LOGO Full Form in Hindi : लोगो की फुल फॉर्म क्या है? जानिए लोगो क्या है, लोगो के प्रकार और कैसे हुई लोगो की उत्पत्ति?

1 minute read
LOGO Full Form in Hindi

LOGO Full Form in Hindi लैंग्वेज ऑफ़ ग्राफ़िक्स ओरिएंटेड है। लोगो एक फंक्शनल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका उपयोग कंप्यूटर में किया जाता है। लोगो भाषा एक लिस्प अडॉप्टेशन है। 

LOGO Full Form in Hindi

LOGO Full Form in HindiLanguage Of Graphics Oriented

LOGO क्या है?

लोगो एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे मशीन, विशेष रूप से कंप्यूटर द्वारा की गई गणनाओं को व्यक्त करने के लिए बनाया गया था। प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग ज्यादातर ऐसे प्रोग्राम बनाने के लिए किया जाता है जो मशीनों के व्यवहार को नियंत्रित करते हैं, एल्गोरिदम की कार्यक्षमता का प्रतिनिधित्व करते हैं, या मानव संचार के साधन के रूप में।

लोगो के प्रकार

  • मोनोग्राम लोगो
  • वर्डमार्क
  • पिक्टोरियल मार्क्स 
  • एब्सट्रैक्ट मार्क्स 
  • मैस्कट्स 
  • कॉम्बिनेशन मार्क्स 
  • एम्ब्लम 

लोगो की उत्पत्ति

लोगो 6वीं और 7वीं शताब्दी की शुरुआत में अस्तित्व में आया जब सिक्कों का उपयोग भुगतान के माध्यम के रूप में किया जाता था (लगभग 600 ईसा पूर्व)। प्रत्येक सिक्के पर एक प्रतीक या चिह्न अंकित होता था जो दर्शाता था कि वह किस देश या साम्राज्य का है। प्रारंभिक युग में, सिलेंडर सील (लगभग 2300 ईसा पूर्व) में एक लोगो का भी उपयोग किया जाता था। 

छठी शताब्दी के दौरान, लोगो किसी राज्य या राजवंश का प्रतिनिधित्व करने के लिए किसी जानवर, पक्षी या सिक्कों या कपड़े पर अंकित किसी प्रतीक के आकार में हुआ करते थे। 1890 तक, अमेरिका में पहले से ही लगभग 700 लिथोग्राफिक प्रिंटिंग कंपनियाँ थीं और उन्होंने इस पर काम करने के लिए लगभग 2000 लोगों को नियुक्त किया था। 

18वीं सदी की शुरुआत और 19वीं सदी में लोगो को मुद्रण प्रौद्योगिकी, वॉटरमार्क, सिल्वर हॉलमार्क में विकसित किया गया था। 19वीं सदी के अंत में, फोटोग्राफी और लिथोग्राफी ने विज्ञापन उद्योग में अपनी जगह बनाई और इस प्रकार वैश्विक स्तर पर लोगो के उपयोग को बढ़ावा दिया। पहला लोगो जिसे 1876 में बास लाल त्रिकोण के रूप में ट्रेडमार्क किया गया था।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

FAQ 

लोगो क्या होता है?

लोगो एक व्यक्ति, कंपनी, संगठन, या विशेषता की पहचान को प्रकट करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक चिह्न, प्रतीक, या टेक्स्ट होता है।

एक अच्छा लोगो कैसे डिज़ाइन किया जाता है?

एक अच्छा लोगो डिज़ाइन करने के लिए आपको कंपनी या व्यक्ति की विशेषताओं, मिशन, और उद्देश्यों को समझने की आवश्यकता होती है। फिर आप विभिन्न डिज़ाइन प्राथमिकताओं, रंगों, आकर्षण, और सरलता के साथ एक व्यक्तिगत और मनभावन लोगो बना सकते हैं।

लोगो डिज़ाइन करने के लिए कौन-कौन से ऑनलाइन टूल्स उपलब्ध हैं?

कई ऑनलाइन टूल्स जैसे Canva, Adobe Spark, LogoMakr, Looka, आदि उपलब्ध हैं जो आपको बेसिक से लेकर पेशेवर लोगो डिज़ाइन करने में मदद कर सकते हैं।

लोगो में रंग का महत्व क्या है?

रंग लोगो के डिज़ाइन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि वे भावनाओं और विचारों को प्रकट करने में मदद करते हैं। विभिन्न रंगों का उपयोग विभिन्न महत्वपूर्णताओं और व्यक्तिगतताओं को दर्शाने के लिए किया जा सकता है।

लोगो कॉपीराइट और ट्रेडमार्किंग क्यों महत्वपूर्ण है?

लोगो कॉपीराइट और ट्रेडमार्किंग आपकी पहचान की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह आपको दुसरों के द्वारा आपके लोगो का अनधिकृत उपयोग से बचाते हैं और आपके डिज़ाइन की विशिष्टता को सुनिश्चित करते हैं।

लोगो के डिज़ाइन में टेक्स्ट का क्या भूमिका होता है?

टेक्स्ट लोगो में कंपनी का नाम, मोटो, या संकेत हो सकता है। यह डिज़ाइन को और भी स्पष्ट बनाने में मदद करता है और आपकी पहचान को प्रकट करने में मदद करता है।

उम्मीद है, LOGO Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*