer relationships की in-depth जैसे soft skills होने चाहिए। साथ में, ये एक ठोस नींव रखेंगे जिस पर professionals एक सफल digital banking करियर का निर्माण कर सकते हैं। Digital Banking me Career और अच्छे से जानिए skills के बारे में।

Digital Awareness

प्रमुख digital banking aspects की बुनियादी समझ होना महत्वपूर्ण है और इसे व्यवसाय में कैसे लागू किया जा सकता है। आज की कनेक्टेड दुनिया में ग्राहकों तक पहुंचने के लिए digital platforms को priority दी जा रही है। Digital banking सेवाएं प्रदान करने के लिए digital marketing और बिक्री प्रमुख बिंदु हैं। नए banking साधनों से परिचित होने के लिए नई तकनीकों को अपनाना आवश्यक है।

Data Skill Sets

Data analytics निर्णय लेने और समस्या-समाधान के लिए महत्वपूर्ण है और banks में इसका अत्यधिक उपयोग किया जा रहा है। Customer segmentation से निपटने के लिए डेटा-संचालित दृष्टिकोण बैंकों को लक्षित दर्शकों को संदेश देने की अनुमति देता है। बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने और अंतर्दृष्टि उत्पन्न करने के लिए Data Skill Sets ज़रूरी हैं।

Digital World में Risk Management

Financial services के digitization के युग में, नए प्रकार के risks abundant हैं। Synthetic identity fraud, cybersecurity से संबंधित जोखिम वास्तव में customer experience पर bank के नियंत्रण के लिए खतरा हो सकते हैं। धीरे-धीरे, बैंकों को digital platforms का उपयोग करके fake customers से असली में अंतर करना चाहिए। ऐसे जोखिमों को समझने और प्रबंधित करने में सक्षम होना किसी के लिए महत्वपूर्ण है।

Check out: List of Banking Courses

Eligibility

Digital Banking me Career बनाने के लिए commerce stream से बारहवीं कक्षा पास कर उम्मीदवार banking और finance course में तीन वर्षीय advanced diploma ले सकते हैं। किसी भी क्षेत्र में bachelor’s degree रखने वाले, banking and finance course में एक वर्षीय global PG diploma में नामांकन (enrollment) कर सकते हैं।

इस sector से संबंधित courses के भावी डिजिटल बैंकर को E-KYC, digital payment, virtual meeting, API banking, cyber ​​fraud, artificial intelligence जैसे विषय पढ़ाई जाते हैं।

Top Universities – India

निम्नलिखित आपको Digital Banking me Career बनाने के लिए आपको India की Top Universities के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

Institutions Official Website
Indira Gandhi National Open University (IGNOU) https://ignouadmission.samarth.edu.in/
TKWs Institute of Banking & Finance https://tkwsibf.edu.in/
Manipal Academy of Higher Education www.manipal.edu
Symbiosis International University https://siu.edu.in/

Top Universities – World

नीचे आपको Digital Banking me Career बनाने के लिए World की Top Universities के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

Institutions Country
University of Missouri USA
Dakota State University USA
Milwaukee Area Technical College USA
Sam Houston State University USA
Strayer University USA
Northeastern State University USA
Delaware State University USA
University of Stirling UK
Cranfield School of Management UK
GBSB Global Business School Spain

Check out: Investment Banker Kaise Bane

Career Roles

निम्नलिखित आपको Digital Banking me Career बनाने के लिए आपको career roles के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

Visionary

Industry में बहुत तेजी से कई बदलाव आ रहे हैं। नए regulations and compliance, नई consumer expectations, नई technologies, नए competitive business models – सभी रोज़ बदलते हैं। इसके अलावा, इन परिवर्तनों के बीच परस्पर क्रिया चीजों को और भी complex बना देती है।

Technician

Retail banking अब ऐसा व्यवसाय नहीं रह गया है जहां एक मजबूत accounting or finance background होना ही काफी है। BBVA Chairman Francisco González ने banking पर होने वाले नाटकीय प्रभाव technology का संदर्भ दिया जब उन्होंने अपना अब प्रसिद्ध बयान दिया कि, “BBVA will become a software company in the future.” आज इससे ज्यादातर organizations सहमत होंगे।

Designer

सफल digital banker को भी digital design को समझने की जरूरत होती है। financial technology startups और neobanks banking industry में लाए गए user experiences और front ends को डिजाइन करने का एक ताज़ा नया तरीका था। UX (इंटरफ़ेस अनुभव) से शुरू हुआ काम आज और भी गंभीर होता जा रहा है।

Top Companies & Banks

नीचे आपको Digital Banking me Career बनाने के लिए top companies और banks के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

Banks

  • SBI
  • HDFC
  • Kotak Mahindra Bank
  • Axis Bank
  • ICICI Bank
  • PNB Bank

Top Companies

  • Paytm (online banking, digital payment, mobile banking, UPI, digital wallet)
  • PhonePe (online banking, digital payment, mobile banking, UPI, digital wallet)
  • GooglePay (online banking, digital payment, mobile banking, UPI, digital wallet)

Salary

Digital banking में करियर बनाने पर आपको शुरूआती दौर में ही 15 से 20,000 रूपये महीने तक की job आसानी से मिल सकती है। आगे चलकर जब आपका अनुभव 5 से 7 वर्ष का हो जाता है। तब आपकी income 50 से 60,000 रूपये तक पहुंच सकती है। इस क्षेत्र में आपके पास शुरुआत से ही अलग से incentive कमाने का मौका भी होता है।

FAQ

प्रश्न 1: क्या डिजिटल बैंकिंग एक अच्छा करियर है?

उत्तर: डिजिटलीकरण ने दुनिया भर में कब्जा कर लिया है और प्रौद्योगिकी लगातार विकसित हो रही है, जिससे कई नए युग के करियर विकल्पों का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। उनमें से एक डिजिटल बैंकिंग है – एक अत्यधिक आकर्षक करियर विकल्प जो लगातार लोकप्रियता में बढ़ रहा है।

प्रश्न 2: डिजिटल बैंकिंग का काम क्या है?

उत्तर: डिजिटल बैंकिंग में उच्च स्तर की प्रक्रिया स्वचालन और वेब-आधारित सेवाएं शामिल हैं और इसमें एपीआई शामिल हो सकते हैं जो बैंकिंग उत्पादों को वितरित करने और लेनदेन प्रदान करने के लिए क्रॉस-संस्थागत सेवा संरचना को सक्षम करते हैं।

प्रश्न 3: आप डिजिटल बैंकर कैसे बनते हैं?

उत्तर: डिजिटल बैंकर बनने के लिए कॉमर्स क्षेत्र से 12वीं पास उम्मीदवार तीन वर्षीय एडवांस डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस कोर्स या किसी भी क्षेत्र से स्नातक छात्र, एक वर्षीय ग्लोबल पीजी डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस लेकर इस क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं। अवधि।

प्रश्न 4: डिजिटल बैंकर कौन है?

उत्तर: एक डिजिटल बैंकर है: एक अनुभवी बिजनेस लीडर जो बैंकिंग और सामान्य व्यवसाय प्रबंधन (जैसे रणनीतिक योजना, बिक्री, विपणन, आपूर्ति श्रृंखला, वित्त और जोखिम आदि) में गहरी विशेषज्ञता रखता है।

प्रश्न 5: क्या एटीएम डिजिटल बैंकिंग है?

उत्तर: एक स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) एक इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग आउटलेट है जो ग्राहकों को शाखा प्रतिनिधि या टेलर की सहायता के बिना बुनियादी लेनदेन पूरा करने की अनुमति देता है। कोई भी व्यक्ति जिसके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड है, अधिकांश एटीएम में नकदी का उपयोग कर सकता है।

Check out: What is the Role of Bank PO?

Digital Banking me Career के इस ब्लॉग से यकीनन आपको digital banking में करियर कैसे बनाना है यह पता चला होगा। ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जाननेवालों को भी Digital Banking me Career शेयर कीजिए। अगर आप विदेश में आगे पढ़ना चाहते हैं तो आज ही हमारी Leverage Edu वेबसाइट पर जाइए और हमारे study abroad experts से दिए गए Number 1800 572 000 पर contact कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert