जानिए कोडिंग क्या है और Coding Kaise Sikhe

Rating:
3.6
(19)
Coding Kaise Sikhe

आज के इंटरनेट के दौर हर चीज़ कितनी रफ़्तार से आगे बढ़ रही है। इसके आगे बढ़ने में स्मार्टफोन और कंप्यूटर का बहुत योगदान है। कोई न कोई वेबसाइट का आप रोज़ इस्तेमाल करते हैं, पर क्या आप जानते हैं वेबसाइट या एप आप जो इस्तेमाल करते हैं वह कोडिंग की वजह से काम करती है? अगर नहीं, तो कोई नहीं हम आपको बताएंगे कि कोडिंग क्या है और Coding Kaise Sikhe। तो आइए, इस ब्लॉग में विस्तार से जानते है Coding Kaise Sikhe ।

Check out: 20+ Tips इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

कोडिंग क्या होती है?

कंप्यूटर की अपनी भाषा है जिसे मशीन कोड कहते हैं, वो कंप्यूटर को बताता है कि क्या करना है और कैसे करना है। यानि कंप्यूटर जो भाषा समझता है उसे कोडिंग कहते हैं. मशीन कोड एक कंप्यूटर प्रोग्राम है, जो binary (0,1) में लिखा जाता है। अन्य Programming Languages को मशीन कोड में ट्रांसलेट किया जाता है ताकि कंप्यूटर उन्हें पढ़ सके। मशीन कोड की जगह programming भाषा (html, css, Java etc) का इस्तेमाल करते हैं, जिसे समझना भी आसान है। Coding Kaise Sikhe में आपको यह जानना बेहद ज़रूरी है की विश्व की हर वेबसाइट कोडिंग की सहायता से ही काम करती है।

Check out: इन 10 Tips से सीखे अच्छी हिंदी बोलना

प्रमुख कोडिंग लैंग्वेज

Coding Kaise Sikhe में आपको हम दे रहे हैं कुछ प्रमुख कोडिंग भाषाएं जो आपकी कोडिंग सीखने में बड़ी मदद करेंगी. तो आइए, जानते हैं।

C-Language

C language को शुरू में डेवेलप किया गया था। डेनिस रिच्ची ने 1969 से 1973 के बीच इसे डेवेलप किया था। Java, PHP, Javascript और language के Syntax सभी C language पर आधारित है।

C++

C++ बहुत ही पावरफुल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है इसका इस्तेमाल गेम्स, ब्रोवेर और ऑपरेटिंग सिस्टम को विकसित करने के लिए किया जाता है। C++ पावरफुल होने के साथ बहुत फ्लेक्सिबल है। यह अलग तरह ऑफ प्रोग्रामिंग को सपोर्ट करता है।

JAVA

Java एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका इस्तेमाल एप बनाने के लिए किया जाता है। Java को Sun Microsystems ने 90 के दशक में डेवेलप किया था। एप डेवेलपमेंट के लिए जावा सबसे सिंपल है। Java को नेटवर्क एप्लीकेशन बनाने के लिए ही डिज़ाइन किया है। अगर आपको Java की बेसिक नॉलेज है तो आप एक एप डिजाईन कर सकते हैं।

HTML

HTML एक कोडिंग लैंग्वेज है जिसका इस्तेमाल वेबसाइट डेवलपमेंट में सबसे ज्यादा किया जाता है। HTML का अर्थ HYPERTEXT MARKUP LANGUAGE होता है। HTML को टिम बर्नर्स ली ने 1980 में खोजा था। HTML से सबसे जरुरी है Tag अगर हम सही से tag उसे नहीं करेंगे तो HTML भी काम नहीं करेगा। HTML में कई छोटे कोड होते हैं जो मिलकर पूरी सीरीज बनाते हैं। HTML को हम नार्मल notepad पर ही लिखते हैं। HTML की बेसिक सीखने पर वेबसाइट आसानी से बनाई जा सकती है।

CSS

इसका इस्तेमाल होता है वेबपेज (Webpage) के layout, color fonts को डिज़ाइन और customize करने के लिए। इसे किसी भी XML based markup language के साथ इस्तेमाल में लिया जा सकता है। यह एक इंडिपेंडेंट HTML है।

RUBY

इसका इस्तेमाल वेब एप्लीकेशन डिज़ाइन करने के लिए किया जाता है और यह Python की General Coding Purpose लैंग्वेज है। इसमें डेटा विश्लेषण, प्रोटोटाइपिंग और प्रूफ ऑफ़ कांसेप्ट जैसे कई एप्लीकेशन हैं. RUBY का सबसे ज्यादा उपयोग रेल वेब में किया जाता है, और रेल वेब की रूबी पर ही बनाया गया है। इसमें आप चाहे तब बदलाव कर सकते हैं बिना किसी रुकावट के।

Python

HTML, CSS और JAVASCRIPT में Python सबसे अलग है। इसका इस्तेमाल डेटा साइंस में किया जाता है।

अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

  • PHP
  • MYSQL
  • Javascript
  • .NET

Check out : जानिए Transferable Skills क्या होती है

Coding Kaise Sikhe

  • कोडिंग को आप अपना करियर चुनना चाहते हैं, तो आप कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग, BCA या MCA डिग्री आदि कर सकते हैं।
  • कोडिंग करने के लिए आपको ज़रूरी नहीं कि आप डिग्री करें, कोडिंग में महारत हासिल करने के लिए इंस्टिट्यूट या ऑनलाइन tutorials आपकी मदद कर सकते हैं।
  • कोडिंग की दुनिया में सबसे पहले आपको HTML और CSS को सीखना होगा, जिसके जरिए केवल बुनियादी वेबसाइटों को विकसित कर सकते हैं।
  • भुगतान प्रणाली या डेटाबेस, सुरक्षा से जुड़ी अधिक इंटरैक्टिव वेबसाइटों के लिए, आपको Javascript, PHP, SQL, Python अदि को जानना होगा।
  • मोबाइल iOS और Android के लिए Java या Kotlin, Flutter आदि लैंग्वेज को सीखना होगा।

कोडिंग सिखने के लिए वेबसाइट

Coding Kaise Sikhe के लिए आपको निम्नलिखित वेबसाइट की सूची दी जा रही है, जहां से आप Coding सीख सकते हैं।

  1. W3schools
  2. Codecademy
  3. Tutorialspoint
  4. Javatpoint

इसके अलावा YouTube पर भी बहुत सारे से चैनल है, जहां पर आप हिंदी में भी कोडिंग सीख सकते हैं।

  1. CodeWithHarry
  2. MySirG

Check out : बिना पढ़े पास कैसे हो

Online और Offline Coding

Online और Offline Coding के लिए आपको यह जानना ज़रूरी है कि आपके लिए कौन सा माध्यम सबसे सही रहेगा। उसके बाद आप आपसे कोई पूछे कि Coding Kaise Sikhe, तो आप उन्हें बता सकते हैं।

Offline Coding

ऑफलाइन कोडिंग सीखने के लिए आपको कोचिंग क्लास जाकर प्रोगरामिंग की किताब से कोडिंग सीख सकते हैं। अगर आपको कोचिंग के बारे में नहीं पता, तो आप आपने कोई फ्रेंड से हेल्प ले सकते हैं।

Online Coding

ऑनलाइन कोडिंग सीखने के लिए बहोत सारी वेबसाइट हैं, जिनसे आप कोडिंग सीख सकते हैं, आपको ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएँगी, जिनसे आप कोडिंग सीख सकते हैं, बहुत सारी वेबसाइट हैं जो फ्री में कोडिंग और प्रोगरामिंग सिखाती हैं, और बहुत सी में आपको पैसे देने पड़ते हैं।

Check out: टॉपर कैसे बने?

छात्र कब सीख सकते हैं कोडिंग

नई शिक्षा निति से अब कक्षी छटी से छात्र कोडिंग सीख सीख सकते हैं। अब कोडिंग के लिए आपको लंबा इंतज़ार नहीं करना होगा, बस आपके पास टेक्निकल नॉलेज होनी चाहिए।

Coding सीखने के लिए Laptop लें?

अगर आप C Language सीखना चाहते है तो आप किसी भी Laptop जो एकदम Simple जैसे की 2GB RAM वाला भी होगा तो भी चलेगा। लेकिन अगर आप नया Laptop खरीदना चाहते है तो ऐसे में कम से कम i3 Processor, 4GB RAM or 8GB RAM और SSD वाला ही खरीदना बेहतर रहेगा जिससे आपको Coding सीखने में आसानी रहेगी।

Check it : बिल गेट्स की सफलता की कहानी

करियर व सैलरी

कोडिंग सीखकर आप बड़े कॉर्पोरेट संस्थानों में सॉफ्टवेर एप डेवलपर, वेब डेवलपर, कंप्यूटर सिस्टम इंजिनियर, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, बिजनेस इंटेलिजेंस एनालिस्ट, कंप्यूटर प्रोग्रामर, सॉफ्टवेर क्वालिटी एनालिस्ट आदि नौकरी कर सकते हैं। Coding Kaise Sikhe में एक अच्छे शुरूआती कोडर की भारत में शुरुआत की सैलरी महीने की 18-20 हज़ार से शुरू हो सकती है।

Check Out : हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

कोडिंग आने के लाभ

एक बार आपको कोडिंग करनी अच्छी तरह से आ जाए तो उसके बाद आप निम्नलिखित चीज़ें कर सकते हैं। तो आइए, Coding Kaise Sikhe में जानते हैं कोडिंग सीखने के लाभ।

  • Coding सीखना इस दौर की सबसे महत्वपूर्ण बात है। कोडिंग एक ऐसी स्किल है, जिसकी अभी के समय सबसे अधिक डिमांड है।
  • एक कोडर/कंप्यूटर प्रोग्रामर के पास जॉब के सुनहरे अवसर मौजूद होते है, वे अपनी स्किल्स से बहुत अच्छा पैसा भी कमाते हैं।
  • कोडिंग की सहायता से आप वेबसाइट, ऐप और वीडियो गेम बना सकते हैं। वहीँ आप दूसरे के लिए भी काम करके पैसा कमा सकते हैं।
  • Coding के लिए लॉजिकल थिंकिंग की आवश्यकता रहती है, आपको कंप्यूटर में स्टेप बाई स्टेप कमांड को फीड करना होता है। ऐसा करने से एक व्यक्ति की किसी समस्या को हल करने की क्षमता भी सुधरती है।

Check Out : साइंटिस्ट कैसे बने?

Coding के लिए India की Best Universities

निम्नलिखित आपको भारत की कुछ Top Coding Universities की List दी जा रही है जहाँ से आप Coding Kaise Sikhe के लिए आगे कदम बढ़ा सकते हैं।

  1. Vellore Institute of Technology
  2. Indian Institute of Technology (BHU) Varanasi
  3. IIIT Hyderabad
  4. National Institute of Technology Tiruchirappalli
  5. IIT Madras
  6. The LNM Institute of Information Technology
  7. Delhi Technological University
  8. Dhirubhai Ambani Institute of Information and Communication Technology
  9. Indian Institute of Information Technology Allahabad
  10. Indraprastha Institute of Information Technology Delhi

FAQ

प्रश्न 1: फ्री में Coding Kaise Sikhe?

उत्तर: कोडकेडमी, कोडएवेंजर्स, कोडस्कूल आदि वेबसाइट की मदद से।

प्रश्न 2: Coding कैसे सीखें?

उत्तर: कोडिंग सीखने के लिए आपको कम से कम एक Programming या Script Language सीखना होता है। कई सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं, जहाँ से आप मुफ्त में ये सब सीख सकते हैं।

प्रश्न 3: कोडिंग भाषा क्या है?

उत्तर: कोडिंग मूल रूप से कंप्यूटर की भाषा है जिसका उपयोग ऐप्स, वेबसाइट और सॉफ्टवेयर विकसित(Develop) करने के लिए किया जाता है।

प्रश्न 4: कोडिंग सीखने से क्या फायदा है?

उत्तर: लॉजिकल थिंकिंग पॉवर बढ़ती है, प्रॉब्लम सोल्विंग पॉवर अच्छी होती है और फोकस और कंसंट्रेशन मजबूत आदि होती है।

प्रश्न 5: कंप्यूटर में कितने प्रकार की भाषाएं होती है?

उत्तर: कंप्यूटर की भाषा को 2 भागों में बांटा जा सकता है।
मशीनी भाषा (Machine Language)
असेम्‍बली भाषा (Assembly Language) 

Check it: 100 Ling Badlo List in Hindi

Coding Kaise Sikhe के इस ब्लॉग से आपको Coding के बारे में जानकारी मिल गई होगी। हमें आशा है कि आप इस ब्लॉग को आगे शेयर करेंगे जिससे बाकी लोग भी Coding Kaise Sikhe के बारे में जान सके। यदि आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए विदेश में पढ़ना चाहते है तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से संपर्क करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

7 comments

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like