CFM Full Form : सीएफ़एम की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
CFM Full Form in Hindi

सीएफ़एम  की फुल फॉर्म क्यूबिक फ़ीट पर मिनट होती हैI यह यह एक ईकाई है जिसके द्वारा हवा के प्रवाह को मापा जाता है।CFM Full Form in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ेंI 


CFM Full Form in Hindi – सीएफ़एम की फुल फॉर्म 

CFM Full Form in Hindiसीएफ़एम (क्यूबिक फ़ीट पर मिनट)

CFM का महत्व 

एचवीएसी (हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग) प्रणाली का चयन करते समय आपके घर के सीएफएम की सटीक गणना प्राप्त करना आवश्यक है जो आपके स्थान और आवश्यकताओं से उचित रूप से मेल खाता हो। अत्यधिक या अपर्याप्त वायु प्रवाह आपके सिस्टम के प्रदर्शन पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है और इसके घटकों को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

एक विशेषज्ञ एचवीएसी प्रदाता आपके निवास के लिए वायु प्रवाह आवश्यकताओं (सीएफएम में मापा गया) का आकलन करेगा और खिड़कियों की मात्रा, आपके स्थान की जलवायु और आपके परिवार की तापमान प्राथमिकताओं जैसे कई कारकों पर विचार करेगा। ऐसा करने से, वे आपके एचवीएसी सिस्टम के लिए उपयुक्त क्षमता निर्धारित करेंगे।

CFM के उपयोग 

 सीएफ़एम  के उपयोग इस प्रकार हैं: 

  • सीएफएम का उपयोग अक्सर वर्कस्टेशन प्रशंसकों, सर्वर कूलिंग केज और अन्य कूल सिस्टम के प्रदर्शन को मापने के लिए किया जाता है। इष्टतम शीतलन प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए, कंप्यूटर के आंतरिक पंखे को अक्सर एक विशिष्ट सीएफएम रेटिंग दी जाती है। 
  • यह रेटिंग महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से ओवरक्लॉकिंग जैसे परिदृश्यों में, जहां आंतरिक कंप्यूटर तापमान काफी हद तक बढ़ सकता है। कंप्यूटर कूलिंग में सीएफएम का यह अनुप्रयोग कुछ हद तक एचवीएसी सिस्टम में इसके उपयोग के समान है।
  • हालाँकि, जबकि आईटी सिस्टम नाजुक हार्डवेयर की सुरक्षा के लिए एयरफ्लो पर निर्भर करते हैं, एचवीएसी सिस्टम इसे हीटिंग या कूलिंग उद्देश्यों के लिए बड़े क्षेत्रों में तापमान को विनियमित करने के लिए नियोजित करते हैं।

                                                       सबंधित आर्टिकल्स : 

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNRGTS फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Psveep full form in hindi फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मsveep full form in hindi फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GJCB फुल फॉर्म AJCB फुल फॉर्म 

उम्मीद है, CFM Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*